scorecardresearch

ये बैंक RD पर पोस्‍ट ऑफिस से भी अधिक दे रहे रिटर्न, 5 साल के निवेश पर 7.35 फीसदी तक मिलेगा ब्‍याज

पोस्‍ट ऑफिस की आरडी से भी अधिक रिटर्न कुछ बैंकों की ओर से दिया जा रहा है, जो 5 साल के टेन्‍योर पर 7.35 फीसदी तक ब्‍याज ऑफर कर रहे हैं।

ये बैंक RD पर पोस्‍ट ऑफिस से भी अधिक दे रहे रिटर्न, 5 साल के निवेश पर 7.35 फीसदी तक मिलेगा ब्‍याज
ये बैंक पोस्‍ट ऑफिस से भी अधिक दे रहे आरडी पर ब्‍याज (फोटो-Freepik)

RD स्‍कीम केवल पोस्‍ट ऑफिस की ओर से ही नहीं, बल्कि कई बैंकों की तरफ से पेश किया जाता है। पोस्‍ट ऑफिस में इस स्‍कीम के तहत 5 साल की मैच्‍योरिटी पीरियड पर 5.80 फीसदी का ब्‍याज दर सालाना दिया जाता है। हालांकि यहां कई बैंक ऐसे भी हैं, जो डाकघर की आरडी से अधिक का रिटर्न देते हैं और अलग-अलग टेन्‍योर भी पेश करते हैं।

बैंक आरडी लोगों के लिए 1 से 10 साल तक निवेश का विकल्‍प देता है। इस स्‍कीम के तहत हर महीने एक निश्चित राशि जमा करनी होती है, जिसकी मैच्‍योरिटी पूरी होने के बाद अधिक कॉपर्स बनता है। यह भी म्‍युचुअल फंड की तरह ही सिस्‍टमेटिक इनवेस्‍टमेंट प्‍लान है, जिसपर न के बराबर जोख‍िम होता है। हालांकि यह भी आवश्यक है कि आपके पास हर महीने निवेश करने के लिए आवश्यक धनराशि हो। आरडी स्‍कीम में निवेश करने पर टैक्‍स छूट नहीं दिया जाता है, यानी कि अधिक निवेश पर टैक्‍स भरना पड़ सकता है।

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की ओर लगातार तीन रेपो दर वृद्धि के बाद कई बैंकों ने 5 साल की अवधि के लिए RD पर ब्याज दरें बढ़ाई हैं। BankBazaar की ओर से संकलित आंकड़ों के अनुसार, शीर्ष 10 बैंकों की औसत ब्याज दर 5 साल की अवधि के साथ RD के लिए 6.9 प्रतिशत है। यहां 5 साल की अवधि के लिए आरडी पर ब्याज दरों की पेशकश करने वाले शीर्ष 10 बैंक हैं।

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक 5 साल की अवधि के लिए आरडी पर 7.35 प्रतिशत ब्याज देता है। यह बैंक सबसे अधिक ब्‍याज दर पेश कर रहा है। ऐसे में अगर आप 5 साल के लिए हर महीने इसमें 5,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो अवधि के अंत में आपको 3.63 लाख रुपये मिलेंगे।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक 5 साल के लिए आरडी पर 7.2 प्रतिशत ब्याज देता है। अगर आप इसमें 5 साल के लिए हर महीने 5,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो मैच्‍योरिटी पर आपको 3.62 लाख रुपये मिलेंगे।

RD पर 7 फीसदी का मिलेगा ब्‍याज

ड्यूश बैंक विदेशी बैंकों के बीच सबसे अधिक ब्‍याज दर पेश करता है, जिसमें 5 साल की RD पर 7 फीसदी का ब्याज है। यानी अगर आप 5 साल के लिए हर महीने 5,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो मैच्‍योरिअी पर 3.60 लाख रुपये मिलेंगे। फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक 5 साल के लिए आरडी पर 7 प्रतिशत ब्याज दे रहा है। इसी तरह एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक 5 साल के लिए आरडी पर 6.9 प्रतिशत ब्याज दे रहे हैं।

निजि क्षेत्र के बैंक कितने दे रहे ब्‍याज

इंडसइंड बैंक और यस बैंक निजी बैंकों में सबसे अधिक आरडी पर ब्‍याज देते हैं। ये 5 साल की अवधि के लिए RD पर 6.75 ब्‍याज दे रहे हैं। वहीं RBL बैंक 5 साल की अवधि के लिए RD पर 6.55 प्रतिशत, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 6.5 प्रतिशत का ब्‍याज दे रहे हैं।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 29-09-2022 at 10:51:58 am
अपडेट