एसबीआई ने सीनियर सिटीजन को दिया तोहफा, मार्च 2022 तक मिलेगा इस स्‍पेशल स्‍कीम का फायदा

वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसबीआई की विशेष एफडी योजना-वी केयर-वरिष्ठ नागरिकों को उनकी एफडी पर 5 साल और उससे अधिक की अवधि के लिए अतिरिक्त 30 बीपीएस ब्याज दर प्रदान करती है।

senior citizens fixed deposit, FD Interest rates
वरिष्‍ठ नागरिकों की फ‍िस्‍क्‍ड डिपॉजिट पर होने वाली कमाई आधी हो गई। इसका कारण ब्‍याज दरों में लगातार कटौती होना। ( Express photo by Nirmal Harindran )

वरिष्ठ नागरिकों को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने फेस्टिव तोहफा देते हुए खुश कर दिया है। अब एसबीआई की विशेष फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट योजना का फायदा मार्च 2022 तक लिया जा सकेगा। यानी इस स्‍पेशल स्‍कीम को एक बार फिर से बढ़ा दिया गया है। मई 2020 में, देश के शीर्ष लेंडर ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए SBI ‘WECARE’ फ‍िक्‍स्‍ड डिपॉजिट योजना की घोषणा की थी, जो शुरू में सितंबर 2020 तक थी। लेकिन कोविड -19 महामारी के बीच, विशेष FD योजना को कई बार बढ़ाया गया। बैंक ने इसे अगले साल मार्च-अंत तक बढ़ा दिया है। आपको बता दें कि हाल ही में बैंक ने अपने लोन सेगमेंट भी कई ऑफर्स पेश किए हैं। जिसमें होम लोन की ब्‍याज दरें कम करना प्रमुख है।

एसबीआई ने स्‍कीम डेट आगे ख‍िसकाई
एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर उल्लेख किया है कि रिटेल टर्म डिपॉजिट सेगमेंट में वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक विशेष एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट शुरू किया गया है, जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को उनके रिटेल टर्म डिपॉजिट पर 5 वर्ष और उससे अधिक की अवधि के लिए अत‍िरिक्‍त 0.30 फीसदी ब्‍याज दर दिया जाता है। अब इस एसबीआई वीकेय जमा योजना को 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया गया है।

क्या हैं ब्‍याज दरें
वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसबीआई की विशेष एफडी योजना-वी केयर-वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल और उससे अधिक की अवधि के लिए उनकी एफडी पर अतिरिक्त 30 बीपीएस ब्याज दर प्रदान करती है। फिलहाल एसबीआई आम जनता के लिए पांच साल की एफडी पर 5.4 फीसदी ब्याज दर देता है। अगर कोई वरिष्ठ नागरिक स्पेशल FD स्कीम के तहत फिक्स्ड डिपॉजिट करता है तो FD पर लागू ब्याज दर 6.20 फीसदी होगी. ये दरें 8 जनवरी 2021 से प्रभावी हैं।

यह बैंक भी चला रहे हैं स्‍पेशल एफडी
एसबीआई के अलावा, एचडीएफसी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) और एक्सिस बैंक जैसे ऋणदाताओं ने भी वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह विशेष एफडी योजना शुरू की थी और तब से इसे कई बार बढ़ाया था। HDFC बैंक और BoB की वेबसाइट के मुताबिक, इन योजनाओं को 30 सितंबर 2021 तक बढ़ा दिया गया है। हालांकि, ICICI बैंक के पोर्टल का कहना है कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए इसकी गोल्डन ईयर FD 7 अक्टूबर 2021 तक वैध है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट