scorecardresearch

ये बैंक एफडी पर दे रहे 7 फीसदी तक की ब्याज, जानिए नाम

FD Interest Rate: आरबीआई की ओर से रेपो रेट में वृद्धि के बाद प्राइवेट बैंकों के साथ-साथ सरकारी बैंकों ने भी एफडी की ब्याज दरों में इजाफा करना शुरू कर दिया है।

Highest FD Interest Rate | FD Interest Rate| FD Interest
सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक 3 साल की एफडी पर 7 फीसदी की ब्याज ऑफर कर रहा है। (Photo : iStock)

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से 4 मई को रेपो रेट 0.40 फीसदी या 40 आधार अंक बढ़ाकर 4.4 फीसदी कर दी गई है। आरबीआई के इस फैसले के बाद देश के सरकारी और प्राइवेट सेक्टरों के बैंकों ने एफडी पर मिलने वाली ब्याज दर में बढ़ोतरी की है। इसके बाद देश के कई स्मॉल फाइनेंस बैंक और प्राइवेट सेक्टर के बैंक 3 साल की एफडी पर 7 फीसदी तक की ब्याज दे रहे हैं। आइए जानते हैं….

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक: यह बैंक आपको 3 साल की एफडी पर 7 फ़ीसदी तक की ब्याज दे रहा है। अगर आप इस बैंक में 1 लाख रुपए एफडी 3 वर्ष की अवधि के लिए कराते हैं तो फिर मैच्योरिटी पर आपकी राशि बढ़कर 1.23 लाख रुपए हो जाएगी। इसमें निवेश करने की न्यूनतम राशि एक हजार रुपए है।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक: यह देश के बड़े स्मॉल फाइनेंस बैंकों में से एक है। यह बैंक 3 साल की एफडी पर 6.9 फीसदी की ब्याज दर दे रहा है। अगर आप इस बैंक में 1 लाख रुपए एफडी 3 वर्ष की अवधि के लिए कराते हैं तो फिर मैच्योरिटी पर आपकी राशि बढ़कर 1.23 लाख रुपए हो जाएगी। आप एक हजार रुपए के न्यूनतम निवेश से इस बैंक में एफडी करा सकते हैं।

इंडसइंड बैंक: प्राइवेट बैंकों में इंडसइंड बैंक ग्राहकों को एफडी पर सबसे अधिक ब्याज दे रहा है। अगर आप इस बैंक में 3 साल की अवधि के लिए 1 लाख रुपए की एफडी कराते हैं तो मैच्योरिटी पर आपकी राशि बढ़कर 1.21 लाख रुपए हो जाएगी। इस बैंक में न्यूनतम 10 हजार से आप एफडी करा सकते हैं।

आरबीएल बैंक: यह बैंक 3 साल की एफडी पर 6.3 फीसदी की ब्याज ग्राहकों को दे रहा है। अगर आप 3 साल अवधि के एक लाख रुपए की एफडी कराते हैं तो मैच्योरिटी पर आपकी राशि बढ़कर 1.21 लाख हो जाएगी।

इसके साथ यस बैंक, डीसीबी बैंक, बंधन बैंक जैसे बड़े प्राइवेट सेक्टर के बैंक 3 साल की एफडी पर 6.25 फीसदी तक की ब्याज दर दे रहे हैं। डीसीबी बैंक और यस बैंक में एफडी के लिए न्यूनतम 10 हजार रुपए के निवेश की आवश्यकता होगी जबकि बंधन बैंक में न्यूनतम 1 हजार रुपए से एफडी करा सकते हैं।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट