scorecardresearch

Post Office में मिलती हैं ये जनसुरक्षा योजनाएंः इन तीन में आपके लिए कौन सी है सबसे बेहतर? समझिए

पोस्‍ट ऑफिस द्वारा जनसुरक्षा योजना (Post Office Bima Yojana) की भी पेशकश की जाती है। यहां तीन जनसुरक्षा योजना के बारे में जानकारी दी जा रही है। आइए जान‍ते हैं क्‍या हैं इसके फायदे और आप इसका कैसे उठा सकते हैं लाभ।

Pradhan mantri Jansuraksha Yojan
पोस्‍ट ऑफिस की ये जनसुरक्षा योजना कम प्रीमियम पर देती हैं बीमा कवर (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

पोस्‍ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं (Post Office Small Saving Scheme) में निवेश पर लोगों को अच्‍छा रिटर्न दिया जाता है। साथ ही टैक्‍स का भी फायदा (Tax Benefits) लोगों को दिया जाता है। इसके अलावा अगर आप डाकघर की छोटी बचत योजना में निवेश शुरू करते हैं तो यह मैच्‍योरिटी पर अच्‍छा फंड भी देती है। वहीं पोस्‍ट ऑफिस द्वारा जनसुरक्षा योजना (Post Office Bima Yojana) की भी पेशकश की जाती है। यहां तीन जनसुरक्षा योजना के बारे में जानकारी दी जा रही है। आइए जान‍ते हैं क्‍या हैं इसके फायदे और आप इसका कैसे उठा सकते हैं लाभ।

प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) की शुरुआत 9 मई 2015 को की गई है। यह एक टर्म इंश्‍योरेंस प्‍लान है, टर्म प्लान में पॉलिसीधारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती है। इसे हर साल रिन्‍यू कराया जा सकता है। इस योजना के तहत लाभ मृत्‍यु के बाद नॉमिनी या परिवार को दिया जाता है।

PMJJBY के तहत अगर पॉलिसीधारक की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं। जिसका सालाना प्रीमियम 330 रुपये दिया जाता है। PMJJBY के तहत टर्म प्लान लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल है। इस पॉलिसी की परिपक्वता (मैच्योरिटी) की उम्र 55 साल है। आप नजदीकी पोस्‍ट ऑफिस में जाकर इस योजना के तहत खाता खुलवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: SBI की यह स्‍कीम 834 रुपये की बचत में मैच्‍योरिटी पर दिलाएगी साढ़े छह लाख की रकम, जानें- कैसे

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
इस योजना के तहत सालाना 12 रुपये के प्रीमियम पर 2 लाख तक का बीमा कवर दिया जाता है। इसे 2015 में शुरू किया गया था, जिसका लाभ 18 वर्ष से 70 वर्ष तक किसी भी व्यक्ति द्वारा उठाया जा सकता है। इसके तहत मृत्‍यु या अपंग होने पर बीमा राशि के लिए क्‍लेम किया जा सकता है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक साल तक वैध रहती है। इसके बाद आपको हर साल इसे रिन्यू करवाना होता है।

इस योजना के तहत आधार कार्ड होना चाहिए, इसमें केवल 18 से 70 वर्ष की आयु के लोग ही योजना का लाभ उठा सकता है। इस योजना के तहत आप अपने बैंक खाते से भी जुड़ सकते हैं। हालाकि इसके लिए हर साल बीमा धारक को फॉर्म भर कर बैंक में देना होगा। इस स्कीम में 1 जून से 31 मई तक एक साल का कवर दिया जाता है।

अटल पेंशन योजना
सुरक्षित निवेश के लिए आप अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana- APY) में निवेश कर सकते हैं। अटल पेंशन योजना की शुरुआत साल 2015 में हुई थी। इस योजना के तहत अब 18 से 40 वर्ष का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है। इस योजना में 60 साल के बाद जमाकर्ताओं को पेंशन मिलना शुरू होती है।

इस योजना के तहत आपको कम से कम 1,000 रुपए, 2000 रुपए, 3000 रुपए, 4000 रुपए और अधिकतम 5,000 रुपए मंथली पेंशन मिल सकती है। इस योजना के तहत आपके पास खाता, आधार कार्ड और मोबाइल नंबर होना चाहिए। अटल पेंशन योजना में निवेश करने वाले लोगों को इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक का टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। मौत के बाद नॉमिनी रकम का दावा कर सकता है।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.