ताज़ा खबर
 

7 दिनों की एफडी से ये बैंक कराते हैं सबसे ज्‍यादा कमाई, जानिए कितना देते हैं ब्‍याज

मौजूदा समय में देश के सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक छोटी अवधि‍ के लिए भी एफडी तमें निवेश करने की सुविधा देते हैं। यह सुविधा एक महीने के लिए नहीं बल्कि 7 दिन के लिए। यह योजना उन कारोबारियों के लिए उपयोगी साबित होती है जो कम समय के लिए अपने रुपयों को बैंकों कमें रखना पसंद करते हैं।

ताजा जारी आंकड़ों के मुताबिक, स्विस बैंक में फिर बढ़ी भारतीय उपभोक्ताओं और फर्म्स की राशि। (प्रतीकात्मक फोटो- IE)

अगर आपको एक महीने से कम दिनों के लिए अपने रुपयों को बैंक में रखना है और उसके बाद उस रकम को किसी और को दे देना है। तो भी आप अपनी उस रकम से मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। वास्‍तव में देश के सभी बैंक मात्र 7 दिनों के लिए आपकी रकम की एफडी करते हैं। इस सुविधा का इस्‍तेमाल वो लोग करते हैं जिन्‍हें हफ्ता दस दिन में अपने बैंक से रुपया निकालना पड़ता है। ऐसे में वो लोग 7 दिनों की एफडी कराकर अपने बैंक रखे रुपयों से भी फायदा कमा डालते हैं।

उस पर मिलने वाला ब्‍याज भी सालाना आधार पर तय किया जाता है। 7 दिन की एफडी पर मौजूदा समय में 4 फीसदी से लेकर 5 फीसदी तक ब्‍याज मिलता है। अगर आप ए‍क लाख रुपए का निवेश करते हैं तो एक हफ्ते में आपको 4 से 5 हजार रुपए का फायदा होगा। आइए आपको भी बताते हैं कि कौन-कौन सा 7 दिनों की एफडी पर कितना रिटर्न दे रहा है।

इन दो बैंकों में सबसे ज्‍यादा रिटर्न : पहले बात सबसे ज्‍यादा रिटर्न देने वाले बैंकों की करें तो डीसीबी 2 करोड़ रुपए से कम के 7 दिन की एफडी पर 4.55 फीसदी और सीनियर सिटीजन के लिए 5.05 फीसदी का ब्‍याज मिल रहा है। वहीं 2 करोड़ रुपए से ज्‍यादा की रकम पर ब्‍याज दर सालाना 3 फीसदी है। अगर बात इंडियन ओवरसीज बैंक की करें तो 2 करोड़ रुपए की राशि पर 7 दिन की एफडी पर 3.40 फीसदी सालाना का ब्याज और सीनियर सिटीजन को 3.90 फीसदी सालाना ब्‍याज दे रहा है।

यस बैंक और आरबीएल बैंक दे रहे हैं इतना ब्‍याज : अगर बात यस बैंक की करें तो 2 करोड़ रुपए से कम के 7 दिन की एफडी पर सालाना ब्‍याज 3.25 फीसदी और सीनियर सिटीजन के लिए 3.75 फीसदी ब्‍याज दे रहा है। जबकि आरबीएल बैंक 3 करोड़ रुपए तक की 7 दिन की एफडी पर भी यही ब्याज दरें लागू हैं। जबकि यूनियन बैंक ऑफ इंडिया मौजूदा समय में 2 करोड़ रुपये से कम की 7 दिनों की एफडी पर सालाना 3 फीसदी की ब्याज दर लागू है। जबकि बंधन बैंक 2 करोड़ रुपए से कम की रकम पर 7 दिन की एफडी पर इतनी ही ब्याज दर लागू है। बंधन में बैंक में सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दर 3.75 फीसदी सालाना देखने को मिल रही है।

ये बैंक दे रहे हैं कितना ब्‍याज : – बैंक ऑफ इंडिया 10 करोड़ रुपए से कम की 7 दिन की एफडी पर सालाना ब्याज दर 3 फीसदी है।
– पीएनबी और पंजाब एंड सिंध बैंक में 2 करोड़ रुपए से कम की एफडी पर ब्याज दर 3 फीसदी सालाना है।
– यह तीनों बैंक सीनियर सिटीजन को सालाना ब्याज दर 3.50 फीसदी दे रहे हैं।
– बैंक ऑफ बड़ौदा में 7 दिन की एफडी पर 2.80 फीसदी सालाना का ब्याज और सीनियर सिटीजन को 3.30 फीसदी ब्‍याज दे रहा है।
– एसबीआई में 7 दिन की एफडी पर ब्याज दर 2.90 फीसदी सालाना है। सीनियर सिटीजन के लिए यह 3.40 फीसदी सालाना है।
– केनरा बैंक में 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर 2.95 फीसदी सालाना का ब्याज है। सीनियर सिटीजन के लिए दर 3.45 फीसदी है।
– वहीं 2 करोड़ से ज्यादा लेकिन 10 करोड़ रुपए से कम की कॉलेबल एफडी पर ब्याज दर 3.05 फीसदी सालाना है।

Next Stories
1 7th Pay Commission: डीए बहाली के बाद कितनी हो जाएगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी, इस फॉर्मूले से जाने कितना होगा इजाफा
2 आधार कार्ड में अपडेट के लिए सेंटर जाने की जरुरत नहीं, घर बैठै हो जाएगा काम
3 क्रिप्‍टोकरेंसी में गिरावट से बढ़ सकते हैं गोल्‍ड के भाव, जानिए क्‍या कहते हैं जानकार
ये पढ़ा क्या?
X