यह पांच बैंक करा रहे हैं सेविंग अकाउंट पर सबसे ज्‍यादा कमाई, सालाना 7 फीसदी तक दे रहे हैं ब्‍याज

देश में सेविंग बैंक अकाउंट पर काफी ब्‍याज मिलता है। एसबीआई, पीएनबी, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई जैसे बैंक 3.50 फीसदी या उससे कम सालाना ब्‍याज ऑफर कर रहे हैं। आज हम आपको देश के ऐसे पांच बैंकों से आपका परिचय कराएंगे जो आपको सेविंग अकाउंट पर 7 फीसदी तक‍ का ब्‍याज दे रहे हैं।

Black Money, Swiss Banks
ताजा जारी आंकड़ों के मुताबिक, स्विस बैंक में फिर बढ़ी भारतीय उपभोक्ताओं और फर्म्स की राशि। (प्रतीकात्मक फोटो- IE)

जब अल्पकालिक जरूरतों के लिए बचत करने या किसी वित्तीय संकट के लिए धन को जमा करने की बात आती है, सेविंग अकाउंट खोलना एक स्मार्ट दांव है। निवेशक एक शुरुआत के रूप में अपनी निवेश यात्रा शुरू करने जा रहे हैं, वे किसी भी बैंक या डाकघर में सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं, जो न केवल उन्हें ब्याज अर्जित करने, परेशानी मुक्त कैश ट्रांजेक्‍शंस करने, लोन एवं क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करने अनुमत‍ि देता है। वहीं उनकी जमा राशि का 5 लाख रुपए तक का बीमा डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन द्वारा किया जाता है, जो रिजर्व बैंक की सहायक कंपनी है।

वहीं दूसरी ओर यह बात भी सही है कि सेविंग अकाउंट में ब्‍याज दरें फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट उवं टर्म डि‍पॉजिट की तुलना में कम होती है। फिर भी कुछ बैंक ऐसे हैं जो वर्तमान में सेविंग अकाउंट पर एसबीआई जैसे प्रमुख बैंकों की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की तुलना में ज्‍यादा ब्‍याज देने का दावा कर रहे हैं। इन सभी लाभों और तरलता कारकों को ध्यान में रखते हुए हमने यहां शीर्ष 5 स्‍मॉल फाइनेंस बैंक का डाटा एकत्र किया है। जो बड़े बैंकों की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट से ज्‍यादा सेविंग अकाउंट में ब्‍याज दर पेश करने का दावा कर रहे हैं। यह हैं वो पांच बैंक।

उत्‍कर्ष स्‍मॉल फाइनेंस बैंक : 1 जुलाई 2021 को ही बैंक ने अपनी ब्‍याज दरों को अपडेट किया है। एक लाख रुपए तक के बैंक बैलेंस पर आपको 5 फीसदी का ब्‍याज मिल रहा है। जबकि 1 से 25 लाख तक के इंक्रीमेंटल बैलेंस पर 6 फीसदी का ब्‍याज मिल रहा है। 25 लाख से 10 करोड़ रुपए तक‍ के इंक्रीमेंटल बैलेंस पर आपको 7 फीसदी तक का ब्‍याज मिल रहा है। आख‍िर में 10 करोड़ से ज्‍यादा इंक्रीमेंटल बैलेंस पर 6.75 फीसदी का ब्‍याज मिल रहा है। शर्त यह हैं कि मेट्रो और अर्बन बैंकिंग आउटलेट पर मिनि‍मम 5000 रुपए होना जरूरी है। जबकि सेमी अर्बन और रूरल इलाकों में यह बैलेंस 2500 रुपए होना चाहिए।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक : उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक द्वारा प्रदान किए गए बचत खातों पर वर्तमान ब्याज दरें आखि‍री बार 5 मार्च 2021 को अपडेट की गई थी। उसके बाद से उसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है। एक लाख तक का बैंलस पर सालाना 4 फीसदी ब्‍याज मिलता है। जबकि एक से 25 लाख रुपए तक के बैंलेंस पर 7 फीसदी का ब्‍याज दिया जाता है। 25 लाख से 10 करोड़ रुपए के बैलेंस पर 6 फीसदी और 10 करोड़ रुपए से ज्‍यादा पर 6.75 फीसदी का ब्‍याज मिलता है। खास बात यह है कि इस बैंक में सीनियर सिटीजंस को सेविंग अकाउंट की ब्‍याज दरों में रियायत नहीं मिलती है।

ईएसएएफ स्‍मॉल फाइनेंस बैंक : ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक द्वारा प्रस्तुत सेविंग अकाउंट में मौजूदा ब्‍याज दरें आखि‍री बार 1 अगस्त 2020 को अपडेट हुई थी, तब से इनमें कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। बैंक एक लाख रुपए तक के बैलेंस पर 4 फीसदी का ब्‍याज दे रहा है। जबकि एक लाख से 10 लाख रुपए तक के अमाउंट पर आपको बैंक 5.50 फीसदी ब्‍याज दर रहा है। वहीं दूसरी ओर 10 लाख से ज्‍यादा के अमाउंट पर आपको 6.50 फीसदी का ब्‍याज मिल रहा है।

सूर्योदय स्‍मॉल फाइनेंस बैंक : 1 जून 2020 से सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक सेविंग अकाउंट की ब्‍याज दरों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। एक लाख रुपए तक जमा पर बैंक 4 फीसदी का रिटर्न दे रहा है। जबकि एक लाख से 10 लाख तक की सेविंग पर बैंक की ब्‍याज दर 6.25 फीसदी है। 10 लाख से ज्‍यादा पर बैंक जमाकर्ताओं को 6 फीसदी ब्‍याज दर पेश कर रहा है।

नॉर्थ ईस्‍ट स्‍मॉल फाइनेंस बैंक : नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 19 अप्रैल, 2021 को आख‍िरी बार अपनी ब्‍याज दरों को अपडेट किया था। जि‍सके बाद से 0 से 4.99 लाख रुपए की जमा पर 4 फीसदी ब्‍याज ऑफर हो रहा है। वहीं दूसरी ओर 5 से 25 लाख रुपए तक 5 फीसदी, 25 लाख से 10 करोड़ रुपए 5.5 फीसदी, 10 करोड़ से 25 करोड़ रुपए 5.75 फीसदी और 25 करोड़ रुपए से ज्‍यादा जमा पर 6 फीसदी ब्‍याज दिया जा रहा है।

 

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट