रतन टाटा की टीसीएस को 7 कारोबारी दिनों में हुआ 1.41 लाख करोड़ रुपए का नुकसान, निवेशक भी हुए परेशान

8 अक्‍टूबर के बाद से टाटा ग्रुप की सबसे बड़ी कंपनी के शेयर ने अपना लाइफ टाइम हाई छुआ था। उसके बाद से इसमें लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। कंपनी के शेयर करीब 400 अंक नीचे आ चुके हैं।

Ratan Tata, Tata Group
बिजनेसमैन रतन टाटा (फाइल फोटो)

भले ही शेयर बाजार में बीते दो दिनों से लगातार गिरावट देखने को मिल रही हो और निवेशकों को 6 लाख रुपए से ज्‍यादा डूब चुके हों, लेकिन देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसलटेंसी के शेयरों में भी बीते 7 कारोबारी दिनों में करीब 400 अंकों की गिरावट देखने को मिल चुकी है। यह गिरावट 8 अक्‍टूबर के बाद से लगातार जारी है। इसी दिन कंपनी का शेयर 3990 रुपए के साथ लाइफ टाइम आंकड़ें पर पहुंचा था। तब से लेकर अब तक कंपनी का मार्केट कैप 1.41 लाख करोड़ रुपए कम हो चुका है। जबकि निवेशकों को करीब 10 फीसदी का नुकसान हो चुका है।

लाइफ टाइम हाई से कितने कम हुआ कंपनी का शेयर
8 अक्‍टूबर को टीसीएस का शेयर 3990 रुपए के साथ लाइफ टाइम हाई पर पहुंच गया था। उस समय ऐसा लग रहा था कि कंपनी का शेयर 4000 रुपए का लेवल आराम से तोड़ देगा। लेकिन अगले दिन से कंपनी के शेयरों में मुनाफा वसूली देखने को मिलनी शुरू हो गई। जोकि अब तक जारी है। आज कंपनी के शेयरों के दाम 3607.85 रुपए पर बंद हुए हैं। इसका मतलब है कि 7 कारोबारी दिन में कंपनी का शेयर करीक 10 फीसदी तक नीचे आ चुका है।

मार्केट में बड़ी गिरावट
वहीं दूसरी ओर कंपनी के शेयरों में गिरावट आने से मार्केट कैप में भी बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। 3990 रुपए के साथ कंपनी का मार्केट कैप 14.75 लाख करोड़ रुपए था। जोकि आज बाजार बंद होने के कंपनी का मार्केट कैप 13.34 लाख करोड़ रुपए पर आ चुका है। इसका मतलब यह हुआ कि तब से अब तक कंपनी के मार्केट कैप में 1.41 लाख करोड़ रुपए की कमी आ चुकी है।

निवेशक भी हुए परेशान
वहीं दूसरी ओर निवेशक भी इस गिरावट से काफी परेशान हो गए हैं। लाइफ टाइम हाई से 382.15 रुपए नीचे आ चुका है। इसका मततब है कि अब किसी के पास कंपनी के एक हजार शेयर हैं तो उसे 3.82 लाख रुपए से ज्‍यादा नुकसान हो चुका है। अगर किसी के पास 100 शेयर होंगे तो 38215 रुपए का नुकसान हुआ होगा। आज कंपनी के शेयरों में 0.74 फीसदी यानी 26.75 रुपए की गिरावट देखने को मिली है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
चिटफंड घोटाले में ओड़िशा के पूर्व महाधिवक्ता अशोक मोहंती गिरफ्तार
अपडेट