ताज़ा खबर
 

रतन टाटा ने जिस कंपनी से की थी करियर की शुरूआत, एक साल में तीन गुना से ज्‍यादा करा चुकी है कमाई

रतन टाटा ने गुरुवार को टाटा स्‍टील की वर्चुअल मीटिंग में आकर सभी को चौंका दिया। देश की सबसे पुरानी स्‍टील कंपनियों में से एक टाटा स्‍टील से ही रतन टाटा के करियर की शुरूआत हुई थी। इस एजीएम में रतन टाटा के आने का कोई प्रोग्राम नहीं था।

रतन टाटा (Photo-PTI)

रतन टाटा देश के दिग्‍गज उद्योगपतियों में से एक है। उन्‍होंने अपने करियर की शुरुआत करीब 57 साल पहले इसी कंपनी के साथ की थी। आज कंपनी 114वीं एजीएम का आयोजन हुआ था। जिसमें अकस्‍मात पहुंचकर रतन टाटा सभी को चौंका दिया। खास बात तो ये है बीते एक साल में कंपनी के प्रोफिट में तो इजाफा हुआ ही है, साथ ही कंपनी ने निवेशकों को भी मालामाल किया है। एक साल में कंपनी निवेशकों को 3 गुना से ज्‍यादा का रिटर्न दे चुकी है।

आपको बता दें क‍ि आज कंपनी के एजीएम में रतन टाटा ने संक्षिप्‍त भाषण दिया है। एजीएम में ने कंपनी शेयरधारकों को 25 रुपए का डिविडेंड देने का ऐलान किया है। जिस पर रतन टाटा ने क‍हा है कि इस डिविडेंड से कंपनी के शेयर होल्‍डर्स काफी खुश होंगे। यह उनके लिए हैं जो कंपनी के साथ खड़े रहे हैं। टाटा स्‍टील ने वित्‍त वर्ष 2021 में 30,892 रुपए का ऑपरेटिंग प्रॉफि‍ट हासि‍ल किया है।

तीन गुना से ज्‍यादा करा चुकी है कमाई : खास बात तो ये है कि कंपनी बीते एक साल में तीन गुना से ज्‍यादा कमाई करा चुकी है। एक जुलाई 2020 को ही कंपनी का शेयर 52 हफ्तों के लो पर पहुंचा था। उस दिन कंपनी का शेयर 320.50 रुपए था और आज कंपनी का शेयर 1163.35 रुपए पर बंद हुआ है। यानी एक साल में कंपनी निवेशकों को 3.63 फीसदी का रिटर्न दे चुकी है। आपको बता दें क‍ि कंपनी मई के महीने में 1246.80 रुपए के साथ 52 हफ्तों की ऊंचाई पर पहुंच गई थी।

सपाट स्‍तर पर बंद हुआ कंपनी का शेयर : अगर बात गुरुवार की करें तो कंपनी का शेयर सपाट स्‍तर पर बंद हुआ है। कंपनी का शेयर 0.30 फीसदी की गिरावट के साथ 1163.35 रुपए पर बंद हुआ है। जबकि आज शुरुआत 1170.05 रुपए के साथ हुई थी और 1176.55 रुपए के साथ दिन के ऊंचाई पर पहुंचा था। वहीं 1156.90 रुपए के साथ दिन के लोएस्‍ट लेवल पर भी गया था।

1907 में हुई थी कंपनी की शुरुआत : टाटा स्‍टील की शुरूआत 114 साल पहले 1907 में हुई थी। उसके बाद 1964 में रटन टाटा ने कंपनी के साथ करियर की शुरुआत की। उन्‍होंने तीन साल तक शॉप फ्लोर पर काम किया था। उन्‍होंने कंपनी के उतार-चढ़ाव को काफी करीब से देखा है, नफा-नुकसान को देखें हैं। उन्‍होंने कहा कि कंपनी ने कई चुनौतियों का सामना करते अच्‍छे नतीजे दिए हैं जोकि काबि‍लेतारीफ है।

Next Stories
1 एक से पांच जुलाई तक पीपीएफ में निवेश से होगा ज्‍यादा फायदा, जानिए क्‍यों?
2 घर बैठे जेनरेट कर सकते हैं पीएफ का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर, जानिए क्‍या है तरीका
3 सरकार की इस योजना में रिटायरमेंट के बाद नहीं रहेगी रुपयों की कमी, हर महीने करना है इतना निवेश
ये पढ़ा क्या?
X