आपके बच्‍चों की हायर स्‍टडीज में काम आ सकते है यह 5 म्‍यूचुअल फंड

चिल्ड्रेन्स गिफ्ट फंड्स को हाइब्रिड फंड या बैलेंस्ड म्यूचुअल फंड के रूप में कैटेगराइज किया गया है। गिफ्ट फंड डेट और इक्विटी सिक्योरिटी दोनों में निवेश करते हैं। फिक्स्ड इनकम सिक्योरिटीज एक प्रकार का डेट इंस्ट्रूमेंट है, जबकि शेयर एक प्रकार की इक्विटी है।

education
सांकेतिक फोटो।

सभी पेरेंट्स के लिए फाइनेंश‍ियल टारगेट में से एक अपने बच्चों की हायर एजुकेशन के लिए पर्याप्त फंड जमा करना है। किसी दूसरे टारगेट को पूरा ना कर पाना जैसे विदेश यात्रा, आपको कुछ समय के लिए दुखी कर सकती है, लेकिन अपने बच्चे की आगे की शिक्षा के लिए उचित वित्तीय सहायता देने में विफल होना आपको जिंदगीभर परेशान कर सकता है और उसके बाद आपके पास पछतावे के लिए कुछ नहीं होगा।

म्‍यूचुअल फंड की दुनिया में कुछ ऐसे चिल्ड्रेन्स गिफ्ट फंड्स हैं जो आपके बच्चों को शादी के खर्च, भविष्य की स्कूल फीस आदि जैसी चीजों के लिए फाइनेंशियल हेल्‍प कर सकते हैं। जिसके फलस्‍वरूप लांग टर्म में आपकी पूंजी में इजाफा होता है। इसे हाइब्रिड फंड या बैलेंस्ड म्यूचुअल फंड के रूप में कैटेगराइज किया गया है। गिफ्ट फंड डेट और इक्विटी सिक्योरिटी दोनों में निवेश करते हैं। फिक्स्ड इनकम सिक्योरिटीज एक प्रकार का डेट इंस्ट्रूमेंट है, जबकि शेयर एक प्रकार की इक्विटी है। आइए आपको भी बताते हैं कि मार्केट में कौन से म्‍यूचुअल फंड हैं जो आपके बच्‍चों को सहारा बन सकते हैं।

एसबीआई मैग्नम चिल्ड्रन बेनिफिट फंड : एसबीआई म्यूचुअल फंड का एसबीआई मैग्नम चिल्ड्रन बेनिफिट फंड – इन्वेस्टमेंट प्लान डायरेक्ट – ग्रोथ एक एग्रेसिव हाइब्रिड म्यूचुअल फंड प्लान है। यह अपनी श्रेणी में एक मध्यम आकार का फंड है, जिसमें 30 जून 2021 तक एयूएम में 151 करोड़ रुपए हैं। फंड का व्यय अनुपात 1.01 फीसद है, जो कि अधिकांश अन्य आक्रामक हाइब्रिड फंडों द्वारा लगाए गए व्यय अनुपात के बराबर है। .भारत सरकार, मुथूट फाइनेंस लिमिटेड, लक्ष्मी ऑर्गेनिक इंडस्ट्रीज लिमिटेड, पावरग्रिड इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट और कैथोलिक सीरियन बैंक लिमिटेड फंड की शीर्ष पांच होल्डिंग्स हैं।

यूटीआई सीसीएफ निवेश योजना : यूटीआई सीसीएफ- इन्वेस्टमेंट प्लान एक यूटीआई म्यूचुअल फंड सॉल्यूशन-ओरिएंटेड – चिल्ड्रन फंड फंड है। इसका मार्केट कैप 504.40 करोड़ रुपए है। फंड की टॉप 3 होल्डिंग्स इंफोसिस, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक हैं। यूटीआई चिल्ड्रेन्स करियर फंड-इन्वेस्टमेंट प्लान रेगुलर प्लान पर हाल ही में एक साल का ग्रोथ रिटर्न 56.79 फीसदी है। इसने अपनी स्थापना के बाद से औसतन 10.31 फीसदी का वार्षिक रिटर्न दिया है। फंड में अधिकांश पैसा वित्तीय, प्रौद्योगिकी, सेवाओं, एफएमसीजी और ऑटोमोबाइल उद्योगों में निवेश किया जाता है। 7 जुलाई, 2021 के लिए यूटीआई चिल्ड्रन करियर फंड-इन्वेस्टमेंट प्लान की एनएवी 55.13 है।

एचडीएफसी चिल्ड्रन गिफ्ट फंड : एचडीएफसी चिल्ड्रन गिफ्ट फंड डायरेक्ट प्लान अपनी श्रेणी में एक मिड साइज का फंड है, जिसका एयूएम 4,667 करोड़ है। फंड का एक्‍सपेंस रेश्‍यो 1.09 है। एचडीएफसी चिल्ड्रन गिफ्ट फंड डायरेक्ट प्लान पर 1 साल का रिटर्न 48.06 फीसदी है। इसने अपनी स्थापना के बाद से औसतन 16.44 फीसदी का वार्षिक रिटर्न दिया है। निफ्टी 50 टीआरआई प्राइमरी इंडेक्स के रूप में और निफ्टी 50 हाइब्रिड कम्पोजिट डेट 65:35 इंडेक्स सेकेंडरी इंडेक्स के रूप में एचडीएफसी चिल्ड्रन गिफ्ट फंड को मापने के लिए उपयोग किया जाता है।

एक्सिस चिल्ड्रेन्स गिफ्ट फंड – कोई लॉक-इन नहीं : एक्सिस चिल्ड्रन गिफ्ट फंड एक एक्सिस म्यूचुअल फंड सॉल्यूशन-ओरिएंटेड – चिल्ड्रन फंड फंड है। इसका मार्केट कैप 607.91 करोड़ रुपए है। निफ्टी 50 – टीआरआई इंडेक्स का इस्तेमाल प्राइमरी इंडेक्स के रूप में किया जाता है, और निफ्टी 50 हाइब्रिड कम्पोजिट डेट 65:35 इंडेक्स को सेकेंडरी इंडेक्स के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप 365 दिनों के भीतर रिडीम करते हैं, तो आपको 3 फीसदी बोनस मिलेगा। 366 और 730 दिनों के बीच, रिडीम डेट 2 फीसदी है। 731 और 1095 दिनों के बीच, रिडीम एक फीसदी के आसपास है।

एलआईसी एमएफ चिल्ड्रन फंड : फंड का एक्‍सपेंस रेश्‍यो 1.41 फीसदी है, जो कि अन्य बैलेंस्ड हाइब्रिड फंडों की तुलना में ज्‍यादा है। फंड में वर्तमान में 88.16 फीसदी इक्विटी में निवेश होता है और 10.87 प्रतिशत का ऋण जोखिम है। एलआईसी एमएफ चिल्ड्रन गिफ्ट फंड डायरेक्ट-ग्रोथ फंड पर पिछले साल के मुकाबले 33.91 फीसदी रिटर्न मिला है। इसने अपनी स्थापना के बाद से हर साल औसतन 10.50 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। भारत सरकार, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, इंफोसिस लिमिटेड, और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड फंड की शीर्ष पांच होल्डिंग्स हैं। फंड का इक्विटी हिस्सा मुख्य रूप से वित्तीय, प्रौद्योगिकी, तेजी से बढ़ते उपभोक्ता सामान, स्वास्थ्य सेवा और ऊर्जा क्षेत्रों में निवेश किया जाता है। इसने स्थापना के बाद से औसतन 10.5 फीसदी का वार्षिक रिटर्न दिया है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट