SIP Calculator : हर महीने 10000 रुपए की एसआईपी आपके फंड को बना देगी 15 लाख से ज्‍यादा

मौजूदा समय में शेयर बाजार रिकॉर्ड हाई पर है। ऐसे में निवेशकों के लिए नुकसान का खतरा भी बढ जाता है। ऐसे में म्‍यूचुअल फंड एसआईपी ही ऐसा जरिया है जिससे आप बाजार के हाई होने का फायदा उठा सकते हैं।

money, calculator, india news
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

ऐसा कहा जाता है कि जब शेयर बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर होता है तो इस तेजी का लाभ उठाने के लिए एसआईपी एवं सिस्‍टमैटिक इंवेस्‍टमेंट प्‍लान सबसे बेहतर ऑप्‍शन हो सकता है। म्यूचुअल फंड में एसआईपी करने से आपके फंड को अलग-अलग एसेट्स में इंवेस्‍ट किया जाता है। जिससे आपका जोख‍िम कम होने के साथ आपके पोर्टफोलियो में विविधता भी आती है।

अब जैसा कि म्यूचुअल फंड और अन्य ऐसे फंडों से अच्छा लाभ प्राप्त करने के लिए जाना जाता है, जो बाजारों में एक्सपोजर प्रदान करते हैं, आपको कम से कम 3 साल या उससे अधिक की लंबी अवधि के लिए निवेशित रहने की आवश्यकता है, यहां हम विभिन्न श्रेणियों के कुछ फंडों की लिस्‍ट दे रहे हैं। 5 वर्षों में SIP राशि को दोगुना से अधिक कर दिया है।

1. आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल टेक्नोलॉजी फंड- डायरेक्ट प्लान: आईटी पैक कई सालों से सबसे अलग रहा है और यह आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फंड यानी आईटी और टेक्नोलॉजी पर निर्भर कंपनियों में निवेश से आसन्न है। इस फंड का एक्‍सपेंज रेश्‍यो 1 फीसदी से अधिक है। 2013 में लॉन्च होने के बाद से फंड ने 26.95 फीसदी का रिटर्न प्रदान किया है। फंड में एसआईपी 100 रुपए से शुरू की जा सकती है। जबकि न्यूनतम एकमुश्त भुगतान के लिए रु. 5000 का निवेश किया जा सकता है। फंड की शीर्ष होल्डिंग्स में इंफोसिस, टेक महिंद्रा, टीसीएस, एचसीएल, पर्सिस्टेंट सिस्टम्स, आईआरसीटीसी, कॉफोर्ज आदि शामिल हैं। दिलचस्प बात यह है इस फंड में एकमुश्त के रूप में 1 लाख का निवेश तीन गुना बढ़कर 5 साल में 3.65 लाख रुपए हो गया। जबकि SIP के रूप में किया गया 10000 रुपए महीने का निवेश 5 साल में 6 लाख रुपए का 15.76 लाख रुपए हो गया है।

2. क्वांट स्मॉल कैप-डायरेक्ट प्लान-ग्रोथ : यह फंड एक बहुत ही उच्च जोखिम वाला हाई रिटर्न प्लान है। 700 करोड़ रुपए के इस फंड का एक्‍सपेंस रेश्‍यो औसत से 0.5 फीसदी कम है। इस फंड ने लांच होने के बाद से 17 फीसदी से अधि‍क का रिटर्न दिया है। फंड में एसआईपी 1000 रुपए से शुरू किया जा सकता है। अगर बात रिटर्न की करें तो 5 साल में फंड के एसआईपी ने 39.9 फीसदी का रिटर्न दिया है। अगर आपने 5 साल के लिए हर महीने 10000 रुपए का निवेश करते हैं तो आपका कुल निवेश 6 लाख रुपए हो जाता है, जिसकी वैल्‍यू पांच साल के बाद 15.67 लाख रुपए हो गई है।

3. टाटा डिजिटल इंडिया फंड : इस फंड का एक्‍सपेंस रेश्‍यो औसत 0.67 फीसदी से कम है। टाटा डिजिटल इंडिया फंड को वर्ष 2015 में लांच किया गया था और तब से इसने 25 फीसदी से अधिक का रिटर्न दिया है। इस फंड में एसआईपी सिर्फ 150 रुपए से शुरू की जा सकती है। फंड की कुछ शीर्ष होल्डिंग्स में इंफोसिस, टीसीएस, टेक महिंद्रा, पर्सिस्टेंट सिस्टम्स और एचसीएल शामिल हैं।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट