1 फरवरी 2022 से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर, जानिए सबकुछ

पंजाब नेशनल बैक ने ईएमआई या कोई दूसरा ट्रांजेक्शन अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस न होने की वजह से फेल होने पर पेनाल्टी के तौर पर 250 रुपये लेने का फैसला किया है। आपको बता दें पीएनबी कस्टमर को अभी तक पेनाल्टी के तौर पर 100 रुपये देने होते थे।

SBI, PNB, Bank of Baroda, LPG price,
पहली फरवरी को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी इसमें डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्स से जुड़े नियमों में बदलाव हो सकता है।

1 फरवरी 2022 से बैंक से जुड़े कई नियम बदलने वाले है। इसके साथ ही हर महीने की 1 तारीख को रसोई गैस के दाम भी जारी होते हैं। वहीं हर साल 1 फरवरी को वित्त मंत्री संसद में देश का आम बजट पेश करती है। ऐसे में 1 फरवरी काफी खास होने वाली है। इस दिन आपको कुछ अच्छी खबर और कुछ ऐसी खबर मिलेगी जो अपकी जेब पर बोझा बढ़ा देगी। देशवासी और व्यापारियों को इस बार आम बजट से काफी उम्मीद हैं क्योंकि बीते दिनों वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संकेत दिया था कि, इस बार जो बजट पेश होगा वैसा बजट आज तक पेश नहीं किया गया। आइए जानते है 1 फरवरी से क्या-क्या बदलने वाला है।

SBI देगी कस्टमर को झटका – देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 2 लाख से 5 लाख रुपये के बीच IMPS ट्रांजेक्शन करने पर अब 20 रुपये के साथ जीएसटी भी वसूलेगा। आपको बता दें आरबीआई ने अक्टूबर 2021 में IMPS के जरिए ट्रांजेक्शन की लिमिट बढ़ाकर 2 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया था। ऐसे में अब एसबीआई के कस्टमर रोजाना 2 लाख की वजय 5 लाख रुपये का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी बदला ये नियम – बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के 1 फरवरी से चेक क्लीयरेंस से जुड़े नियमों में बदल जाएंगे। अब 1 फरवरी से चेक पेमेंट के लिए ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम फॉलो करना होगा। यानी चेक से जुड़ जानकारी भेजनी होगी तभी चेक क्लीयर होगा। ये बदलाव 10 लाख रुपये से ऊपर के चेक क्लीयरेंस के लिए है।

YouTube Poster

PNB ने भी SBI की तरह दिया झटका – पंजाब नेशनल बैक ने ईएमआई या कोई दूसरा ट्रांजेक्शन अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस न होने की वजह से फेल होने पर पेनाल्टी के तौर पर 250 रुपये लेने का फैसला किया है। आपको बता दें पीएनबी कस्टमर को अभी तक पेनाल्टी के तौर पर 100 रुपये देने होते थे।

यह भी पढ़ें: Shadi Anudan Yojana : बेटी की शादी के लिए सरकार देती है 51,000 रुपये, जानिए-कैसे उठा सकते है फायदा

LPG रसोई गैस सिलेंडर प्राइस – हर महीने की 1 तारीख को रसोई गैस के दाम जारी होते हैं। ये बात देखने वाली होगी कि, 1 फरवरी को सरकार एलपीजी सिलेंडर के दामों में कोई बढ़ोतरी करती है कि नहीं, क्योंकि फरवरी और मार्च में 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि, सरकार एलपीजी के दामों में बढ़ोतरी नहीं करेगी।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.