scorecardresearch

Post Office Saving Scheme: हर महीने 2 हजार रुपये जमा कर पाएं इतने लाख रुपये, जानें पूरी डिटेल

हर महीने 2 हजार रुपये जमा कर 15 साल बाद 6,31,135 रुपये हासिल कर सकते हैं। अब सवाल यह है कि आपको इतना मोटा रिटर्न किस वजह से मिलेगा और आपको कुल कितना पैसा जमा करना होगा।

Post office
अगर आप 15 साल के लिए हर महीने 2 हजार रुपये का निवेश करेंगे तो कुल 3,36,000 रुपये की राशि जमा होगी।

Post Office Saving Scheme: पैसों की बचत के साथ-साथ सही जगह निवेश करना भी जरूरी माना जाता है। कई लोग अपनी मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई को कहीं निवेश नहीं करते। ऐसा कर वह हर दिन नुकसान ही झेल रहे होते हैं क्योंकि ऐसी की स्कीम हैं जिनमें निवेश कर आप ब्याज के रूप में मोटा रिटर्न हासिल कर सकते हैं। अगर आप सुरक्षित निवेश की प्लानिंग में हैं तो पोस्ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में मौजूदा समय में 7.10 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है।

खास बात यह है कि आप हर महीने 2 हजार रुपये जमा कर 15 साल बाद 6,31,135 रुपये हासिल कर सकते हैं। अब सवाल यह है कि आपको इतना मोटा रिटर्न किस वजह से मिलेगा और आपको कुल कितना पैसा जमा करना होगा।

सबसे पहली बात तो यह है कि यह स्कीम 15 साल के लिए है, जिससे बीच में नहीं निकला जा सकता है। और इसे 15 साल के बाद 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। आपको निवेश पर चक्रवृद्धि ब्याज का फायदा मिलता है।

यानी कि अगर आप 15 साल के लिए हर महीने 2 हजार रुपये का निवेश करेंगे तो कुल 3,36,000 रुपये की राशि जमा होगी। इसपर आपको 2,71,135 रुपये ब्याज हासिल होगा यानी कि मैच्योरिटी पर आपको 6,31,135 रुपये हासिल होंगे।

यह भी पढ़ें: पोस्‍ट ऑफ‍िस की इस योजना में रोज करें 131 रुपए का निवेश, आपकी बेटी को कभी नहीं होगी रुपयों की कमी

बता दें कि इस अकाउंट को खुलवाने के लिए आपको सिर्फ 100 रुपये खर्च करने होंगे। एक वित्तीय वर्ष में कम से कम 500 रुपये कर सकते हैं। एक वित्त वर्ष में इसमें अधिकतम निवेश 1.5 लाख रुपए का किया जा सकता है। किसी वित्त वर्ष में 500 रुपए जमा नहीं करने पर अकाउंट निष्क्रिय कर दिया जाता है।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.