ताज़ा खबर
 

सॉवरेन गोल्‍ड बांड : सस्‍ता सोना खरीदने के साथ हर साल मिलता है मोटी कमाई का मौका, जानिए कैसे

सॉवरेन गोल्‍ड बांड में आपको सिर्फ सस्‍ता सोना खरीदने और महंगा होने पर बेचने के बाद ही मोटी कमाई नहीं होती है। बल्‍क‍ि जब तक आपके पास गोल्‍ड बांड होता है तब तक आपके पास गारंटीड कमाई करने का मौका होता है।

आज सोने और चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिली है। इंटरनेशनल मार्केट में भी सोना और चांदी सस्‍ता हुआ है। (REUTERS/Edgar Su/File Photo)

आज से सॉवरेन गोल्‍ड बांड की अगली कि‍स्‍त आ गई है। जिसमें आप सस्‍ता सोना खरीद सकते हैं। रिजर्व बैंक ओर से जारी इन बांड से अच्‍छी कमाई कर सकते हैं। साथ ही कई फायदे भी हैं। इसमें आप मैच्‍योरिटी के बाद तो फायदा उठा ही सकते हैं। वहीं आपकी गारंटीड हर साल कमाई भी होती है। जो फ‍िजिकल सोना खरीदने पर नहीं होती है। वास्‍तव में गोल्‍ड बांड खरीदने के बाद जिस तरह से सोना के दाम समय के साथ बढ़ते रहते हैं, गोल्‍ड बांड के भी बढ़ते हैं, लेकिन गोल्‍ड बांड में एक्‍स्‍ट्रा कमाई भी होती है।

गोल्‍ड बांड में निवेश करने का फायदा हर साल ब्‍याज के रूप में मिलता है। बांड में निवेश करने के बाद आपको हर साल ढाई फीसदी यानी 2.5 प्रतिशत ब्‍याज के रूप में मिलता है। यानी आपके बांड की वैल्‍यू बढ़ने के साथ-साथ आपकी एक्‍स्‍ट्रा कमाई भी होती है। जोकि किसी गोल्‍ड स्‍कीम में नहीं है। आइए आपको भी बताते हैं कि आख‍िर गोल्‍ड बांड के और किस तरह‍ के फायदे हैं।

यह है गोल्‍ड बांड का इश्‍यू प्राइस : रिजर्व बैंक ने इस बार गोल्‍ड बांड का इश्‍यू प्राइस पिछली किस्‍त के मुकाबले कम रखा है। आंकड़ों के अनुसार ताजा किस्‍त का इश्‍यू प्राइस 4807 रुपए प्रति ग्राम रखा गया है। अगर आप ऑनलाइन निवेश करते हैं तो इसमें आपको 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट मिलती है। यानी आपको सोना 4,757 रुपए प्रति ग्राम मिलेगा। इससे पहले की किस्‍त में गोल्‍ड बांड की कीमत 4,889 रुपए प्रति ग्राम थी।

2.5 फीसदी का मिलता है ब्‍याज : गोल्‍ड में आपको और भी तरीकों से कमाई का मौका मिलता है। सॉवरेन गोल्‍ड बांड में आपको सालाना 2.5 फीसदी का ब्याज मिलता है। जोकि गोल्‍ड की किसी दूसरी स्‍कीम में देखने को नहीं मिलता है। वहीं निवेशक को कम से कम 1 ग्राम का बांड खरीदने की सुविधा है। वहीं आप इस स्‍कीम से लोन लेने का भी फायदा ले सकते हैं। इस निवेश में किसी को भी लांग टर्म कैपिटल गेन टैक्स नहीं देना होता है। साथ ही टीडीएस भी नहीं काटा जाता है।

पैन कार्ड होना अनिवार्य : अगर आप भी गोल्‍ड बांड में निवेश करने का विचार कर रहे हैं तो आपके पास सबसे पहले पैन कार्ड होना जरूरी है। इसके बिना आप सॉवरेन गोल्‍ड बांड में निवेश नहीं कर सकते हैं। आपको बता दें क‍ि गोल्‍ड बांड खरीदने की सुव‍िधा बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, कुछ डाकघरों, एनएसई और बीएसई में हैं। कोई भी अध‍िकतम एक साल में 400 ग्राम गोल्‍ड बांड खरीद सकता है।

 

Next Stories
1 इस Mutual Fund ने एक लाख रुपए को बना दिया 87 लाख रुपए, जानिए कैसे
2 अगर आपके पास भी है एसबीआई का यह अकाउंट तो फ्री में मिलेंगे दो लाख रुपए
3 सॉवरेन गोल्‍ड बांड में मिलता है मोटा ब्‍याज, टैक्‍स, टीडीएस से मिलती है छुट्टी, लोन की मिलती है सुविधा
ये पढ़ा क्या?
X