scorecardresearch

ये चार गलतियां खराब कर सकती है आपका क्रेडिट स्कोर

क्रेडिट स्‍कोर बढ़ाए जाने के तरह-तरह के टिप्‍स भी दिए जाते हैं। लेकिन लोगों को कम ही मालूम होगा कि कुछ गलतियां क्रेडिट स्‍कोर को खराब कर सकती है। कुछ आदतों को सुधार कर इसे ठीक किया जा सकता है।

Credit Score | How To Check
ये आदतें आपके क्रेडिट स्‍कोर को कर सकती हैं खराब (फोटो- Freepik)

एक अच्छा क्रेडिट स्कोर आपको सबसे अच्छा कर्ज दिलाता है। ऐसे में लोगों को क्रेडिट स्‍कोर बढ़ाने की सलाह दी जाती है। इसके साथ क्रेडिट स्‍कोर बढ़ाए जाने के तरह-तरह के टिप्‍स भी दिए जाते हैं। लेकिन लोगों को कम ही मालूम होगा कि कुछ गलतियां क्रेडिट स्‍कोर को खराब कर सकती है। कुछ आदतों को सुधार कर इसे ठीक किया जा सकता है।

यदि आप केवल उन आदतों पर नजर रखते हैं, जो आपके स्कोर को बढ़ाती हैं, तो आप उन कार्यों को नजरअंदाज कर देते हैं जो गिरावट का कारण बनते हैं। क्रेडिट स्कोर की नियमित जांच से आप समझ सकते हैं कि आप कहां गलतियां कर रहे हैं। खराब वित्तीय आदतें न केवल आपके क्रेडिट स्कोर के लिए बल्कि वीत्तिय नुकसान भी करा सकती है।

क्रेडिट कार्ड का कम उपयोग करना
अन्‍य चीजों की तरह ही क्रेडिट कार्ड के उपयोग को संतुलित करना महत्वपूर्ण है। अपना क्रेडिट स्कोर बनाने या बनाए रखने के लिए, अधिकतम सीमा तक पहुंचे बिना नियमित रूप से अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की आदत डालनी चाहिए। आप एक महीने में कितने क्रेडिट का उपयोग करते हैं यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उधारदाताओं और क्रेडिट ब्यूरो को आपकी उधार लेने की आदतों और वित्तीय जिम्मेदारी के बारे में जानकारी देता है।

क्रेडिट कार्ड से छूट या केवल न्यूनतम देय राशि का भुगतान करना
क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान से पूरी तरह गायब होना एक बड़ी संख्या है और अगर आप खुद को ऐसी स्थिति में पाते हैं जहां आप पूरा भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो न्यूनतम देय राशि से थोड़ा अधिक भुगतान करने का प्रयास करें। लेकिन ध्यान रहे कि इसकी आदत न डालें। हालाकि कभी-कभी ऐसा करने से थोड़ा नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, लेकिन नियमित रूप से ऐसा करने से आपके क्रेडिट स्कोर में बड़ी गिरावट आती है।

आवश्यकता से अधिक उधार लेना
कर्जदाता अक्सर प्रचार के आधार पर क्रेडिट कार्ड पर कम ब्याज दर वाले कर सौदों और साइन-अप बोनस की पेशकश करते हैं। हालाकि यह इस समय आकर्षक लग सकता है। लेकिन आपको दूसरा क्रेडिट कार्ड या कर्ज तब तक नहीं लेना चाहिए जब तक आपको इसकी आवश्यकता न हो। इसका एक प्रमुख कारण यह है कि यह आपके क्रेडिट उपयोग को कई तरह से असंतुलित कर सकता है। बहुत अधिक क्रेडिट पर निर्भर रहना भारी पड़ सकता है। दूसरा नया क्रेडिट कार्ड लेने से आपका क्रेडिट स्‍कोर गिर सकता है वहीं तीसरे क्रेडिट कार्ड लेने पर कर्ज का बोझ बढ़ सकता है।

नियमित क्रेडिट स्कोर जांच करने में विफल
आप अपने स्कोर को नुकसान पहुंचाने के डर से अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करने से सावधान हो सकते हैं। हालाकि आपका स्कोर तभी प्रभावित होता है, जब वित्तीय संस्थान इसकी जांच करते हैं। मुफ्त सिबिल स्कोर चेक सेवाओं का लाभ न लेने से आप इस बात से अनजान रहते हैं कि आपका स्कोर कम क्यों है। नियमित रूप से अपने स्कोर की जांच करके, आप इसे और अपनी क्रेडिट आदतों की बेहतर निगरानी कर सकते हैं।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X