फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट से ज्‍यादा कमाई कराते हैं यह ऑप्‍शंस, जान‍िए कैसे और कहां कर सकते हैं निवेश

भारतीय स्टेट बैंक की वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीन साल की एफडी 5.80 प्रतिशत ब्याज देती है। एक साल की FD पर 5 फीसदी का ब्याज मिलता है। मौजूदा मुद्रास्फीति दर लगभग 5.59 फीसदी है। इसलिए, एक साल की FD पर, आप केवल मुद्रास्फीति दर के बारे में कमा रहे होंगे।

Investment
मौजूदा समय में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर मिलने वाला ब्‍याज ऑल टाइम लो पर है। (Photo By Indian Express Archive)

फ‍िक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें लगभग ऑलटाइम लो लेवल पर हैं। यदि आप रेगुलर इनकम प्राप्त करने के लिए किसी फाइनेंश‍ियल इंस्‍ट्रूमेंट में निवेश करना चाहते हैं तो यह अच्छा समय नहीं है। उदाहरण के लिए, भारतीय स्टेट बैंक की वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीन साल की एफडी 5.80 प्रतिशत ब्याज देती है। एक साल की FD पर 5 प्रतिशत का ब्याज मिलता है। मौजूदा मुद्रास्फीति दर लगभग 5.59 फीसदी है। इसलिए, एक साल की FD पर, आप केवल मुद्रास्फीति दर के बारे में कमा रहे होंगे।

ब्याज दरों में वृद्धि, जिसकी कई विशेषज्ञों ने भविष्यवाणी की थी, अभी तक लागू नहीं हुई है। अगर ब्याज दरें बढ़ती हैं, तो बैंक एफडी में भी ज्यादा रिटर्न मिलेगा। लेकिन यह देखते हुए कि क्रेडिट उठाव धीमा है, बैंक पहले से ही रिटेल डिपॉजिट स्टॉक के कारण ब्याज दरें बढ़ाने की जल्दी में नहीं हो सकते हैं। यह उन डिपॉजिटर्स के लिए अच्छी खबर नहीं है जो अपनी रेगुलर इनकम के लिए फ‍िक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर निर्भर हैं, कमाई के अवसर आपके आसपास ही हैं।

वरिष्ठ नागरिकों को SCSS और PMVVY में करना चाहिए निवेश
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) पांच साल के कार्यकाल के साथ आती है और सालाना 7.4 प्रतिशत की दर से प्रत्‍येक तीन महीने में भुगतान करती है। इस योजना में योगदान आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक की कटौती के लिए पात्र हैं। लेकिन आप SCSS में सिर्फ 15 लाख रुपए ही निवेश कर सकते हैं। यदि आप इस सीमा को खत्‍म करना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) का ऑप्‍शन चुन सकते हैं। यह योजना भारत सरकार की ओर से शुरू की गई है। जिसे भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा प्रबंध‍ित किया जाता है। यह 7.4 प्रतिशत की दर से मासिक ब्याज देता है। PMVVY में आप 15 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं।

पोस्‍ट ऑफ‍िस एमआईएस योजना
उपरोक्त दो योजनाओं में कुल 30 लाख रुपए का निवेश करने के बाद, आप दो अन्य योजनाओं का विकल्प चुन सकते हैं जो आपको उचित मासिक आय प्रदान करती हैं। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट (POMIS) इंडिया पोस्ट के माध्यम से आपको मासिक आय अर्जित करने में मदद करती है। अधिकतम निवेश 4.5 लाख रुपए है और ब्याज दर 6.6 प्रतिशत है। यह योजना 60 से कम उम्र वालों के लिए भी उपयुक्त है।

कॉरपोरेट फ‍िक्‍स्‍ड डिपॉलिजट और एनसीडी
प्राइवेट सेक्‍टर की कंपनियां हाई इंट्रस्‍ट रेट पर एफडी और नॉन कंवर्टेबल डिबेंचर्स में निवेश करने का मौका देते हैं। लेकिन उनमें क्रेडिट जोखिम के साथ आते हैं। कुछ सरकारी स्वामित्व वाली कंपनियां भी समय-समय पर थोड़ा कम क्रेडिट जोखिम के साथ एनसीडी की पेशकश करती हैं। जानकारों का कहना है कि एचडीएफसी भी एफडी पर मासिक ब्याज भुगतान ऑफर करती है। य‍ह एक अच्‍छा इंवेस्‍टमेंट ऑप्‍शन है। यह डिपॉजिट एक से 10 साल की अवधि के लिए किया जा सकता है। कार्यकाल बढ़ाने पर ब्याज दर भी बढ़ जाती है। पांच साल की एचडीएफसी एफडी पर फिलहाल 6.2 फीसदी ब्याज मिलता है। कुछ हाई रेटिड कंपन‍ियां 9 फीसदी ब्‍याज भी ऑफर करती हैं।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।