इन Mutual Funds ने 20 साल में निवेशकों को बनाया करोड़पति, जानिए कितना फीसदी दिया रिटर्न

इक्वि‍टी बेस्‍ड म्‍यूचुअल फंड ने बीते 20 साल में 72 गुना से लेकर 119 फीसदी तक का रिटर्न दिया है। अगर सालाना आधार पर रिटर्न देखें तो 24 फीसदी से 27 फीसदी का रिटर्न देखने को मिला है।

Mutual Fund SIP
लंबी अवधि के म्यूचुअल फंड एसआईपी इंवेस्‍टमेंट में प्रिंसीपल अमाउंट के डूबने की संभावना कम हो जाती है। (Photo By Indian Express Archive )

किसने कहा कि केवल स्टॉक ही मल्टी-बैगर में बदल सकता है? कई इक्विटी म्यूचुअल फंडों ने भी लंबी अवधि में शानदार प्रदर्शन किया है। आज हमने ऐसे ही पांच म्‍यूचुअल फंड्स को चुना है जिन्‍होंने 20 साल निवेशकों को करोड़पति बना दिया है। इन योजनाओं ने पिछले 20 वर्षों में सालाना 23.8-27 प्रतिशत रिटर्न दिया है। लेकिन बहुत कम निवेशकों में रिटर्न पाने के लिए20 वर्षों तक धैर्यपूर्वक बैठने की हिम्मत होती है। जिन्होंने ऐसा किया, उन्होंने अपने पैसे को 100 गुना बढ़ते देखा होगा। आइए आपको भी इन पांच पांच फंड के बारे में बताते हैं, जिन्होंने निवेशकों का पैसा 72-119 गुना बढ़ाया।

निप्‍पॉन ने दिया 119 गुना का रिटर्न
चार्ट में सबसे ऊपर निप्पॉन इंडिया ग्रोथ फंड है। यह सबसे पुरानी मिडकैप योजनाओं में से एक है, जिसे 1995 में रिलायंस म्यूचुअल फंड द्वारा शुरू किया गया था। Valueresearch के आंकड़ों के अनुसार, इसने 20 वर्षों में सालाना 27 फीसदी का चौंका देने वाला रिटर्न दिया है। इन 20 वर्षों में आपका पैसा 119 गुना बढ़ गया होगा। अगर किसी ने 2001 में 1 लाख रुपए का निवेश किया होगा जो अब बढ़कर लगभग 1.2 करोड़ रुपए हो गया होगा।

फ्रैंकलिन प्राइमा ने भी बनाया करोड़पति
फ्रैंकलिन प्राइमा ने 20 वर्षों में 26.1 प्रतिशत रिटर्न दिया है। यह योजना भी एक मिडकैप फंड है और इसे 1993 में शुरू किया गया था। अगर किसी ने 2001 में फ्रैंकलिन प्राइमा में एक लाख रुपए का निवेश किया होगा तो वो आज 1.03 करोड़ रुपए हो गए होंगे।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल टेक्नोलॉजी फंड
एक सेक्टोरल फंड होने के बावजूद, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल टेक्नोलॉजी फंड पिछले कुछ दशकों में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला रहा है। 20 वर्षों में फंड ने सालाना 24 प्रतिशत दिया है। 2001 में 1 लाख रुपये का निवेश अब 74.2 लाख रुपए हो गया होगा। यह योजना मुख्य रूप से सॉफ्टवेयर सेवा कंपनियों के शेयरों में निवेश करती है।

एसबीआई मैग्नम ग्लोबल फंड
एसबीआई मैग्नम ग्लोबल फंड ने 2001 से सालाना 24 प्रतिशत का कंपाउंडिड रिटर्न दिया है। यह एक ऐसा फंड है जो भारत में सूचीबद्ध एमएनसी के शेयरों और कुछ विदेशी शेयरों में भी निवेश करता है। 20 साल पहले किए गए 1 लाख रुपए के निवेश की वैल्‍यू 74.2 लाख रुपए हो गई होगी। इस फंड का एक लंबा इतिहास है, इसे 1994 में शुरू किया गया था।

एसबीआई कॉन्ट्रा
एसबीआई कॉन्ट्रा ने पिछले 20 वर्षों में जबरदस्‍त रिटर्न दिया है। इस अवधि के दौरान इस योजना ने सालाना 23.9 प्रतिशत दिया है। इन दो दशकों में 1 लाख रुपए का निवेश बढ़कर 72.2 लाख रुपए हो गया होगा। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह योजना एक विपरीत निवेश रणनीति को फॉलो अनुसरण करती है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट