बैंकों से ज्यादा ब्याज देती है Post Office की यह स्कीम, जानिए- कैसे करना होगा निवेश

पोस्ट ऑफिस में FD कराने के लिए आप न्यूनतम एक हजार रुपये में अकाउंट खुलवा सकते हैं और मैक्सिमम कितनी भीा राशि जमा कर सकते हैं।

post office, fixed deposit, post office investment,
पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में काफी अच्छी ब्याज मिलती है।

अगर आप बैंक में मिलने वाली ब्याज से संतुष्ट नहीं हैं। तो आप पोस्ट ऑफिस में छोटे निवेश में भी अच्छी ब्याज के साथ बेहतरीन रिर्टन पा सकते है। वहीं पोस्ट ऑफिस में आपका निवेश पूरी तरह बैंक की तरह सुरक्षित भी रहेगा। दरअसल पोस्ट ऑफिस 12 महीने, 24 महीने, 36 महीने और 60 महीने की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में अच्छा ब्याज देता है। जिसमें आपको 5.50 फीसदी से लेकर 6.70 फीसदी तक ब्याज मिल सकता है। अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में जानना चाहते हैं। तो आपको हमारी पूरी खबर पढ़नी चाहिए। आइए जानते हैं पोस्ट ऑफिस की फिक्सड डिपॉजिट स्कीम के बारे में…

पोस्ट ऑफिस की फिक्सड डिपॉजिट स्कीम – पोस्ट ऑफिस में फिक्सड डिपॉजिट स्कीम में पैसे निवेश करना काफी आसान है। इसके लिए आपको अपने शहर की किसी भी पोस्ट ऑफिस की ब्रांच में विजिट करनी होगी। जहां कुछ कागजी कार्रवाई के बाद आप आसानी से पैसे जमा कर सकते हैं। इसके साथ ही आप ऑनलाइन माध्य से भी एफडी करा सकते हैं। आइए जानते है कि, पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में कौन-कौन से फायदे मिलते हैं।

>> पोस्ट ऑफिस में एफडी करने पर आपको भारत सरकार गारंटी देती है।
>> इसमें निवेशकों का पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है।
>> इसमें एफडी ऑफलाइन (कैश, चेक) या ऑनलाइन (नेट बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग) के जरिए कर सकते हैं।
>> इसमें आप 1 से ज्यादा एफडी कर सकते हैं।
>> इसके अलावा एफडी अकाउंट को जॉइंट कर सकते हैं।
>> इसमें 5 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट करने पर आपको आइटीआर फाइल करते समय टैक्स में छूट मिलेगी।
>> एक पोस्ट ऑफिस से एफडी दूसरे पोस्ट ऑफिस में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

कैसे खुलता है पोस्ट ऑफिस में FD अकाउंट – इंडियन पोस्ट ऑफिस में FD कराने के लिए आप न्यूनतम एक हजार रुपये में अकाउंट खुलवा सकते हैं और मैक्सिमम कितनी भीा राशि जमा कर सकते हैं। वहीं पोस्ट ऑफिस में एक से 5 साल तक के लिए आप निवेश कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पोस्‍ट ऑफ‍िस की इस स्‍कीम में मिलता है एफडी से ज्‍यादा रिटर्न, पांच साल में जमा हो जाएगा मोटा फंड

FD पर मिलता है जबरदस्त ब्याज – इसके तहत 7 दिन से एक साल की FD पर 5.50 फीसदी ब्याज मिलता है। 1 साल 1 दिन से लेकर 2 साल की एफडी पर भी यही ब्याज दर है। वहीं, 3 साल तक की FD पर भी 5.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। 3 साल एक दिन से 5 साल तक की FD पर 6.70 फीसदी ब्याज मिलता है। यानी यहां आपको एफडी पर अच्छा मुनाफा मिलेगा।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट