SIP Calculator : इन 3 एसआईपी ने 3 साल में दिया है 17 फीसदी से 23 फीसदी का रिटर्न, जानिए पूरा कैल्‍कुलेशन

एसआईपी में निवेश करना इसलिए अहम है कि आप इसें 500 रुपए की छोटी सी र‍कम के साथ शुरुआत कर सकते हैं। जिसे आप लांग टर्म तक जारी रख कर अच्‍छी खासी रकम जुटा सकते हैं। आइए आपको भी बताते हैं के तीन एसआईपी के बारे में।

mutual fund, mutual fund calculator
तीन महीने में 5 म्‍यूचुअल फंड ने बैंक एफडी के मुकाबले 5 गुना से ज्‍यादा रिटर्न दिया है। जिसमें एक फंड एसबीआई का शामिल है। ( Express Photo by Anand Singh )

एक और नया महीना शुरू हो चुका है। ऐसे में सवाल यह है कि क्‍या निवेशक अपनी पुरानी एसआईपी में निवेश करना जारी रखना चाहते हैं या फ‍िर नई व्यवस्थित निवेश योजनाओं पर स्विच करना चाहते हैं। यह सवाल टेढा जरूर है, लेकिन मुश्‍किल नहीं। बीते कुछ सालों से जानकार एसआईपी में निवेश करने की सलाह दे रहे हैं। इसका कारण शेयर बाजार का तेजी से बढना। ऐसे में लंबी अवधि में निवेशकों का एसआईपी में निवेश करना काफी जरूरी है। ताकि रिटर्न भी अच्‍छा मिल सके।

आज हम आपको ऐसे ही तीन फंडों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्‍होंने 3 साल में 17 से 23 फीसदी तक का रिटर्न दिया है। जिन्‍हें लांग टर्म में चालू रखकर अच्‍छा रिटर्न पा सकते हैं। जानकारों की मानें तो लांग टर्म में निवेश फायदे का सौदा इसलिए भी है क्‍योंकि इसमें निवेशकों को कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है। आइए आपको भी बताते हैं इन तीन म्‍यूचुअल फंड एसआईपी के बारे में।

एक्‍स‍िस फ्लेक्‍सी कैप फंड : ज्‍यादातर एक्‍सपर्टइस फंड को 5-स्टार रेटिंग के साथ रखते हैं। इसका कारण भी है। बीते एक साल में इस फंड का रिटर्न 49.48 फीसदी है। तीन साल में फंड ने सालाना दर से 17.22 फीसदी कर रिटर्न दिया है। फंड का एनएवी ग्रोथ 18.61 रुपए है और एयूएम 8566 करोड रुपए है। यह फंड इक्‍व‍िटी में निवेश करता है। जो निवेशक लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं और जोखिम लेने को तैयार हैं, वे इस एसआईपी में जा सकते हैं। एक्सिस फ्लेक्सी कैप फंड में 3 साल पहले 10,000 रुपए हर महीने शुरू किया गया एक एसआईपी आज 5.25 लाख रुपए का हो चुका है।

क्वांट मिडकैप फंड : यह एक उच्च जोखिम वाला निवेश है, यह देखते हुए कि फंड मिडकैप में निवेश करता है, जो अस्थिर हैं। हालांकि, यदि आप एसआईपी का मार्ग चुनते हैं तो इसका ध्यान रखा जाता है, क्योंकि औसत का नियम लागू होता है। अगर बात रिटर्न की करें तो बीते एक साल में फंड ने 88.17 फीसदी, 3 साल में 23.52 फीसदी सालाना और 5 साल में 19.03 फीसदी का रिटर्न दिया है। फंड का एनएवी ग्रोथ 109.56 रुपए हैं और एयूएम 110 करोड रुपए का है। जानकारों की मानें तो इस फंड में आप 1000 रुपए प्रति माह की एसआईपी से शुरुआत कर सकते हैं।

एसबीआई स्मॉल कैप फंड : इस फंड ने बीते एक साल में शानदार रिटर्न दिया है। आंकडों की मानें तो एक साल में इस फंड का रिटर्न 88.28 फीसदी देखने को मिला। जबकि 3 साल में इस फंड ने साला 21.86 फीसदी का रिटर्न दिया है। जबकि 5 सालों में इसका रिटर्न 21.05 फीसदी के आसपास रहा है। फंड के एनएवी की बात करें तो ग्रोथे 95.30 रुपए का देखने को मिला है। जबकि एयूएम 9000 करोड रुपए से ज्‍यादा का है। इस फंड में आप 500 रुपए प्रति माह की एसआईपी से शुरुआत कर सकते हैं।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट