scorecardresearch

PPF खाता आपको बना सकता है करोड़पति, पर कैसे? मोटी रकम बनाने के लिए क्या है एक्सपर्ट्स की राय

वर्तमान में पब्लिक प्रोविडेंड खाते के तहत निवेशकों को 7.1 प्रतिशत ब्‍याज दर दिया जा रहा है।

Public Provident Fund | PPF Money
PPF में निवेश करके बन सकते हैं करोड़पति, जानें कैसे (फोटो- freepik)

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) कमाई करने वाले व्यक्तियों के बीच सबसे पसंदीदा रिटायरमेंट स्‍कीम है। यह केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली छोटी बचत योजनाओं में से एक है, जो निवेशकों को गारंटीड रिटर्न देती है। वर्तमान में पब्लिक प्रोविडेंड खाते के तहत निवेशकों को 7.1 प्रतिशत ब्‍याज दर दिया जा रहा है। पीपीएफ में निवेश कर कोई भी नागरिक अधिक फंड जमा कर सकता है।

सेबी पंजीकृत कर और निवेश विशेषज्ञ जितेंद्र सोलंकी के अनुसार, पीपीएफ लंबी अवधि में औसत मुद्रास्फीति को कैसे मात दे सकता है। उनका मानना है कि लंबी अवधि में औसत मुद्रास्फीति कम और पीपीएफ की ब्याज दर 7.1 प्रतिशत रहेगी। इसलिए अगर कोई निवेशक रिस्‍क लेता है तो पीपीएफ उन सीमित साधनों में से एक है, जो निवेशक को महंगाई दर के चढ़ाव-उतार को मैनेज करने में मदद कर सकता है। साथ ही इस दौरान रिटायर निवेशकों की आवश्‍यकताओें की पूर्ति भी कर सकता है।

पीपीएफ खाते पर अधिक से अधिक कितना पैसा कमाया जा सकता है, इस पर वेल्थ मैनेजमेंट, ट्रांसेंड कंसल्टेंट्स निदेशक कार्तिक झावेरी ने कहा कि “पीपीएफ खाता परिपक्वता वर्ष के दौरान फॉर्म 16-एच जमा करके पांच साल के ब्लॉक में पीपीएफ खाते का विस्तार किया जा सकता है। पीपीएफ खाते के विस्‍तार के लिए इसे और पांच साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। यानी यह फॉर्म 15वें, 20वें, 25वें साल में काम आता है, जिस भरकर आप 30 साल के लिए पीपीएफ में पैसा जमा कर सकते हैं और मोटी रकम पा सकते हैं।

कैलकुलेशन के आधार पर समझें तो पीपीएफ खाता अभी खोला गया है और निवेशक अगले 30 वर्षों के लिए 1.5 लाख रुपये का निवेश करता है, तो पीपीएफ ब्याज दर को 7.1 प्रतिशत पर 1,54,50,911 रुपये लाभ मिलेगा। वहीं 30 साल की इस अवधि में 45 लाख रुपये का निवेश होगा और पीपीएफ खाते में जमा होने वाला पीपीएफ ब्याज 1,09,50,911 रुपये होगा। यानी इस तरह आप करोड़ों रुपयों का लाभ उठा सकते हैं।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट