ताज़ा खबर
 

17 साल पहले Share Market में उतरी थी Ratan Tata की यह कंपनी, बना चुकी है लोगों को लखपति

दुनिया की सबसे बेहतरीन आईटी कंपनियों में से टीसीएस बाजार में लिस्‍ट होने के बाद से अब तक 3000 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दे चुकी है। उस वक्‍त मात्र 850 रुपए में खरीदा गया शेयर अब 28000 रुपए का हो चुका है। जिसमें बोनस और डिवीडेंड भी शामिल है।

रतन टाटा अपने दयालु स्वाभाव के लिए जाने जाते हैं (Photo-Ratan Tata/Instagram)

टाटा ग्रुप की सबसे बड़ी कंपनी टाटा कंसलटेंसी सर्विस दुनिया की नामी आईटी कंपनियों में से एक है। इस आईटी कंपनी की शुरुआत 1968 में जरूर हुई, लेकिन शेयर बाजार में इसकी लिस्‍ट‍िंग 2004 में हुई थी। तब से अब तक यह कंपनी अपने शेयर होल्‍डर्स को मालामाल करती हुई आ रही है। कंपनी का खरीदा गया एक शेयर 3000 फीसदी का रिटर्न दे चुका है। ना जाने कितने लोगों को कंपनी मामूली आदमी से लखपति बना चुकी है। आज जिसके पास कंपनी के 100 शेयर भी हैं तो वो लखपति से कम नहीं है। आइए आपको भी बताते हैं आख‍िर कंपनी का 2004 का एक शेयर आज कितने रुपए का हो चुका है।

17 साल पहले बाजार में लिस्‍ट हुई थी कंपनी : टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने हाल ही में आयोजित हुई टीसीएस की 17वीं एजुअल जनरल मीटिंग में कहा था कि शेयर बाजार में टीसीएस की लिस्‍ट‍िंग 2004 में हुई थी। उसके बाद से अब तक कंपनी अपने शेयर होल्‍डर्स को 3000 फीसदी का रिटर्न दे चुकी है। उस समय कंपनी का एक शेयर 850 रुपए में निवेशकों को बेचा गया था। आज कंपनी के उसी शेयर की वर्थ 28,000 रुपए के करीब पहुंच गई है। जिसमें शेयर पर बोनस और ड‍िवीडेंड भी शामिल है। अगर किसी निवेशक ने लिस्टिंग के दौरान 100 शेयरों यानी 85000 रुपए का निवेश किया होगा और उसने उन शेयरों को बेचे नहीं होंगे तो आज उसकी उसकी वैल्‍यू 28 लाख रुपए है।

मौजूदा समय में कितने रुपए का टीसीएस का शेयर : मौजूदा समय में टीसीएस शेयरों की कीमत काफी ज्‍यादा हो चुकी है। शुक्रवार को टीसीएस का शेयर करीब दो फीसदी की तेजी के साथ 3279 रुपए बंद हुआ था। जबकि 3354.35 रुपए शेयर का 52 हफ्तों का हाई है। बीते एक साल में कंपनी ने 61.54 फीसदी का रिटर्न दिया है। जबकि 5 साल में 192 फीसदी का रिटर्न निवेशकों को दे चुकी है।

देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी : टीसीएस मार्केट कैप के हिसाब से देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। कंपनी का मार्केट कैप 12 लाख करोड़ रुपए से ज्‍यादा है। बीते पांच दिनों के कारोबार के दौरान कंपनी के मार्केट कैप में 47 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा का इजाफा देखने को मिल चुका है। जबकि शेयर में 4 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी देखने को मिल चुकी है।

Next Stories
1 Covid Insurance Claim : इन कारणों से कैंसल हो सकता है आपका दावा
2 Gold Investment : घर बैठकर आराम से खरीद सकते हैं सोना, ये हैं बेहतरीन ऑप्‍शन
3 ‘हम दो, हमारे दो’ की टू चाइल्‍ड पॉलिसी से टैक्‍सपेयर्स को मिलते हैं कौन-कौन से फायदे
ये पढ़ा क्या?
X