scorecardresearch

Bank FD से फायदेमंद रहेगी Post Office की ये स्कीमें, पर PPF, NSC और KVP में कहां कितना ब्याज? जानें

ये स्‍कीमें बैंक से अधिक ब्‍याज देती हैं, खासकर Post Office की स्‍कीमें पैसे के निवेश पर अधिक ब्‍याज देती हैं। पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) और किसान विकास पत्र (KVP) जैसी योजनाओं पर भी ब्‍याज अधिक दिया जाता है।

Bank FD से फायदेमंद रहेगी Post Office की ये स्कीमें, पर PPF, NSC और KVP में कहां कितना ब्याज? जानें (File Photo)

कई ऐसी स्‍कीम है जो बैंक एफडी से अधिक फायदेमंद रहती है। ये स्‍कीमें बैंक से अधिक ब्‍याज देती हैं, खासकर Post Office की स्‍कीमें पैसे के निवेश पर अधिक ब्‍याज देती हैं। पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) और किसान विकास पत्र (KVP) जैसी योजनाओं पर भी ब्‍याज अधिक दिया जाता है। आइए जानते हैं इन स्‍कीमों पर कितना ब्‍याज पोस्‍ट ऑफिस देता है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड
पोस्‍ट ऑफिस की पीपीएफ स्‍कीम एक पापुलर स्‍कीम है, जो लोगों को 7.1 फीसद का ब्‍याज देती है। इस योजना में कम से कम 500 रुपये से खोला जा सकता है। इसमें पांच साल के लिए मैच्‍योरिटी के लिए निवेश किया जा सकता है, बाद में इसे बढ़ाया भी जा सकता है। इसमें 15 साल तक परिपक्‍वता के लिए बढ़ाया जा सकता है। 5 साल के लिए अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। तीन साल बाद इसमें लोन लिया जा सकता है। इसके अलावा इस स्‍कीम में 80c के तहत टैक्‍स छूट भी दी जाती है। इसके लिए भारत का कोई भी नागरिक खाता खोल सकता है, बच्‍चों के लिए अभिभावक अपने दस्‍तावेज पर खाता खुलवा सकते हैं।

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट
पोस्‍ट ऑफिस की यह स्‍कीम आपको 6.8 फीसद का ब्‍याज देती है। इस योजना में 1000 रुपये तक का खाता खोला जा सकता है। इस योजना में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं दी गई है। इसकी मैच्‍योरिटी का समय 5 साल दिया गया है। इसके अंदर आप चाहकर भी पैसा नहीं निकाल सकते हैं। इसमें आपको 1.5 लाख तक की रकम के निवेश पर फॉर्म 80C के तहत टैक्‍स में छूट दी जाती है। यह केवल पोस्‍ट ऑफिस में खोला जा सकता है, जिसे भारत का कोई भी नागरिक ले सकता है।

यह भी पढ़ें: Personal Loan की है जरुरत, ये बैंक दे रहे सबसे कम ब्‍याज पर कर्ज; जानिए कितना देना होगा इंटरेस्ट रेट

किसान विकास पत्र
इस योजना में आपको 6.9 फीसद का ब्‍याज दिया जाता है। इस योजना को पोस्‍ट ऑफिस में ही खोला जा स‍कता है, जिसे भारत का कोई भी नागरिक खोल सकता है। इस योजना में निवेश की कोई भी सीमा नहीं दी गई है, इसमें आप 2.5 साल बाद पैसा निकाल सकते हैं। इस योजना में कम से कम 1000 रुपये से निवेश किया जा सकता है।

बैंक की एफडी से अधिक ब्‍याज
पोस्‍ट ऑफिस की स्‍कीमें बैंक की एफडी से अधिक ब्‍याज देती हैं। बैंक एफडी में अधिकतम 5.7 फीसद का रिटर्न मिलता है, जबकि पोस्‍ट ऑफिस की स्‍कीमें 6 फीसद से अधिक का रिटर्न देती हैं। अगर आप पोस्‍ट ऑफिस में निवेश करते हैं तो आपको जोखिम का सामना भी कम करना पड़ता है।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.