ताज़ा खबर
 

Post Office की इस योजना में रोज 95 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 14 लाख रुपए, जानिए निवेश का तरीका

Post Office की इस स्‍कीम में निवेश करना काफी सुरक्षित माना जाता है। इसका कारण भी है कि पोस्‍ट ऑफिस की स्‍कीम्‍स में काफी रिटर्न देखने को भी मिलता है। आज जिस योजना के बारे में आपको बताने वाले हैं उसमें रोज 95 रुपए का निवेश करने पर 14 लाख रुपए मिल सकते हैं। आइए आपको भी बताते हैं इस स्‍कीम के बारे में।

डाक विभाग की नयी योजना, घर बैठे अपनों का कर सकेंगे अस्थि विसर्जन (फोटो- ANI)

रूरल इंडि‍या में रहने वालों के लिए पोस्‍ट ऑफिस की योजना का नाम है ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना। इस योजना में आपको रोज 95 रुपए का निवेश करना होता है जिससे 14 लाख रुपए बन सकते हैं। इस योजना में आपको जीवित रहने पर मनी बैक का लाभ मिलता है। मतलब जितनी रकम आपने लगाई है वो पूरी आपको मिल जाएगी।

किस तरह का मिलता है बोनस : इस योजना में पॉलिसी होल्डर को मैच्योरिटी पर बोनस भी दिया जाता है। यह योजना 15 साल और 20 साल के लिए है। इस योजना में निवेश करने वालों की उम्र कम से कम 19 साल होना जरूरी है। वहीं 45 साल से अधकि आयु वाला इसमें निवेश नहीं कर सकता है। इस स्‍कीम में कोई भी इंड‍ियन भाग ले सकता है। योजना में मनी बैक सुविधा मिलने के साथसाथ पॉलिसी होल्डर को 10 लाख रुपए तक का सम एश्योर्ड भी दिया जाता है। मनी बैक का फायदा तीन बार लिया जा सकता है। 15 साल की पॉलिसी में 6 साल, 9 साल और 12 साल पूरे होने पर 20-20 फीसदी मनी बैक मिल जाता है। मैच्योरिटी होने पर बोनस के साथ बाकी 40 फीसदी रुपया मिलता है।

कैसे करें ईएमआई कैल्‍कुलेट : 20 साल के लिए पॉलिसी लेने वालों के लिए 8 साल, 12 साल और 16 साल टेन्‍योर पर 20-20 फीसदी का मनी बैक मिल जाता है। रेस्‍ट ऑफ मनी बोनस के साथ मैच्योरिटी मिलता है। वहीं पॉलिसी होल्‍डर की मौत होने पर नॉमिनी को इंश्‍योर्ड अमाउंट के साथ बोनस राशि भी दी जाती है। अगर बात ईएमआर्इ की बात करें तो 25 साल के उम्र का आदमी सात लाख रुपए के सम एश्योर्ड के साथ 20 साल के लिए यह पॉलिसी लेता है तो हर महीने 2853 रुपए की ईएमआई देनी होगी। अगर इसे रोज की बात करें तो आपको सिर्फ 95 रुपए बचाने होंगे। इस तरह सालाना प्रीमियम 32735 रुपए का होगाा। तीन महीने की किस्‍त 8449 रुपए और 6 महीने की 16,715 रुपए देनी होगी।

इस तर‍ह से करें बोनस कैल्‍न्‍कुलेट : अगर आप 20 साल के लिए पोस्‍ट ऑफिस की यह‍ स्‍कीम लेता है तो तो उसे 8वें, 12वें और 16वें साल में 20-20 फीसदी के हिसाब से 1.4-1.4 लाख रुपए मनी बैक मिनता है। उसके बाद आपको 20वें साल में 2.8 लाख रुपए का सम एश्योर्ड का फायदा मिलेगा। इसमें आपको सालाना बोनस 48 रुपए प्रति हजार रुपए के हिसाब से मिलता है। यानी आपको सालाना बोनस बोनस 33600 रुपए हो जाएगा। यानी बीस साल के बाद आपको कुल बोनस 6.72 लाख रुपए मिलेगा। अगर आपकी सभी किस्‍त और बोनस राश‍ि को जोड़ दिया जाए तो कुल 13.72 लाख रुपए मिल जाएगा।

Next Stories
1 Cryptocurrency में फीस लेने वाले पहले बॉलीवुड आर्टिस्‍ट बने रैपर रफ्तार, जानिए कितनी हो गई बिटक्‍वाइन की कीमत
2 Gold Investment : यही है निवेश का सही समय, दीपावली तक दस ग्राम पर मिल सकता है 15 हजार तक का रिटर्न
3 Mutual Funds : इन फंड्स ने बैंक एफडी के मुकाबले दिया 3 महीने में 5 गुना रिटर्न
ये पढ़ा क्या?
X