सीनियर सिटीजन को स्पेशन FD स्कीम में मिलेगा ज्यादा ब्याज, SBI के अलावा ये दो बैंक हैं बेस्ट ऑप्शन, जानें-कब तक है ऑफर मौजूद

एसबीआई सहित दूसरी दो बैंकों ने सीनियर सिटीजन को राहत देने के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम शुरू की हैं। जिसमें सीनियर सिटीजन को नॉर्मल एफडी से ज्यादा ब्याज मिलता है।

SBI, HDFC, ICICI, Bank, Fixed Deposit Scheme,
सीनियर सिटीजन के लिए कुछ बैंकों ने स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम शुरू की।

सीनियर सिटीजन रिटायरमेंट के बाद फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाली ब्याज से ही अपने घर का खर्चा चलाते हैं। बीते दो साल में कोरोना महामारी की वजह से बहुत सी बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज को कम किया है। जिसके बाद सीनियर सिटीजन को ब्याज से होने वाली आमदनी भी कम हुई है। जिस वजह से सीनियर सिटीजन के सामने घर का खर्च चलाने में मुश्किल आ रही है। लेकिन एसबीआई सहित दूसरी दो बैंकों ने सीनियर सिटीजन को राहत देने के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम शुरू की हैं। जिसमें सीनियर सिटीजन को नॉर्मल एफडी से ज्यादा ब्याज मिलता है। ऐसे में अगर सीनियर सिटीजन अपनी आमदनी को बढ़ाना चाहते हैं तो स्पेशल एफडी स्कीम में निवेश कर सकते हैं। आइए जानते हैं एसबीआई सहित दूसरी दो बैंको की इन स्कीम के बारे में….

एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट – इस स्कीम में सीनियर सिटीजन को 80 बेसिस प्वाइंट ज्यादा ब्याज मिलता है। एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार यह स्कीम 31 मार्च 2022 तक प्रभावी है। आपको बता दें एसबीआई ने वीकेयर डिपॉजिट स्कीम की शुरुआत मई 2020 में की थी। जिसमें सीनियर सिटीजन को नॉर्मल एफडी से 0.30 फीसदी एक्स्ट्रा ब्याज मिलता है।

अगर कोई वरिष्ठ नागरिक स्पेशल FD स्कीम के तहत फिक्स्ड डिपॉजिट करता है तो FD पर लागू ब्याज दर 6.20 फीसदी होगी। SBI वीकेयर डिपॉजिट के तहत मिलने वाले एक्‍स्‍ट्रा ब्‍याज का फायदा नए अकाउंट खुलवाने और डिपॉजिट का रिन्‍युअल कराने दोनों पर मिलेगा।

ICICI बैंक गोल्डन ईयर एफडी – आईसीआईसीआई बैंक ने सीनियर सिटीजन के लिए गोल्डन ईयर एफडी स्कीम शुरू की है। जिसमें सीनियर सिटीजन को 0.50 फीसदी प्रति वर्ष की मौजूदा अतरिक्त दर के अलावा लिमिटेड पीरियड के लिए 0.20 फीसदी की अतिरिक्त ब्याज दर मिलती है। वहीं गोल्डन ईयर एफडी में सीजियर सिटीजन कम से कम 5 साल और अधिकतम 10 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट कर सकते हैं।

साथ ही आईसीआईसीआई बैंक की गोल्डन ईयर एफडी स्कीम में सीनियर सीटिजन अधिकतम 2 करोड़ रुपये की एफडी करवा सकते है। जिस पर उनको सालाना 6.30 फीसदी की दस से ब्याज मिलेगा। यह स्कीम 8 अप्रैल 2022 तक प्रभावी है। बैंक की गोल्डन ईयर एफडी स्कीम के तहत मिलने वाले एक्‍स्‍ट्रा ब्‍याज का फायदा नए अकाउंट खुलवाने और डिपॉजिट का रिन्‍युअल कराने दोनों पर मिलेगा।

HDFC सीनियर सिटीजन केयर – देश की सबसे बड़ी प्राइवेट बैंक एचडीएफसी ने भी सीनियर सिटीजन के लिए स्पेशल एफडी स्कीम शुरू की है। जिसको सीनियर सिटीजन केयर कहा जाता है। अगर सीनियर सिटीजन इस स्कीम में निवेश करते हैं तो उन्हें 75bps अधिक ब्याज मिलता है। साथ ही एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन केयर एफडी के तहत फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.25 फीसदी की ब्याज मिलेगी।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट