ताज़ा खबर
 

SIP Calculator : एलआईसी के इन म्‍यूचुअल फंड एसआईपी में निवेश से हो सकता है बड़ा फायदा

एसआईपी के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक यह है कि यह उपयोगकर्ता में बचत की आदत डालता है, जिससे उन्हें भविष्य के लिए एक भरोसेमंद फंड का निर्माण शुरू करने की हिम्‍मत मिलती है।

LIC के आईपीओ के दिसंबर तक आने की उम्मीद है।

एलआईसी में निवेश ऑप्‍शन कम नहीं है। जहां लाइफ इंश्‍योरेंस और हेल्‍थ इंश्‍योरेंस की बात आती है तो इसका बड़ा मार्केट है। इसके अलावा एलआईसी के म्यूचुअल फंड भी है। जो सबसे प्रसिद्ध एसेट मैनेज्‍मेंट कंपनियों में से एक है। एलआईसी म्यूचुअल फंड निवेशक समुदाय के भीतर एक पसंदीदा निवेश प्रबंधक के रूप में उभर रहा है। कंपनी की क्रेडिटिबिलिटी के हिसाब से लोग इसके म्‍यूचुअल फंड में एसआईपी के माध्‍यम से भी निवेश कर रहे हैं।

पूर्व निर्धारित अवधि (तिमाही, मासिक, साप्ताहिक, आदि) पर निवेश करने के लिए एक विशिष्ट मात्रा में पैसा अलग रखा जा सकता है। एसआईपी के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक यह है कि यह उपयोगकर्ता में बचत की आदत डालता है, जिससे उन्हें भविष्य के लिए एक भरोसेमंद फंड का निर्माण शुरू करने की हिम्‍मत मिलती है। अपने फाइनेंस का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, आपका मंत्र होना चाहिए जल्दी शुरू करें, नियमित रूप से निवेश करें।

एलआईसी एमएफ लार्ज एंड मिड कैप फंड : एलआईसी एमएफ लार्ज एंड मिड कैप फंड डायरेक्ट एक मध्यम आकार का फंड है जिसका एयूएम 1,207 करोड़ रुपए हैं। फंड का एक्सपेंस रेशियो 0.79 प्रतिशत है, जो कि ज्यादातर लार्ज एंड मिडकैप फंड्स द्वारा चार्ज किए गए एक्सपेंस रेशियो के बराबर है। डायवर्सिफाइड म्यूचुअल फंड में एलआईसी एमएफ लार्ज एंड मिड कैप फंड (ग्रोथ) एक अच्छा विकल्प है। डायवर्सिफाइड फंड लंबी अवधि का ग्रोथ देता है, जो मुद्रास्फीति को मात देते हैं और लंबी अवधि के निवेश लक्ष्यों के लिए उपयुक्त होते हैं।

16 जुलाई 2021 को एलआईसी एमएफ लार्ज एंड मिड कैप फंड का एनएवी 23.85 है। एलआईसी एमएफ लार्ज एंड मिड कैप फंड का 1 साल का ग्रोथ रिटर्न 57.66 फीसदी है। इसकी स्थापना के बाद से इसका औसत वार्षिक रिटर्न 14.57 प्रतिशत रहा है। 10,000 रुपए के मासिक एसआईपी ने तीन साल के अंत तक रिटर्न में 5.29 लाख रुपए पैदा किए होंगे, जिसके परिणामस्वरूप 1.69 लाख रुपए का लाभ होगा।

एलआईसी एमएफ इंफ्रास्ट्रक्चर फंड डायरेक्ट : एलआईसी एमएफ इंफ्रास्ट्रक्चर फंड पर 1 साल का डायरेक्ट ग्रोथ रिटर्न 63.91 फीसदी है। इसने अपनी स्थापना के बाद से प्रति वर्ष औसतन 11.31 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। एलआईसी एमएफ इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड डायरेक्ट-ग्रोथ अपनी श्रेणी में एक मध्यम आकार का फंड है, जिसका एयूएम 69 करोड़ रुपए है। फंड का व्यय अनुपात 1.22 प्रतिशत है, जो कि अधिकांश अन्य क्षेत्रीय-इन्फ्रास्ट्रक्चर फंडों द्वारा लगाए गए व्यय अनुपात से कम है।

फंड की शीर्ष 5 होल्डिंग्स अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, गुजरात स्टेट पेट्रोनेट लिमिटेड, भारती एयरटेल लिमिटेड, एसकेएफ इंडिया लिमिटेड में हैं। फंड का अधिकांश पैसा निर्माण, ऊर्जा, वित्तीय, इंजीनियरिंग में निवेश किया गया है। 10,000 रुपए के मासिक एसआईपी ने तीन साल के अंत तक रिटर्न में 5.18 लाख रुपए जुड़ गए होंगे, जिसके परिणामस्वरूप 1.58 लाख रुपए का लाभ हुआ होगा। 16 जुलाई 2021 को एलआईसी एमएफ इंफ्रास्ट्रक्चर फंड का एनएवी 21.24 है।

एलआईसी एमएफ लार्ज कैप फंड डायरेक्ट : एलआईसी एमएफ लार्ज कैप फंड डायरेक्ट-ग्रोथ का एयूएम 555.45 करोड़ रुपए है, और हाल ही में घोषित एनएवी 19 जुलाई, 2021 तक 40.306 रुपए है। फंड का एक्‍सपेंस रेश्‍यो 1.05 प्रतिशत है, जो कि अधिकांश अन्य लार्ज कैप फंड के मुकाबले ज्‍यादा है। एलआईसी एमएफ लार्ज कैप फंड डायरेक्ट-ग्रोथ फंड का 1 साल का रिटर्न 46.22 फीसदी है। इसने अपनी स्थापना के बाद से प्रति वर्ष औसतन 13.68 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। फंड की अधिकांश संपत्ति वित्तीय, प्रौद्योगिकी, एफएमसीजी, ऊर्जा और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों में निवेश करती है।

इंफोसिस लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड और बजाज फाइनेंस लिमिटेड फंड की शीर्ष पांच होल्डिंग्स हैं। 10,000 रुपए के मासिक एसआईपी से तीन साल के अंत तक 4.99 लाख रुपए का रिटर्न मिलता, जिसके परिणामस्वरूप 1.39 लाख रुपए का लाभ होता।

एलआईसी एमएफ फ्लेक्सी कैप फंड डायरेक्ट प्लान : 20 जुलाई 2021 तक इसका बाजार पूंजीकरण 391.80 करोड़ और 66.117 का एनएवी है। एलआईसी एमएफ फ्लेक्सी कैप फंड डायरेक्ट-ग्रोथ फंड के लिए 1 साल का रिटर्न 37.29 प्रतिशत है। इसने अपनी स्थापना के बाद से हर साल औसतन 10.77 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। फंड में अधिकांश पैसा वित्तीय, प्रौद्योगिकी, एफएमसीजी, रसायन और स्वास्थ्य उद्योगों में निवेश किया है। श्रेणी के अन्य फंडों की तुलना में, इसका वित्तीय और प्रौद्योगिकी उद्योगों में कम जोखिम है।

इंफोसिस लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड और हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड फंड की शीर्ष पांच होल्डिंग्स हैं। 10,000 रुपए के मासिक एसआईपी से तीन साल के अंत तक 4.77 लाख रुपये का रिटर्न मिलता, जिसके परिणामस्वरूप 1.17 लाख रुपये का लाभ होता।

एलआईसी एमएफ बैंकिंग और फाइनेंशियल फंड : एलआईसी एमएफ बैंकिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज फंड डायरेक्ट का एयूएम 60 करोड़ रुपए है। फंड का कॉस्ट रेशियो 1.49 फीसदी है। इस फंड ने पिछले साल के दौरान 50.84 फीसदी का रिटर्न दिया है। इसने अपनी स्थापना के बाद से प्रति वर्ष औसतन 5.73 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। वित्तीय और बीमा क्षेत्रों में फंड की अधिकांश हिस्सेदारी है। इस श्रेणी के अन्य फंडों की तुलना में, इसका वित्तीय और बीमा क्षेत्रों में कम जोखिम है।

एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड, हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड और एक्सिस बैंक लिमिटेड फंड की शीर्ष पांच होल्डिंग्स में से हैं। 10,000 रुपए की मासिक एसआईपी से तीन साल के अंत तक 4.63 लाख रुपए का रिटर्न मिलता, जिसके परिणामस्वरूप 1.03 लाख रुपए का लाभ होता।

 

Next Stories
1 आयकर विभाग के निशाने पर आए क्रि‍प्‍टोकरेंसी ट्रेडर्स, 3 एक्‍सचेंज को भेजा नोटिस
2 एलन मस्‍क के बयान के बाद बिटक्‍वाइन निवेशकों में लौटी खुशी, जानि‍ए कितने हो गए दाम
3 LIC Policy Launch : हेल्‍थ इंश्‍योरेंस आरोग्य रक्षक की हुई शुरुआत, यहां जानिए सभी फायदे
ये पढ़ा क्या?
X