Post Office की इस स्‍कीम में रोज जमा करें 417 रुपए, 21 साल में मिल जाएंगे 63.65 लाख रुपए

पोस्‍ट ऑफ‍िस की सुकन्‍या समृद्धि योजना में सबसे ज्‍यादा 7.6 फीसदी का सालाना ब्‍याज मिलता है। 21 साल की मेच्‍योरिटी वाली इस स्‍कीम में आपको सिर्फ 15 साल तक ही प्रीमियम भरना पड़ता है। बाकी के 6 सालों तक आपको ब्‍याज बादस्‍तूर मिलता रहेगा।

SSY Interest Rate
पोस्‍ट ऑफ‍िस की सुकन्‍या समृद्धि योजना में निवेशकों को 7.6 फीसदी का सालाना ब्‍याज मिलता है। (Photo By Indian Express Archive)

पोस्‍ट ऑफ‍िस की सुकन्‍या समृद्धि योजना की शुरुआत भारत सरकार की ओर से 2015 में की गई थी। यह योजना बेटियों के लिए है, जिसमें निवेश करने से भविष्‍य में उसकी पढ़ाई और शादी के खर्च का इंतजाम हो जाता है। खास बात तो ये है कि 21 साल की इस योजना में सिर्फ 15 साल के लिए प्रीमियम भरना होता है। अगर आप 15 साल तक रोज 417 रुपए का निवेश करते हैं तो आप अपनी बे‍टी को 21 साल के बाद 63.65 लाख रुपए का जमा कर सकते हैं।

कौन उठा सकता है इस योजना का लाभ
सुकन्‍या समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए पहले इस बात का पता लगा लेना काफी जरूरी है कि इसके लिए कौन कौन से लोग पात्र हैं।

  • लड़की का भारतीय निवासी होना जरूरी है।
  • लड़की की उम्र 10 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • एक परिवार में दो बालिकाओं के साथ अधिकतम दो खाते खोले जा सकते हैं।

इसके अलावा लीगल पेरेंट्स को इस योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी डॉक्‍युमेंट्स जमा कराने होंगे।

  • बेटी का बर्थ सर्टिफि‍केट।
  • ड‍िपॉजिटर का पहचान पत्र और अड्रेस प्रूफ।
  • अधिकारियों की ओर से दूसरे डॉक्‍युमेंट्स भी मांगे जा सकते हैं।

साल में कितना कर सकते हैं निवेश
इस योजना में जरूरी नहीं कि आपको बड़ा निवेश ही करना है। आप 250 रुपए सालाना से भी इसकी शुरूआत कर सकते हैं। इसकी मैक्‍सीमम लिमिट 1.5 लाख रुपए है। इसका मतलब यह है कि साल में 250 रुपए से लेकर 1.5 लाख रुपए के बीच में रुपया निवेश कर सकते हैं।

किस उम्र में कर सकते हैं शुरूआत
इस योजना में उम्र का काफी बड़ा महत्‍व है। क्‍योंकि आप जितनी जल्‍दी इस योजना में निवेश करेंगे आपको उतना ज्‍यादा फायदा इस योजना में मिलेगा। वैसे पैदा होने से 10 साल से कम उम्र की बेटी के नाम पर अकाउंट खोला जा सकता है। ऐसे में जानकार सलाह देते हैं कि बेटी के एक साल के होने पर आपको इस योजना में निवेश की शुरूआत कर देनी चाहिए।

कितने साल की है योजना
वैसे यह योजना 21 साल की है। अगर आप एक साल की उम्र में इस योजना में निवेश करते हैं तो आपकी बेटी को 22 साल की उम्र में मेच्‍योर अमाउंट मिल जाएगा। खास बात तो ये है कि आपको 15 साल तक की ही आपको प्रीमियम का भुगतान करना होगा। उसके बाद 6 सालों तक आपको ब्‍याज मिलना जारी रहेगा। इस योजना में आपको 7.6 फीसदी का ब्‍याज दिया जाता है। साथ ही आपको प्रत्‍येक साल कंपाउंडिंग का भी फायदा मिलता है।

21 साल की उम्र में कितना मिल सकता है रुपया
अगर आप हर साल 1.5 लाख रुपए यानी रोज 417 रुपए का निवेश करते हैं तो आपकी निवेश की गई रकम 22.50 लाख रुपए हो जाएगी। 7.6 फीसदी के हिसाब से 21 साल में मिलने वाला ब्‍याज 41,15,155 रुपए हो जाएगा। यानी 2042 तक आपकी बेटी को 63.65 लाख रुपए मिल जाएंगे। इन रुपयों से आपकी बेटी हायर स्‍टडी के लिए बाहर जा सकती है। बेटी की शादी के लिए इन रुपयों से काफी मदद मिल सकती है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट