Post Office की इस स्कीम में लगाएं केवल 10 हजार रुपये, मिलेगा 16 लाख तक का रिटर्न, जानें सबकुछ

Post Office की ये स्कीम बाजार से लिंक्ड नहीं होती है, जिसके चलते इसमें रिटर्न को लेकर कोई रिस्क नहीं होता। इसमें आपके पैसे कभी नहीं डूबेंगे, आप बेफिक्र होकर अपना पैसा लगा सकते हैं।

Post office, Investment, Utility news
रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में आप हर महीने 100 रुपये की सेविंग के साथ इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं।

कोरोना महामारी से पहले लोग इन्वेस्टमेंट पर ज्यादा ध्यान नहीं देते थे। लेकिन जब से कोरोना महामारी आई है और लोगों ने नौकरी गवाना शुरू किया है। तब से लोग सेविंग्स और इन्वेस्टमेंट की ओर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। इसके साथ ही ज्यादातर लोग ऐसी विश्वसीनय स्कीम की तलाश में हमेशा रहते हैं। जिसमें लोगों का इन्वेस्टमेंट 100 फीसदी सुरक्षित हो और ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिले। ऐसे में हम आपके लिए Post Office की ऐसी स्कीम की जानकारी लेकर आए हैं। जिसमें आपको केवल 10 हजार रुपये इन्वेस्ट करने होंगे और इसमें आपको 16 लाख रुपये तक का रिटर्न मिलने की उम्मीद रहेगी। दरसअल पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम ज्यादा पॉपुलर हो रही है। क्योंकि इसमें काफी अच्छा रिटर्न मिल रहा है। आइए जानते है पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम के बारे में….

पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम – ये स्कीम फिक्सड डिपाजिट की तरह ही होती है। लेकिन इसमें आपको FD की तरह सारा अमाउंट एक साथ जमा नहीं करना पड़ता। बल्कि आप Post Office Recurring Deposit में हर महीने एक परफेक्ट अमाउंट लगाकर ब्याज कमा सकते हैं। अगर आप भी इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको इसमें 5.8 पर्सेंट के करीब ब्याज मिलेगा। इसके साथ ही इसमें मिलने वाली ब्याज हर तीसरे महीने पर कंपाउंडिंग होकर आपके अकाउंट में जुडती जाएगी।

इस वजह से है सेफ इन्वेस्टमेंट – Post Office की ये स्कीम बाजार से लिंक्ड नहीं होती है, जिसके चलते इसमें रिटर्न को लेकर कोई रिस्क नहीं होता। इसमें आपके पैसे कभी नहीं डूबेंगे, आप बेफिक्र होकर अपना पैसा लगा सकते हैं।

कम से कम 100 रुपये से शुरू कर सकते है सेविंग- Recurring Deposit account में आप हर महीने 100 रुपये की सेविंग के साथ इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं। वहीं इससे ज्यादा समय के लिए अगर आप पैसा जमा करना चाहते हैं, तो इसे 10 से मल्टिपल करें। अधिकतम पैसे जमा करने की इसमें कोई सीमा नहीं होती है। वहीं ज्यादा से ज्यादा फायदे के लिए इसमें इन्वेस्टमेंट का टाइम पीरियड ज्यादा होना चाहिए।

यह भी पढ़ें: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे अपने फोन में ये गलतियां? स्कैमर्स पहुंचा सकते हैं नुकसान

10 हजार रुपये महीना से होगी 16 लाख की सेंविग- इस स्कीम में आपको 10 साल तक Invest करने हैं। हर महीने 10 हजार इन्वेस्ट करने होंगे वो भी 10 साल तक, यानी की अगर कैल्कुलेशन देखें, तो Recurring Deposit पर आपको 10 साल तक हर महीने 10 हजार रुपये के हिसाब से आपका कुल इन्वेस्ट 12 लाख रुपये का हो जाएगा। इस पर आपको 10 सालों में 5.8 पर्सेंट इंट्रस्ट के हिसाब से 16,26,476 रुपये मिल जाएंगे। अगर आप हर महीने 10 हजार रुपये नहीं जमा कर सकते तो हर महीने 3000 रुपये जमा कर के भी 10 साल में उसे 5 लाख से अधिक बना सकते हैं।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
जिवी ने पेश किया 19,99 रुपए में अपना पहला स्मार्ट फोन