ताज़ा खबर
 

SIP Calculator : हर महीने 4500 रुपए का निवेश बना सकता है करोड़पति, यह फॉर्मूला करेगा काम

सही समय पर सटीक एसआईपी चुनने से आप लखपति से करोड़पति बन सकते हैं। जानकारों की मानें तो निवेशकों को लंबी अवधि‍ के लिए एसआईपी को चुनना चाहिए, ताकि उसका रिटर्न भी मोटा मिल सके। यह अवध‍ि 15 से 20 साल तक के लिए हो सकती है।

Edited By सौरभ शर्मा नई दिल्‍ली | June 11, 2021 4:27 PM
CAG की रिपोर्ट में LTC स्कीम के फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ

कोरोना काल में कई लोगों को सबक मिला और लिया भी। जिन लोगों ने अपनी जिंगदी में कभी निवेश नहीं किया था वो भी अब इस बुरे आर्थ‍िक दौर में निवेश करने का मन बना रहे हैं और कई लोगों ने निवेश करना शुरू भी कर दिया है। अब सवाल यह है कि आखिर छोटी रकम कहां निवेश करें जिससे ज्‍यादा से ज्‍यादा रिटर्न मिल सके। तो इसका जवाब है सिस्‍टमैटिक इंवेस्‍टमेंट प्‍लान यानी एसआईपी। जिसमें आप हर महीने छोटी रकम को निवेश कर लंबी अवधि में मोटी कमाई कर सकते हैं। जानकारों की मानें तो एसआईपी में निवेश लंबे समय के लिए करना बेहतर माना जाता है। ताकि फायदा भी ज्‍यादा मिल सके। यह अवध‍ि 15 से 20 साल के लिए हो सकती है। कारण है कि आखिरी दिनों में मोटी रकम से रिटर्न भी ज्‍यादा मिलता है।

जानकारों की मानें तो अगर कोई भी 20 के लिए एसआईपी में निवेश करता है तो उस 15 फीसदी तक का रिटर्न मिल सकता है। एक्‍सपर्ट के अनुसार यह रिटर्न इस बात पर भी निर्भर करती है इंवेस्‍टर की ओर से कैसी एसआईपी पॉलिसी को सिलेक्‍ट किया है। अगर सही समय में सटीक एसआईपी को चुना जाता है तो 15 फीसदी तक का रिटर्न आसानी से हास‍िल किया जा सकता है।

कुछ इस तरह से करें एसआईपी कैल्‍कुलेट: अगर आप प्रत्‍येक महीने अपनी पसंद की एसआईपी में 20 साल के लिए 4500 रुपए का निवेश करते हैं। एसआईपी कैल्‍कुलेटर के हिसाब से 15 फीसदी की रिटर्न के साथ आपको 20वें साल के आख‍िर में 68,21,797.387 रुपए के मालिक बन सकते हैं। वैसे इस रकम को एक करोड़ में भी तब्‍दील हो सकते हैं।

बस इतना करने से हो जाएगा एक करोड़ : अपने रिटर्न को एक करोड़ तक पहुंचाने में ज्‍यादा जद्दोजहद नहीं करनी पड़ेगी। आप अपनी एसआईपी में हर साल प्रति महीने 500 रुपए का इजाफा कर देते हैं तो 20 वें साल में आपकी रकम एक करोड़ रुपए से ज्‍यादा हो जाएगी। इस मतलब है कि शुरुआती साल में हर महीने में 4500 रुपए और उसके बाद 500 रुपए के टॉप के बाद 20वां साल खत्‍म होने के बाद मैच्योर होने पर 1,07,26,921.405 रुपए की र‍कम दिला सकता है।

Next Stories
1 हर साल Elon Musk करते हैं मोटी कमाई, लेकिन टैक्‍स देने में छूट जाता है पसीना
2 न्‍यूयॉर्क से नई दिल्‍ली तक सोने के दाम में भारी गिरावट, जानिए कितने हुए दाम
3 नेशनल पेंशन स्‍कीम से आप इन तरीकों से निकाल सकते हैं अपना रुपया
ये पढ़ा क्या?
X