SBI Credit Card से क‍िश्‍तों में खरीददारी पड़ेगी महंगी, जान‍िए कब से और क‍ितना देना होगा पैसा

SBI credit card पर नई प्रोसेसिंग फीस केवल उन्हीं ट्रांजेक्शन पर ली जाएगी, जिन्हें सफलतापूर्वक समान मासिक किस्तों या ईएमआई ट्रांजेक्शन में बदल दिया गया है। यदि ईएमआई रद्द हो जाती है तो शुल्क वापस हो जाएगा।

sbi credit card
एसबीआई क्रेडिट कार्ड से क‍िश्‍तों में खरीददारी पड़ेगी महंगी (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

SBI Credit Card: इस कार्ड का प्रयोग करना वो भी किश्तों के लिए अब ग्राहकों को महंगा पड़ने वाला है। बैंक अब इसके ऊपर एक और चार्ज लगाने जा रही है, जो दिसम्बर से लागू हो जाएगा।

भारतीय स्टेट बैंक के क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को अब समान मासिक किस्त (EMI) पर प्रोसेसिंग फीस चुकानी होगी। इसके अलावा लेनदेन को भी ईएमआई में बदलने पर ये शुल्क लगेगा। कंपनी 1 दिसंबर 2021 से प्रोसेसिंग फीस चार्ज करना शुरू कर देगी। एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड ने इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि ईएमआई लेनदेन के लिए, एसबीआई क्रेडिट कार्डधारकों को अब टैक्स के साथ 99 रुपये की प्रोसेसिंग फीस चुकानी पड़ेगी। यह संस्था एसबीआई क्रेडिट कार्ड का प्रबंधन करती है।

बैंक की ओर से कहा गया है कि रिटेल आउटलेट्स, अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर की गई ईएमआई में खरीददारी पर भी प्रोसेसिंग शुल्क ग्राहकों को देना पड़ेगा। ये शुल्क ईएमआई पर लगाए गए ब्याज के अतिरिक्त है। एसबीआई ने क्रेडिट कार्ड धारकों को 12 नवंबर को एक ई-मेल के माध्यम से इस नए नियम की जानकारी भेजी है।

एसबीआई के मेल में लिखा गया है- “प्रिय कार्डधारक, हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि 01 दिसंबर 2021 से प्रोसेसिंग शुल्क सभी मर्चेंट ईएमआई लेनदेन पर 99 प्लस टैक्स लगाए जाएंगे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 99 रुपये की प्रोसेसिंग फीस केवल उन्हीं ट्रांजेक्शन पर ली जाएगी, जिन्हें सफलतापूर्वक समान मासिक किस्तों या ईएमआई ट्रांजेक्शन में बदल दिया गया है। दूसरी ओर, ईएमआई लेनदेन विफल होने या रद्द होने पर प्रोसेसिंग शुल्क वापस कर दिया जाएगा। हालांकि, ईएमआई को समय से पहले बंद करने पर ये शुल्क वापस नहीं होगा।

ईएमआई लेनदेन पर इस नए शुल्क की जानकारी कार्डधारकों को खरीददारी की स्लिप के माध्यम से दी जाएगी। ऑनलाइन लेनदेन के लिए यह मर्चेंट के पेमेंट पेज पर दिखेगा। एक दिसंबर से पहले किए गए लेन-देन के लिए कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं लगेगा। इसपर पुराने नियम लागू होंगे। कंपनी के इस फैसले से उन लाखों लोगों पर असर पड़ेगा तो एसबीआई का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
रोमिंग पर फोन कॉल 23 फीसदी और एसएमएस 75 फीसदी तक सस्‍ता होगाTRAI, Mobile Call, Mobile SMS, Mobile Phone Call, Call Rate, SMS Charge, Roaming Call Charge, SMS Roaming, Business News
अपडेट