रतन टाटा की कंपनी को हुआ करीब 16 हजार करोड़ का नुकसान, निवेशकों के भी पैसे डूबे

टाटा स्‍टील का शेयर इस साल 105 फीसदी का रिटर्न दे चुका है, जबकि एक साल में यह रिटर्न 4 गुना है। अगर बात आज की करें तो कंपनी के शेयरों में करीब 10 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।

ratan tata, tata group, tata motors
रतन टाटा की टाटा स्‍टील के शेयरों में 10 फीीसदी की गिरावट देखने को मिली है। निवेशकों को भी काफी नुकसान हुआ है। (Photo By Indian Express Archive)

टाटा ग्रुप की बड़ी कंपनियों में शुमार टाटा स्‍टील के शेयरों में आज 10 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। जिसकी वजह से कंपनी के मार्केट कैप में करीब 16 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। जबकि कंपनी के 100 शेयर रखने वाले निवेशकों को आज 13 हजार रुपए से ज्‍यादा का नुकसान हो चुका है। आइए आपको भी बताते हैं बीएसई पर आए आंकड़ें क्‍या बयां कर रहे हैं।

टाटा स्‍टील के शेयरों में जबरदस्‍त गिरावट
आज टाटा स्‍टील के शेयरों में जबरदस्‍त गिरावट देखने को मिली है। बीएसई से मिले आंकड़ों के अनुसार आज कंपनी का शेयर 9.53 फीसदी की गिरावट के साथ 1253.35 रुपए पर बंद हुआ। जबकि कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 10 फीसदी गिरावट के साथ 1246.80 रुपए के साथ निचले स्‍तर पर पहुंचा। जबकि एक दिन पहले कंपनी का शेयर 1385.30 रुपए पर बंद हुआ था और आज सुबह 1356 रुपए पर खुला था।

एक दिन में साफ हो गए करीब 16 हजार करोड़
वहीं दूसरी ओर इस गिरावट की वजह से कंपनी के मार्केट में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। आज कंपनी के मार्केट कैप को करीब 16 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। जिसके बाद कंपनी का एमकैप 150824.30 करोड़ रुपए पर आ गया। जबकि शुक्रवार को जब कंपनी का मार्केट कैप 1,66,702.75 करोड़ रुपए पर था। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में अभी और गिरावट देखने को मिल सकती है।

बीते चार दिनों में 15 फीसदी की आ चुकी है गिरावट
ताज्‍जुब की बात तो ये है कि बीते 4 कारोबारी दिनों में टाटा स्‍टील के शेयरों में 15 फीसदी की गिरावट देखने को मिल चुकी है। 14 सितंबर को कंपनी का शेयर 1476 रुपए पर पहुंच गया था। वहां से कंपनी का शेयर लगातार नीचे आया है। जानकारी के अनुसार इंटरनेशनल मार्केट में आयरन ओर की कीमत में जबरदस्‍त गिरावट देखने को मिली है, जिसकी वजह से स्‍टील के दाम में भी गिरावट आई है। जिसका असर देश की सबसे बड़ी कंपनी टाटा स्‍टील के शेयरों में देखने को मिल रहा है।

निवेशकों को भी नुकसान
वहीं दूसरी ओर टाटा स्‍टील के शेयरों में लगातार गिरावट आने से निवेशकों को भी नुकसान उठाना पड़ा है। अगर बात आज की करें तो कल मुकाबले कंपनी का शेयर करीब 132 रुपए प्रति शेयर नीचे है। अगर किसी निवेशक के पास 100 शेयर हैं तो उसे आज 13,200 रुपए का नुकसान हो चुका है। आपको बता दें क‍ि इस साल टाटा स्‍टील निवेशकों को 105 फीसदी का रिटर्न दे चुकी है। वहीं बीते एक साल में टाटा स्‍टील का शेयर निवेशकों को करीब 4 गुना का रिटर्न दे चुका है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट