पोस्‍ट ऑफ‍िस की इस योजना में रोज करें 131 रुपए का निवेश, आपकी बेटी को कभी नहीं होगी रुपयों की कमी

सुकन्‍या समृद्धि योजना खासकर बेटि‍यों के लिए तैयार की गई योजना है। सरकार की इस स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम में निवेश करने से आप अपनी बेटी के फ्यूचर को सुरक्षि‍त कर सकते हैं। खास बात ये है कि कम समय में इतना फंड एकत्र कर सकते हैं कि बेटी की शादी की उम्र तक पूरे खर्च का इंतजात हो जाएगा।

Sukanya samriddhi yojana
पोस्‍ट ऑफ‍िस की सुकन्‍या समृद्धि योजना आपकी बेटी को 21 साल की उम्र तक लखपति बना सकती है। इसके लिए रोज 131 रुपए का निवेश करना होगा। ( Express Photo By-Ganesh Shirsekar )

केंद्र सरकार ने आम लोगों को राहत देते हुए पोस्‍ट ऑफ‍िस की स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम की ब्‍याज दरों में कटौती ना करते हुए उसे स्थि‍र रखा है। ऐसे में आज भी पोस्‍ट ऑफिस की छोटी बचत योजना आम लोगों के लिए कमाऊ बनी हुई है। खासकर सुकन्‍या समृद्धि योजना। बेटियों के लिए डिजाइन की गई इस योजना में कम रुपए निवेश करने बावजूद अच्‍छा फंड एकत्र किया जा सकता है। ताकि आपकी बेटी शादी, पढ़ाई और बाकी खर्चों की चिंताओं से मुक्ति पाई जा सके।

वास्‍तव में इस योजना में आपको लंबी अवध‍ि के लिए निवेश करना होता है। अगर आप अपनी बेटी के नाम रोज 131 रुपए का बचाते हैं तो आप 21 साल के बाद इस फंड को 20 लाख रुपए तक एकत्र कर सकते हैं। इसके लिए आपको बटी के एक साल के होने का इंतजार करना होगा। एक साल की उम्र से निवेश करने पर जब आपकी बेटी 21 साल की होगी तो उसे पूरा फंड मिल जाएगा।

सुकन्या समृद्धि योजना क्‍या है : बेटियों के भविष्‍य को सिक्‍योर करने के लिए पोस्‍ट ऑफिस की बेहतरीन योजनाओं में से एक है। इस योजना में बेटी के एक साल से लेकर 10 साल की उम्र तक अकाउंट खुलवाया जा सकता है। अगर आप इस योजना में सालाना 250 रुपए न्यूनतम और 1.5 लाख रुपए अधि‍कतमजमा कराते हैं तो 20 साल के बाद मैच्‍योरिटी के समय पूरा रुपया मिल जाएगा। वैसे इस स्‍कीम का लॉकइन पीरियड बेटी के 18 साल की आयू तक त‍क रहता है। जिसके बाद आपकी बेटी योजना की कुल योजना का 50 फीसदी निकाल सकती है। 21 की उम्र तक पूरा पूरा रुपया निकाला जा सकता है।

20 साल की पॉलिसी में 15 साल ही जमा कराने होते हैं रुपए : खास बात तो य‍ह है कि आपको इस स्‍कीम में बेटी के 21 पूरे होने तक रुपए जमा नहीं कराने होते हैं। आपको बस अकाउंट ओपन करने के 15 साल तक ही रुपए जमा कराने होते हैं। उसके बाद बेटी के 21 साल के होने तक ब्‍याज मिलता जारी रहेगा । इस स्‍कीम में सालाना 7.6 फीसदी है। इतना ब्याज तो बैंक प्रोविडेंट फंड में भी नहीं दे रहे हैं। इस स्‍कीम का फायदा दो बेटियों वाले पेरेंट्स को मिल सकता है। अगर आपकी दो बेटियां जुड़वा हैं तो फायदा तीन बेटि‍यों को मिल सकता है।

इस तरह से करें निवेश : आपको इस स्‍कीम में निवेश करने से पहले इस बात के बारे में विचार करना होगा कि आपको बेटी की 21 साल की उम्र तक कितनी रकम चाहिए। जितनी जल्‍दी आप इस स्‍कीम में निवेश करना शुरू करेंगे मैच्‍योरिटी की रकम उतनी ही ज्‍यादा मिलेगी। वैसे आप इस योजा की शुरूआत बेटी की 10 साल की उम्र से कर सकते हैं। तो आप सिर्फ 11 साल तक ही निवेश कर पाएंगे। वहीं आप 5 साल की बेटी के लिए निवेश किया है तो 16 साल तक के लिए निवेश अवध‍ि होगी। अगर आप अपनी एक साल की बेटी के लिए निवेश किया है तो 2042 तक आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा फायदा मिल सकता है।

रोज के 131 रुपए कैसे बनेंगे 20 लाख रुपए : अगर आपने अपनी एक साल की बेटी के लिए 2021 में निवेश करना शुरू किया है तो रोज 131 रुपए का निवेश कर ही महीने 3930 रुपण्‍ अकाउंट में डालेंगे। जो साल में 47160 रुपए हो जाएगा। लगातार 15 साल के निवेश करने पर आप 7,07,400 रुपए कुल निवेश करेंगे। सालाना 7.6 फीसदी के सालाना ब्याज के हिसाब से आपको कुल ब्याज 12,93,805 रुपए रुपए मिलेगा। यानी 2042 तक जब आपकी बेटी 21 साल होगी तो उसे कुल रुपया 20,01,205 रुपए हो जाएगा।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट