मुकेश अबानी की रिलायंस पर भारी पड़े सुनील मित्‍तल और रतन टाटा की कंपनी, जानिए किस कंपनी को फायदा और नुकसान

बीते पांच दिन में रिलायंस के मार्केट कैप को 22 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा का नुकसान हुआ है। जबकि सुनील मित्‍तल की भारती एयरटेल के मार्केट कैप में करीब 23 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा फायदा हुआ है। वहीं रतन टाटा की टीसीएस को पांच दिनों में 14 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा का फायदा हुआ है।

Ratan Tata, Mukesh Ambani
टीसीएस का शेयर प्राइस नई ऊंचाई पर पहुंच पर हैं। (Photo By Indian Express Archive)

बीते पांच दिनों का डाटा सामने आ गया है। आख‍िरी कारोबारी दिन खत्‍म होने के बाद बीते पांच दिनों में मुकेश अंबानी की रिलायंस को सुनील मित्‍तल की भारती एयरटेल और रतन टाटा की टीसीएस के मुकाबले ज्‍यादा नुकसान हुआ है। बीते पांच दिन में रिलायंस के मार्केट कैप को 22 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा का नुकसान हुआ है। जबकि सुनील मित्‍तल की भारती एयरटेल के मार्केट कैप में करीब 23 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा फायदा हुआ है। वहीं रतन टाटा की टीसीएस को पांच दिनों में 14 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा का फायदा हुआ है।

रिलायंस को पांच दिनों में मोटा नुकसान
अगर बात की शुरूआत देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के मार्केट कैप की बात करें तो 22219.75 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। वास्‍तव में बीते सप्‍ताह कंपनी का मार्केट कैप 15,37,600.23 करोड़ रुपए था जो मौजूदा सप्‍ताह के आखि‍री कारोबारी दिन में मार्केट कैप 1515380.48 करोड़ रुपए पर आ गया है। मार्केट कैप में गिरावट रिलायंस शेयरों में गिरावट आने से आई है।

टीसीएस के शेयरों में तेजी से मार्केट कैप में इजाफा
भले ही आज टीसीएस के शेयरों में गिरावट देखने को मिली हो, लेकिन पूरे सप्‍ताह टीसीएस के शेयरों में अच्‍छी तेजी देखने को मिली है। जिसकी वजह से कंपनी के मार्केट कैप में इजाफा देखने को मिला है। वास्‍तव में बीते सप्‍ताह के आखि‍री कारोबारी दिन कंपनी का मार्केट कैप 14,02,587.80 करोड़ रुपए पर था। जो इस सप्‍ताह‍ 14315.33 करोड़ रुपए बढ़कर 1416903.13 करोड़ रुपए हो गया है।

सुनील मित्‍तल की भारती एयरटेल को बड़ा फायदा
वहीं दूसरी ओर देश की बड़ी टेलीकॉम कंपनि‍यों में से एक भारती एयरटेल के शेयरों में इस सप्‍ताह जबरदस्‍त इजाफा देखने को मिला है। सरकार की ओर से टेलीकॉम सेक्‍टर में रियायत दी है, जिसका असर भी एयटेल के शेयरों में साफ नजर आया। जिसकी वजह से कंपनी के शेयरों में जबरदस्‍त तेजी देखने को मिली। जिससे कंपनी के मार्केट कैप में अच्‍छा इजाफा देखने को मिला है। पिछले सप्‍ताह कंपनी का मार्केट कैप 3,76,917.83 करोड़ रुपए था, जो इस सप्‍ताह 22984.14 करोड़ बढ़कर 3,99,901.97 करोड़ रुपए का फायदा हुआ।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट