सॉवरेन गोल्‍ड बांड में मिलता है मोटा ब्‍याज, टैक्‍स, टीडीएस से मिलती है छुट्टी, लोन की मिलती है सुविधा

Sovereign Gold Bond : सोने में निवेश करने वालों के लिए बड़ी खबर है। सरकार सॉवरेन गोल्ड स्कीम की चौथी किस्‍त लेकर आ रही है। यह स्‍कीम सोमवार यानी 12 जुलाई से खुलेगी और 16 जुलाई को बंद हो जाएगी। आइए आपको भी बताते हैं पूरी डिटेल।

gold news, gold bond, gold latest news
गोल्ड में निवेश करना फायदेमंद माना जाता है। (Photo-Indian Express )

सरकार ने एक बार फि‍र से सस्‍ता सोना खरीदने का मौका दे रही है। इसके लिए Sovereign Gold Bond की चौथी किस्‍त सामने आने वाली है। बस लोगों को कुछ ही घंटों का इंतजार रह गया है। जानकारी के अनुसार सरकारी गोल्‍ड बांड योजना 12 जुलाई यानी सोमवार को खुल जाएगी। जोकि 16 जुलाई तक तक जारी रहेगी। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जानकारी देते हुए कहा गया है कि इसके लिए इश्‍यू प्राइस 4,807 रुपए प्रति ग्राम रखा गया है।

आपको बता दें क‍ि सॉवरेन गोल्‍ड बांड योजना की शुरुआत मोदी सरसकार ने 2015 में शुरू की थी। तब से मार्च 2021 तक सरकारी योजना से 25,702 करोड़ रुपए जुटा चुकी है। रिजर्व बैंक ने 2020-21 के दौरान 16,049 करोड़ रुपए की कुल राशि के एसजीबी की 12 श्रृंखला जारी किये थे, जिसमें 32.35 टन सोने के बांड बेचे गए थे। आइए आपको भी बताते हैं इस नई किस्‍त की सारी डिटेल।

50 रुपए प्रति दस ग्राम का मिलेगा डिस्‍काउंट : अगर आप भारत सरकार की इस स्‍कीम में ऑनलाइन और डिजिटली निवेश करते हैं तो आपको 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट मिलती है। ऐसे में आपको इश्‍यू प्राइस से 50 रुपए सस्‍ता मिलेगा। इस बार इश्‍यू प्राइस 4807 रुपए है। 50 रुपए के डिस्‍काउंट के साथ आपको सोना 4,757 रुपए प्रति ग्राम मिलेगा। इससे पहले तीसरी किस्‍त में गोल्‍ड बांड की कीमत 4,889 रुपए प्रति ग्राम था।सरकार की ओर से ऐलान हुआ था कि मई 2021 से सितंबर 2021 तक छह चरणों में सरकारी स्वर्ण बांड जारी करेगी।

यह होते हैं फायदे : सॉवरेन गोल्‍ड बांड में आपको सालाना 2.5 फीसदी का ब्याज मिलता है।
– निवेशकों को कम से कम 1 ग्राम का बांड खरीदने की भी सुविधा मिलती है।
– लोग गोल्ड बॉन्ड के बदले लोन लेने की भी सुविधा का भी फायदा उठा सकते हैं।
– इसमें निवेश करने वाले इंडिविजुअल्स को लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स नहीं देना होगा।
– गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने पर टीडीएस भी नहीं कटता है।

यहां से खरीद सकते हैं सॉवरेन गोल्‍ड बांड : सबसे पहले ये बात ध्यान रखनी होगी कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदने के लिए आपके पास पैन कार्ड होना अनिवार्य है। गोल्‍ड बांड को बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, कुछ डाकघरों, एनएसई और बीएसई से खरीद सकते हैं। कोई भ्‍ज्ञी अध‍िकतम एक साल में 400 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है और कम से कम 1 ग्राम बॉन्ड खरीदना जरूरी है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट