ये रायडर्स आपके टर्म प्‍लान को बना सकते हैं बेहतर, जानिए किस तर‍ह का मिलते हैं फायदे

अगर आप अपने टर्म प्‍लान में गंभीर बीमारी और विकलांगता जैसे रायडर्स एड कराते हैं तो आपके टर्म प्‍लान को और ज्‍यादा मजबूती मिलती है। इससे आपको और आपके परिवार को ज्‍यादा फायदा मिलता है। यह दूसरे स्‍टैंड अलोन पॉलिसी के मुकाबले ज्‍यादा किफायती साबित होते हैं।

Term insurance Plan
टर्म इंश्‍योरेंस प्‍लान में गंभीर बीमारी और विकलांगता रायडर्स आपको बड़ा फायदा पहुंचा सकता है। (Photo By Indian Express Archive)

भारत में, अक्सर लोग टैक्स बचाने के लिए टर्म प्लान खरीदते हैं न कि अपने प्राथमिक उद्देश्य – आश्रितों की वित्तीय सुरक्षा के लिए। देनदारियों और वित्तीय आश्रितों को सलाह दी जाती है कि वे पर्याप्त कवरेज के साथ एक कंप्रेसिव टर्म इंश्योरेंस प्लान में निवेश करें, ताकि यह उनकी सेवानिवृत्ति तक कम से कम उनकी सुरक्षा करे।

दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं के लिए तैयार रहना
हां, परिवार के सदस्यों और दोस्तों के बीच मौत पर चर्चा करना किसी के लिए भी एक अप्रिय अनुभव हो सकता है, लेकिन फिर हम सभी को इस बात को स्वीकार करना चाहिए कि मृत्यु एक सार्वभौमिक सत्‍य है। जबकि कोई भी मृत्यु से बचने में सक्षम नहीं हो सकता है, अप्रत्याशित परिस्थितियों से सुरक्षित रहना हमेशा बुद्धिमानी है। मृत्यु के खिलाफ आर्थिक रूप से तैयार रहने के साथ-साथ बीमारी और विकलांगता के लिए भी योजना बनाना महत्वपूर्ण है। ये सभी स्थितियां आश्रितों वाले परिवार को प्रमुख रूप से प्रभावित कर सकती हैं। आपको इन तीनों कारकों मृत्यु, बीमारी और विकलांगता को अपने परिवार पर उनके वित्तीय प्रभावों के संबंध में विस्तार से समझना चाहिए।

टर्म लाइफ इंश्योरेंस का एकमात्र उद्देश्य पॉलिसीधारक की आकस्मिक मृत्यु के मामले में पॉलिसीधारक के आश्रितों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। एक टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान के लिए, ग्राहक चुनी गई बीमित राशि/कवरेज राशि के लिए पूर्व-निर्धारित अवधि के लिए एक निश्चित प्रीमियम का भुगतान करता है। यह बीमा राशि पॉलिसीधारक के आश्रितों को उसकी मृत्यु पर भुगतान की जाती है। मृत्यु के अलावा, कुछ महत्वपूर्ण कवर हैं जो टर्म प्लान राइडर्स/अतिरिक्त कवरों के रूप में प्रदान करते हैं – विकलांगता और बीमारी।

दूसरी अप्रत्याशित परिस्थितियों को कवर करना
विकलांगता को कवर करना क्यों महत्वपूर्ण है? यदि आप 65 वर्ष तक जीवित रहते हैं, तो आप अपने परिवार की देखभाल करने के लिए वहां मौजूद रहेंगे। यदि आपकी 35 वर्ष की आयु में मृत्यु हो जाती है और आपके पास टर्म इंश्योरेंस प्लान था, तो पॉलिसी से भुगतान आपके परिवार की वित्तीय जरूरतों का ख्याल रखेगा। हालाँकि, क्या होगा यदि आप 65 तक जीवित रहते हैं, लेकिन 35 पर विकलांग हो जाते हैं? ऐसे मामलों में, विकलांगता राइडर आपके बचाव में आता है और एकमुश्त राशि का भुगतान करता है जिसका उपयोग आपके परिवार की वित्तीय जरूरतों को यथासंभव पूरा करने के लिए किया जा सकता है।

दूसरी ओर, एक गंभीर बीमारी/बीमारी किसी के परिवार के वित्तीय भविष्य को कई तरह से प्रभावित करती है। संभवत: बिना वेतन के तीन महीने की छुट्टी, इसके बाद कम तनाव वाले जॉब प्रोफाइल में शिफ्ट होना जिसमें सीमित विकास पथ है। इसके अलावा, जिनके पास स्वास्थ्य बीमा कवरेज नहीं है, उनके लिए बीमारी के मामले में खराब स्वास्थ्य सुविधाएं मृत्यु या विकलांगता का कारण भी बन सकती हैं। और, कुछ स्टैंडअलोन प्लान की तुलना में इन राइडर्स या अतिरिक्त कवरों की लागत बहुत किफायती होती है। इस प्रकार, गंभीर बीमारी के लाभों की पेशकश करने वाले टर्म प्लान को खरीदने का जोरदार सुझाव दिया जाता है।

आपको जल्द से जल्द एक टर्म प्लान खरीदना चाहिए, जिसमें कई प्रमुख अध्ययन संभावित तीसरी लहर के बारे में चेतावनी देते हैं। पिछली लहरों के दौरान, फिजिकल मेडिकल की प्रक्रिया धीमी हो गई, जिसके कारण टर्म इंश्योरेंस जारी करने की पूरी प्रक्रिया में देरी हुई। आमतौर पर, एक टर्म इंश्योरेंस 4-5 दिनों में जारी किया जाता है। हालांकि, पहले की लहरों के दौरान, इस प्रक्रिया में लगभग 8-10 दिन लगते थे। और अगर कोई COVID के कारण प्रभावित होता है, तो उसे टर्म इंश्योरेंस प्लान के लिए पात्र होने के लिए तीन महीने तक इंतजार करना पड़ सकता है, जो कि बहुत बड़ा जोखिम है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए जल्द से जल्द टर्म प्लान खरीदने की सलाह दी जाती है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट