रतन टाटा की टीसीएस और रिलायंस को हुआ 40 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा का नुकसान, जानिए कैसे

बीते कुछ हफ्तों से देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस के शेयरों में काफी गिरावट देखने को मिली है। कंपनी का शेयर 3990 रुपए से 3500 रुपए पर आ गया है। जिसकी वजह से कंपनी के मार्केट कैप को नुकसान हुआ है।

Ratan Tata
बिजनेसमैन रतन टाटा (Photo- Indian Express)

इस सप्‍ताह शेयर बाजार में काफी गिरावट देखने को‍ मिली है। जिसकी वजह से देश की दो सबसे बड़ी कंपन‍ियों को 40 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा का नुकसान हुआ है। जिसमें रतन टाटा की टीसीएस और मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्‍ट्रीज शामिल है। दोनों कंपन‍ियों के शेयरों में अच्‍छी खासी गिरावट देखने को मिली है। वहीं दूसरी ओर बीएसई के ओवरऑल मार्केट की बात करें तो निवेशकों को 8 लाख करोड़ रुपए से ज्‍यादा का नुकसान हुआ है। आइए आपको भी बताते हैं कि बीते पांच कारोबारी दिनों में शेयर बाजार में किस तरह का नुकसान देखने को मिला है।

रतन टाटा की टीसीएस को मोटा नुकसान
बीते कुछ हफ्तों से देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस के शेयरों में काफी गिरावट देखने को मिली है। कंपनी का शेयर 3990 रुपए से 3500 रुपए पर आ गया है। जिसकी वजह से कंपनी के मार्केट कैप को नुकसान हुआ है। अगर बीते पांच दिनों की बात करें तो कंपनी के मार्केट कैप में 41,141.94 करोड़ रुपए का नुकसान देखने को मिला है। जिसकी वजह से कंपनी का कुल मार्केट कैप 12,94,686.48 करोड़ रुपए पर आ गया है। जबकि 14 अक्‍टूबर को कंपनी का मार्केट कैप 13,35,838.42 करोड़ रुपए पर था।

मुकेश अंबानी की रिलायंस को हुआ ज्‍यादा नुकसान
अगर बात देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयरों में काफी अच्‍छी तेजी देखने को मिल रही थी। जिसकी वजह से कंपनी का मार्केट कैप मे काफी गिरावट देखने को‍ मिली है। 14 अक्‍टूबर को कंपनी का मार्केट कैप 17,11,554.55 करोड़ रुपए पर था। जो आज 16,66,427.95 करोड़ रुपए पर आ गया है। इस दौरान कंपनी के मार्केट कैप में 45,126.60 करोड़ रुपए का नुकसान देखने को मिला है। शुक्रवार को कंपनी के ति‍माही नतीजे देखने को मिले हैं जो अनुमान से बेहतर रहे हैं। सोमवार को कंपनी के शेयरों में अच्‍छी तेजी देखने को मिल सकती है।

बाजार निवेशकों को 8 लाख करोड़ से ज्‍यादा का नुकसान
वहीं दूसरी ओर बाजार निवेशकों की बात करें तो पांच दिनों में 8 लाख करोड़ रुपए से ज्‍यादा का नुकसान उठाना पड़ा है। वास्‍तव में बाजार निवेशकों का फायदा और नुकसान बीएसई के मार्केट कैप से जुड़ा हुआ होता है। 14 अक्‍टूबर को बीएसई का मार्केट कैप 2,72,76,704.86 करोड़ रुपए था। जो शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद 2,64,39,636.09 करोड़ रुपए पर आ गया। इसका मतलब है कि इस दौरान निवेशकों को 837068.77 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
LIC के इस प्लान में एकमुश्त पैसा जमा कर आजीवन पाएं 5 हजार रुपये, जानें पूरी डिटेलsamudrik shastra, money, moles meaning, lucky moles, body moles, astrology
अपडेट