scorecardresearch

इस ऐप पर मिल जाती हैं EPFO से जुड़ी छह अहम सेवाएं, जानिए कौन-कौन सी हैं आपके काम की

EPFO के उमंग ऐप पर वेतनभोगी कर्मचारियों को कई सुविधा दी जाती है। EPFO ने इसके बारे में विस्‍तार से जानकारी देते हुए बताया है कि उमंग ऐप के तहत आप कौन-कौन सी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

EPFO | UMANG App | EPFO News
सिर्फ एक ऐप पर मिलती है बैलेंस की जांच, कोविड क्‍लेम समेत कई सुविधाएं (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) के तहत वेतनभोगी कर्मचारियों को बहुत से कार्य करने हैं। ऐसे में ऑनलाइन मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी नहीं होने पर सदस्‍यों को ईपीएफओ कार्यालय जाना पड़ सकता है या फिर ऑनलाइन जानकारी होने पर भी एक लंबे प्रोसेस से होकर गुजरना पड़ सकता है। कर्मचारियों को सरल तरीके से सुविधाओं का लाभ मिले इसलिए भविष्‍य निधि की ओर से उमंग ऐप की सुविधा दी गई है, जिसकी मदद से आप घर बैठे कई सुविधाओं का लाभ आसानी से उठा सकेंगे।

EPFO के उमंग ऐप पर वेतनभोगी कर्मचारियों को कई सुविधा दी जाती है। EPFO ने इसके बारे में विस्‍तार से जानकारी देते हुए बताया है कि उमंग ऐप के तहत आप कौन-कौन सी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। आइए जानते हैं इस ऐप की मदद से आप घर बैठे किन सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं?

कर्मचारी केंद्रीय सर्विस: ईपीएफओ सदस्‍य केंद्रीय सर्विस के तहत पासबुक चेक, क्लेम करना, ट्रैक क्‍लेम, UAN एक्टिव करना, UAN अलॉटमेंट, Covid-19 क्‍लेम और फॉर्म 10C (Scheme Certificate) आदि सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

जनरल सर्विसेस: EPFO की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार जनरल सुविधाओं के तहत कोई EPFO सदस्‍य EPFO office सर्च और ईपीएफ खाता डिटेल SMS व मिस्‍ड कॉल के तहत पा सकते हैं।

नियोक्ता केंद्रीय सर्विस: इस सेवा के तहत उपयोगकर्ता को भेजने वाले का विवरण और टीआरआरएन स्‍टेटस के बारे में जानकरी होगी।

पेंशन सर्विस: पेंशन सेवाओं के तहत सदस्‍य पासबुक देख सकेंगे, जीवन प्रमाण जमा कर सकेंगे और भुगतान आदेश (पीपीओ) डाउनलोड कर सकेंगे।

e-KYC सर्विसेस : e-KYC सुविधाओं के तहत आधार सीडिंग पूरा कर सकते हैं।

शिकायत दर्ज करें और ट्रैक करें: इस सुविधा के तहत यूजर्स अपनी शिकायत करा सकते हैं, रिमाइंडर भेज सकते हैं और स्‍टेटस देखने के साथ ही फीडबैक भी दे सकते हैं।

गौरतलब है कि ईपीएफओ सदस्‍यों को यह सुविधा ईपीएफ पोर्टल पर भी दी जाती है। साथ ही ईपीएफ का बैलेंस जांच करने के लिए आप एसएमएस सुविधा का भी उपयोग कर सकते हैं।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट