Post Office की ये पांच स्‍कीम जिनपर मिलता है सबसे अधिक रिटर्न, कुछ सालों में पैसा भी कर देती हैं डबल

डाकघर बचत योजना में पांच लघु योजनाएं सुकन्या समृद्धि योजना, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, सार्वजनिक भविष्य निधि, किसान विकास पत्र और राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना है। आइए जानते हैं इन योजनाओं के परिपक्‍वता, ब्‍याज दर और अन्‍य लाभ के बारे में।

Post Office की ये पांच स्‍कीम जिनपर मिलता है सबसे अधिक रिटर्न, कुछ सालों में पैसा भी कर देती हैं डबल (File Photo)

अगर आप भी अपने लिए एक सुरक्षित निवेश की तलाश कर रहे हैं तो आप डाकघर के स्‍कीम में निवेश कर सकते हैं। इन स्‍कीमों में आपको कोई जोखिम नहीं मिलेगी साथ ये स्‍कीमें अधिक रिटर्न भी देते हैं। इसके अलावा अगर आप इसमें लगातार निवेश कर रहे हैं तो कुछ ही सालों में आपका पैसा डबल हो जाता है। डाकघर बचत योजना में पांच लघु योजनाएं सुकन्या समृद्धि योजना, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, सार्वजनिक भविष्य निधि, किसान विकास पत्र और राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना है। आइए जानते हैं इन योजनाओं के परिपक्‍वता, ब्‍याज दर और अन्‍य लाभ के बारे में।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना
पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) इस समय 7.4% का ब्याज दे रही है जो आपके पैसे को नौ साल में डबल कर देती है। 7.4% प्रति वर्ष ब्‍याज पहली बार में 31 मार्च/30 सितंबर/31 दिसंबर को जमा करने की तारीख से देय होगा और उसके बाद, 31 मार्च, 30 जून, 30 सितंबर और 31 दिसंबर को ब्याज देय होगा। इस योजना में 1000 रुपये से खाता खोला जा सकता है और इसमें आप अधिकतम 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। इस योजना में पहले पांच साल फिर आगे भी जमा किया जा सकता है।

सामान्य भविष्य निधि
पोस्ट ऑफिस का 15 साल का पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) फिलहाल 7.1 फीसदी ब्याज दे रहा है जो इस दर से आपके पैसे को 10 साल में दोगुना कर देता है। पीपीएफ के तहत एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये जमा किए जा सकते हैं। पैसे जमा आप एकमुश्त या किश्तों में कर सकते हैं। इस योजना में आप पहले पांच साल और बाद में 15 सालों तक निवेश किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Ration Card Update: राशन कार्ड में जोड़ना चाहते हैं अपनी पत्‍नी का नाम तो क्‍या करना होगा, जानिए पूरा प्रोसेस

सुकन्या समृद्धि योजना
डाकघर की सुकन्या समृद्धि खाता योजना पर आपको सबसे अधिक ब्‍याज दर दिया जाता है, इसपर सालाना 7.6 फीसदी ब्याज मिल रहा है। इस योजना के तहत एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये जमा किए जा सकते हैं। बाद में 50 रुपये के गुणक में जमा किया जा सकता है। इस योजना में एक महीने के अंतराल या वार्षिक में जमा की गई रकम की कोई सीमा नहीं होती है। इस योजना में आप जितना भी पैसा निवेश करते हैं, वह दोगुना करने में 9 साल लगाता है।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना
पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) पर 6.8% ब्याज दिया जाता है। यह स्‍कीम पांच साल की होती है, जिसमें अगर आप लगातार निवेश करते हैं तो लगभग 10 साल में पैसा दोगुना हो जाएगा। इस योजना के तहत न्यूनतम 1000 रुपये और 100 रुपये के गुणकों में निवेश किया जा सकता है, इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

किसान विकास पत्र
वर्तमान में डाकघर किसान विकास पत्र (केवीपी) योजना में 6.9 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। इस ब्याज दर से यहां निवेश की गई राशि 10 साल 4 महीने में दोगुनी हो जाती है। इस योजना के तहत न्यूनतम 1000 रुपये और 100 रुपये के से खाता खोलकर निवेश किया जा सकता है। इसमें जमा करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।