इन बैंकों में होम लोन पर नहीं देनी होगी प्रोसेसिंग फीस, कस्‍टमर्स को कितना होगा फायदा

लिमिटेड पीरियड के लिए कुछ बैंकों ने प्रोसेसिंग फीस को पूरी तरह से फ्री कर दिया है। यानी डॉक्‍युमेंटेशन के दौरान लगने वाली फीस कुछ बैंकों की ओर से नहीं ली जाएगी।

home loan, home loan rate, SBI, state bank of india, SBI home loan, bank home loan rate, SBI MCLR, cheaper home loan, union bank, PNB, home loan interest, loan
(Representative Image)

देश में होम लोन बीते 15 साल से भी ज्‍यादा समय के निचले स्‍तर पर हैं। इसमें और भी गिरावट देखने को मिल रही है। अब कुछ बैंकों ने लोगों को आकर्षित करने के लिए प्रोसेसिंग फीस पर ऑफर देना शुरू कर दिया है। लिमिटेड पीरियड के लिए कुछ बैंकों ने प्रोसेसिंग फीस को पूरी तरह से फ्री कर दिया है। यानी डॉक्‍युमेंटेशन के दौरान लगने वाली फीस कुछ बैंकों की ओर से नहीं ली जाएगी। आइए आपको भी बताते हैं कि आख‍िर वो कौन से बैंक हैं जो यह सुविधा दे रहे हैं और इसके लिए कस्‍टमर्स को कौन सी शर्तों को पूरा करना होगा।

पीएनबी ने प्रोसेसिंग फीस दी माफ
पंजाब नेशनल बैंक ने 75वें इंडिपेंडेंस डे पर अपने कस्‍टमर्स को खास तोहफा दिया है। बैंक ने होम लोन पर प्रोसेसिंग फीस को माफ कर दि‍या है। साथ डॉक्‍युमेंटेशन चार्ज भी नहीं वसूला जाएगा। यानी यह दोनों सुविधाएं पूरी तरह से मुफ्त में होंगी। बैंक ने इन दोनों ही सुवधिाओं को लिमिटेड समय के लिए रखा है। बैंक 30 सितंबर 2021 के बाद होम लोन पर यह सुव‍िधा नहीं देगा। आपको बता दें क‍ि पीएनबी में होम लोन पर ब्‍याज दर 6.80 फीसदी सालाना से शुरू है।

एसबीआई भी देगी यह सुविधा फ्री

  • भारतीय स्टेट बैंक होम लोन पर मॉनसून धमाका ऑफर लेकर आया है।
  • बैंक होम लोन पर प्रोसेसिंग फीस 31 अगस्त 2021 तक बिल्‍कुल नहीं लेगा।
  • इसका मतलब यह है होम लोन प्रोस‍ेसिंग फीस फ्री कर दी गई है।
  • इसका फायदा लेने के लिए कस्‍टमर्स को https://sbiyono.sbi पर जाना होगा।
  • बैंक वेबसाइट के अनुसार अभी होम लोन पर प्रोसेसिंग फीस, लोन अमाउंट का 0.35 फीसदी प्लस सर्विस टैक्स है।
  • यह फीस मिनिमम 2000 रुपए प्लस टैक्स और मैक्सिमम 10000 रुपए प्लस टैक्स है।

बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र ने फ्री की यह सुविधा
वहीं दूसरी ओर बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने सभी तरह के रिटेल लोन पर प्रोसेसिंग फीस को फ्री कर दिया है। जिसमें होम लोन भी कवर होगा। बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने रिटेल बोनांजा-मानसून धमाका की घोषणा की है, जिसके तहत बैंक ने अपने गोल्ड लोन, होम लोन और कार लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस को फ्री कर दिया है। यह स्कीम 30 सितंबर 2021 तक लागू रहेगी। इसके अलावा बैंक सस्‍ती ब्याज दरों की भी घोषणा की है। बैंक 6.90 फीसदी और 7.30 फीसदी से शुरू होने वाली ब्याज दरों के साथ होम और कार लोन दे रहा है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X