रतन टाटा की इन दो कंपनि‍यों ने राकेश झुनझुनवाला को कराई सबसे ज्‍यादा कमाई, जानिए इस साल दिया कितना रिटर्न

टाटा मोटर्स और टाइटन के शेयरों में मोटी हिस्‍सेदारी होने की वजह से बिगबुल को खूब कमाई हुई है। जहां इस साल टाटा मोटर्स ने इस साल 75 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है। वहीं टाइटन ने भी 60 फीसदी का रिटर्न दिया है।

rakesh jhunjhunwala, narendra modi, rakesh jhunjhunwala narendra modi meet
राकेश झुनझुनवाला को शेयर बाज़ार का बिग बुल कहा जाता है (Photo-Financial Express/File)

शेयर बाजार में बिग बुल नाम से मशहूर राकेश झुनझुनवाला को इस साल खूब कमाई हुई है। जिन शेयरों में उन्‍होंने इंवेस्‍ट किया था उन शेयरों में इस साल जबरदस्‍त इजाफा देखने को मिला है। खासकर टाटा ग्रुप की कंपन‍ियों ने झुनझुनवाला के बैंक बैलेंस को खूब भरा है। टाटा मोटर्स और टाइटन के शेयरों में मोटी हिस्‍सेदारी होने की वजह से बिगबुल को खूब कमाई हुई है। जहां इस साल टाटा मोटर्स ने इस साल 75 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है। वहीं टाइटन ने भी 60 फीसदी का रिटर्न दिया है। आइए आपको भी बताते हैं कि आख‍िर राकेश झुनझुनवाला के पास इन दोनों कंपनि‍यों की कितनी हिस्‍सेदारी है।

टाटा मोटर्स ने कराई करीब 76 फीसदी की कमाई
टाटा समूह की इस कंपनी में, राकेश झुनझुनवाला के पास कंपनी में 3,67,50,000 शेयर या 1.11 फीसदी हिस्सेदारी है। 2021 में, टाटा मोटर्स के शेयर की कीमत 290 से बढ़कर 510 रुपए प्रति शेयर स्तर पर पहुंच गई है। इसका मतलब ये है के इस शेयर ने निवेशकों को इस साल 76 फीसदी का रिटर्न दिया है। आपको बता दें क‍ि राकेश झुनझुनवाला ने दूसरी तिमाही में 10 लाख शेयरों की कटौती की है।

टाइटन कंपनी ने भी कराई कमाई
टाटा समूह की इस कंपनी में राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला का निवेश है। अप्रैल से जून 2021 तिमाही के लिए टाइटन कंपनी के शेयरधारिता पैटर्न के अनुसार, राकेश झुनझुनवाला के पास 3,30,10,395 शेयर हैं जबकि रेखा झुनझुनवाला के पास कंपनी के 96,40,575 शेयर हैं। इस साल टाइटन कंपनी के शेयर की कीमत लगभग 1560 रुपए से बढ़कर 2485 रुपए प्रति शेयर हो गए हैं। जिससे 2021 में अपने शेयरधारकों को लगभग 60 फीसदी का रिटर्न मिला है।

शेयर बाजार में आज 400 से ज्‍यादा अंकों की तेजी
अगर बात शेयर बाजार की करें तो बीते कुछ दिनों की गिरावट के बाद आज फ‍िर से तेजी का माहौल बना हुआ है। सुबह 10 बजकर 50 मिनट पर सेंसेक्‍स 374.42 अंकों पर कारोबार कर रहा है। जबकि उससे पहले सेंसेक्‍स ऑल टाइम हाई से 1000 अंक नीचे आ गया था। जिसकी वजह से निवेशकों को बड़ा नुकसान हुआ है। उसके मुकाबले आज थोड़ी राहत देखने को मिल रही है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट