ताज़ा खबर
 

प्रधानमंत्री के नाम पर शुरू किया गया है यह सेविंग अकाउंट देता है 2.30 लाख रुपए का फायदा

प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत 2014 में पीएम मोदी के सत्‍ता में आने बाद की गई थी। जिसका उद्देश्‍य था कि देश में सभी लोगों का बैंक में खाता हो। जिसका फायदा कोविड 19 के दौर में भी देखने को मिला। जब‍ पीएम मोदी ने गरीब महिलाओं और विधवाओं और बुजुर्गों के खातों में सीधा रुपया ट्रांसफर किया।

पीएम नरेंद्र मोदी (फोटोसोर्स- नरेंद्र मोदी ऑफीशियल इंस्टाग्राम )

देश की एक ऐसी बैंक योजना जो प्रधानमंत्री के नाम पर शुरू की गई। गरीबों के लिए शुरू की गई ऐसी पहली योजना का नाम है प्रधानमंत्री जनधन योजना। जिसका उद्देश्‍य देश में सभी गरीबों का बैंक अकाउंट खोलना था। इस अकाउंट को खोलने में एक रुपया खर्च नहीं करना पड़ता है। जीरो बैलेंस पर खुलने वाला यह से‍विंग अकाउंट किसी भी पोस्‍ट ऑफ‍िस राष्ट्रीयकृत बैंको में खोला जा सकता है। जिसमें कई तरह की सुविधाएं भी जाती हैं।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत ग्राहकों का इंश्‍योरेंस तक किया जाता है। जो कि 2.30 लाख रुपए तक का है। वहीं इस बैंक अकाउंट को खोलने का तरीका काफी आसान है। इसमें आपको ज्‍यादा डॉक्‍युमेंट्स देने की भी जरुरत नहीं होती है। आइए आपको भी बताते हैं कि इस अकाउंट को खोलने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स कौन कौन से हैं और इसके तहत कौन सी सुविधाए आपको मिलती हैं।

अकाउंट खोलने के लिए ये डॉक्‍युमेंट्स हैं जरूरी : प्रधानमंत्री जनधन योजना में अकाउंट खुलवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस या PAN कार्ड, वोटर कार्ड, अथॉरिटी से जारी लेटर, जिसमें नाम, पता और आधार नंबर लिखा हो, गजेटेड ऑफिसर द्वारा जारी लेटर होना चाहिए, जिस पर अकाउंट खुलवाने का अटेस्टेड फोटो लगा हो।

नया अकाउंट खुलवाने का प्रोसेस : आप नया जनधन अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो अपने पास बैंक में जाएं और फॉर्म भर दें। जिसमें आपको नाम, मोबाइल नंबर, बैंक ब्रांच का नाम, आवेदक का पता, नॉमिनी, व्यवसाय/रोजगार और एनुअल इनकम व आश्रितों की संख्या, एसएसए कोड या वार्ड नंबर, विलेज कोड या टाउन कोड आदि की डिटेल में जानकारी देनी होगी।

पुराने अकाउंट को बना सकते हैं जनधन खाता : आप अपने पुराने अकाउंट को जनधन में कंवर्ट करा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने ब्रांच से रुपे कार्ड के लिए आवदेन करना होगा। जिसके स्‍वीकृत होते ही आपका बैंक अकाउंट जनधन में कंवर्ट हो जाएगा। इस तरह से आप आसानी से जनधन अकाउंट बड़ी आसानी से खुलवा सकते हैं।

क्‍या हैं इस अकाउंट के फायदे : – जनधन अकाउंट को खुलवाने के 6 महीने बाद ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती है।
– 2 लाख रुपए तक एक्सिडेंटल इंश्योरेंस कवर और 30,000 रुपए तक का लाइफ कवर मिलता है।
– जो भी रुपया अपने जनधन खाते पर जमा करते हैं उस पर ब्‍याज भी दिया जाता है।
– इस अकाउंट में आपको फ्री मोबाइल बैंकिंग सु‍विधा भी मिलती है।
– रुपे डेबिट कार्ड की सुविधा दी जाती है, जिससे आप रुपए निकालने के साथ खरीदारी भी कर सकते हैं।
– इस अकाउंट से आप इंश्‍योंरेंस पॉलिसी और पेंशन योजनाओं में भी निवेश कर सकते हैं।
– पीएम किसान और श्रमयोगी मानधन जैसी योजनाओं में पेंशन के लिए खाता खोलना आसान होता है।

Next Stories
1 जिस 500 रुपए के नोट को पीएम मोदी ने कर दिया था बंद अब वो ही कराएगा 10 हजार रुपए की कमाई
2 ज्‍वाइंट होम लोन में किस तरह के मिलते हैं फायदे, सभी सवालों के जवाब मिलेंगे यहां
3 7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दोहरा खुशी! डीए के बाद अब टीए पर आया बड़ा अपडेट, यहां चेक करें डिटेल्स
ये पढ़ा क्या?
X