एक साल की FD पर ये बैंक दे रहे हैं एसबीआई और एचडीएफसी से ज्यादा ब्याज दर

एसबीआई और एचडीएफसी में एक साल की एफडी पर 4.90 फीसदी से 5 फीसदी तक का रिटर्न मिल रहा है। जबकि देश में कुछ बैंक ऐसे भी हैं तो एक साल की एफडी पर 6 फीसदी या उससे ज्‍यादा का ब्‍याज दे रहे हैं।

Fixed deposit, Fixed deposit Interest Rates
केनरा बैंक ने फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की ब्‍याज दरों में बदलाव किया है। (Photo By Financial Express)

एक आपातकालीन कोष बनाने के लिए, अपनी बचत का एक हिस्सा तरल संपत्ति में निवेश करें। ब्याज दरों में गिरावट के बावजूद, अपने पोर्टफोलियो का एक निश्चित प्रतिशत फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (एफडी) में निवेश करें जो एक साल के कार्यकाल के लिए उच्च रिटर्न प्रदान करता है। निवेश करते समय, FD में निवेश करने से पहले पूरी तरह से जोखिम का आकलन करें और बैंक की उचित जांच करें।

बैंकों से मिले आंकड़ों के अनुसार, गिरती ब्याज दरों के बावजूद, छोटे वित्त बैंक और छोटे निजी बैंक एक साल की एफडी पर 6.50 फीसदी तक की ब्याज दर की पेशकश करते हैं। ताज्‍जुब की बात तो ये है कि एसबीआई और एचडीएफसी बैंक फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर सिर्फ 5 फीसदी तक ही ब्‍याज दर दे रहे हैं। आज ह‍म आपको ऐसे ही बैंकों के बारे में बताने जा रहे हैं जो एसबीआई और एचडीएफसी से ज्‍यादा ब्‍याज दर दे रहे हैं।

इन दो बैंकों में 6 फीसदी से ज्‍यादा ब्‍याज दर

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक एक साल की एफडी पर 6.50 फीसदी ब्याज देता है। छोटे वित्त बैंकों में, यह सबसे अधिक ब्याज दर ऑफर कर रहा है। अगर आप यहां पर 1 लाख रुपए की राशि एक साल के लिए एफडी में निवेश करते हैं तो मैच्‍योरिटी के समय पर आपको बढ़कर 1.07 लाख रुपए मिलेंगे। खास बात तो ये है कि यहां पर न्यूनतम निवेश राश‍ि 1,000 रुपए है।

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक है तो 6 फीसदी से ज्‍यादा एक साल की एफडी पर ब्‍याज दर दे रहा है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार एक साल की एफडी पर 6.35 फीसदी ब्याज मिल रहा है। अगर आप यहां पर एक साल के लिए 1 लाख रुपए की राशि फ‍िक्‍स्‍ड डिपॉजिट करते हैं तो वो रकम मैच्‍योरिटी पर बढ़कर 1.07 लाख रुपए हो जाएगी।

ये बैंक करा रहे हैं 6 फीसदी तक की कमाई

इंडसइंड बैंक एक साल की एफडी पर 6 फीसदी ब्याज दे रहा है। जोकि एसबीआई और एचडीएफसी बैंक के अलावा कई और नामी बैंकों के मुकाबले ज्‍यादा है। अगर आप एक लाख की एफडी एक साल के लिए करेंगे तो मैच्‍योरिटी पर आपको 1.06 लाख रुपए मिलेंगे। यहां पर न्‍यूनतम इंवेस्‍टमेंट अमाउंट 10,000 रुपए है।

आरबीएल बैंक भी एक साल की एफडी पर इंडसइंड बैंक की तरह 6 फीसदी का ब्‍याज दे रहा है। अगर आप यहां पर एक लाख रुपए का निवेश करेंगे तो आपकी राश‍ि बढ़कर 1.06 लाख रुपए हो जाएगी। जोकि कई दूसरे बैंकों के मुकाबले काफी बेहतर है।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक भी एक साल की एफडी पर 6 फीसदी ब्याज देता है। मेच्‍योरिटी पर आपको 1 लाख रुपए की एफडी पर 1.06 लाख रुपए मिलेंगे। यहां पर आप कम से कम 1,000 रुपए निवेश कर सकते हैं।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट