जिस कंपनी से रतन टाटा ने की थी करियर की शुरुआत, उसी ने 22 साल में 75 हजार के बना दिए 14.48 लाख रुपए

वैसे टाटा ग्रुप की कंपनियों ने बीते एक साल में बेहतरीन रिटर्न दिया है, लेकिन टाटा स्‍टील के शेयरों ने काफी परफॉर्म किया है। बीते 22 सालों में कंपनी का रिटर्न 19 गुना से ज्‍यादा देखने को मिला है। यानी जिसने 22 साल पहले 75 हजार रुपए का निवेश किया था उसकी वैल्‍यू 14.48 लाख रुपए से ज्‍यादा हो चुकी  है।

tata steel, ratan tata
अप्रैल-जून की अवधि में कंपनी की बिक्री 35 प्रतिशत बढ़ गई

रतन टाटा और टाटा स्‍टील किसी पहचान की मोहताज नहीं है। हमने दोनों का नाम इसलिए भी साथ लिया क्‍योंकि यही वो कंपनी है, जिसमें काम रतन टाटा ने अपने करियर की शुरुआत की और इतनी ऊंचाईयों तक पहुंचे। टाटा स्‍टील ने रतन टाटा के करियर को नई दिशा ही नहीं दी, बल्‍कि उन निवेशकों को भी मालामाल बनाया जो काफी सालों स कंपन‍ी पर भरोसा जताए हुए हैं। मामूली निवेशकों के कुछ हजार रुपयों को लाखों रुपयों तब्‍दील कर किस्‍मत बदल दी है।

इसलिए टाटा स्‍टील रतन टाटा की पसंदीदा और दिल के काफी करीब कंपनियों में से एक है। कुछ दिनों पहले कंपनी ने एजीएम का आयोजन किया था। जिसमें रतन टाटा ने अचानक पहुंचकर आम निवेशकों को चौंका दिया था। उसके बाद लोगों ने रतन टाटा को सुना और उनकी बातों को समझा। आइए आपको भी बताते हैं कि करीब 22 सालों में कंपनी ने निवेशकों को कितना रिटर्न दिया है और मौजूदा समय में कंपनी के शेयरों की क्‍या स्थित‍ि है।

22 सालों में 1800 फीसदी से ज्‍यादा दिया रिटर्न : टाटा स्‍टील ने बीते 22 सालों में 1800 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है। आंकडों को देखें तो 2 अगस्‍त 1999 को कंपनी का शेयर 75.22 रुपए प्रति शेयर पर था जो आज बढकर 1448.90 रुपए के साथ दिन के उच्‍च स्‍तर पर आ गया। यानी इस दौरान कंपनी के शेयर ने 19 गुना से ज्‍यादा का इजाफा देखने को मिला है। शेयर बाजार में लिस्टिड कुछ ही कंपनियां ऐसी हैं जिन्‍होंने बेहतरीन रिटर्न दिया है।

75 हजार रुपए के बन गए 14.40 लाख रुपए : अगर किसी ने 22 साल पहले 75 रुपए के हिसाब से एक हजार शेयरों में निवेश किया होगा तो निवेशक ने इसके लिए 75 हजार रुपए खर्च किए होंगे। जोकि‍ आज उस एक हजार शेयरों की वैज्‍यू 14.48 लाख रुपए हो चुकी है। वहीं किसी ने 10000 शेयर खरीदे होते तो उसकी वैल्‍सू करीब डेढ करोड रुपए हो गई होती।

एक साल में कितना दिया रिटर्न : वहीं बात बीते एक साल की करें तो निवेशकों को बेहतरीन रिटर्न दिया है। 3 अगस्‍त 2020 को कंपनी का शेयर 373.25 रुपए था, जो आज 1448.90 रुपए के साथ दिन के उच्‍च स्‍तर पर गया है। यानी इस दौरान कंपनी के शेयरों 288.18 फीसदी की तेजी देखने को मिली है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में टाटा स्‍टील के शेयरों में अच्‍छी तेजी देखने को मिल सकती है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट