डाकघर बचत योजना की यह स्‍कीम आपको 500 रुपये सालाना निवेश करने पर देगी 7 फीसद से अधिक का रिटर्न, कुछ सालों में होंगे लाखों के मालिक?

यदि कोई व्यक्ति निवेश करने की योजना बना रहा है तो उसे भारतीय डाक में 15 वर्षीय सार्वजनिक भविष्य निधि खाता (पीपीएफ) के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इस योजना पर आपको 7 फीसद से अधिक का रिटर्न दिया जाता है।

डाकघर बचत योजना की यह स्‍कीम आपको 500 रुपये सालाना निवेश करने पर देगी 7 फीसद से अधिक का रिटर्न (File Photo)

डाकघर बचत योजनाओं में निवेश कोई भी व्‍यक्ति कर सकता है। इसमें निवेश करना सबसे सुरक्षित माना जाता है। बचत योजना में खाता 100 रुपये से भी खोला जा सकता है, इनमें कई स्‍कीम ऐसी हैं, जिसमें आप जबतक चाहें निवेश कर सकते हैं। वहीं यदि कोई व्यक्ति निवेश करने की योजना बना रहा है तो उसे भारतीय डाक में 15 वर्षीय सार्वजनिक भविष्य निधि खाता (पीपीएफ) के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इस योजना पर आपको 7 फीसद से अधिक का रिटर्न दिया जाता है। इस योजना में आप 500 रुपये का निवेश कर प्रति वर्ष 7.1 प्रतिशत ब्याज (वार्षिक चक्रवृद्धि) पा सकते हैं।

पीपीएफ योजना में एक वित्तीय वर्ष के दौरान 500 रुपये से 1,50,000 रुपये तक का निवेश किया जा सकता है और जमा एकमुश्त या निवेश में किया जा सकता है। कोई भी वयस्क जो भारतीय नागरिक है, यह पीपीएफ खाता खोल सकता है।
इसके अलावा नाबालिग और कम दिमाग वाला व्‍यक्ति के संबंध में उसके माता पिता इसमें खाता खोल सकते हैं। इस योजना में निवेश के दौरान आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत छूट भी दी जाती है। इस योजना में आपके निवेश के अनुसार ही मैच्‍योरिटी दी जाती है।

इस योजना की खासियत

  • इसमें आप पांच साल से 15 साल तक जितना चाहें, उतना पैसा निवेश कर सकते हैं।
  • डाकघर में पासबुक के साथ खाता बंद करने का फॉर्म जमा करके परिपक्वता भुगतान ले सकते हैं।
  • इस योजना में आप साल में एक निकासी ले सकते हैं या फिर कभी भी पूरा भुगतान ले सकते हैं।
  • इसमें आप पांच साल की निवेश सीमा को आगे भी बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: अपने PAN Card पर फोटो व हस्‍ताक्षर को करना चाहते हैं चेंज, ऑनलाइन ऐसे कर सकते हैं यह काम

कितने सालों में मिल सकता है लाखों रुपये
अगर आपको 500 रुपये का निवेश कर लाखों रुपये की मैच्‍योरिटी पानी है तो आप अपने सुविधा अनुसार पांच खाते खोल सकते हैं, जिसमें 500 रुपये सालाना निवेश किया जा सकता है। इसपर आपको 7.1 फीसद का ब्‍याज मिलेगा और 20 साल तक एक खाते पर 22,194 रुपये की मैच्‍योरिटी मिलेगी। इसी तरह कुल पांच खाते पर आपको 110,970 रुपये की मैच्‍योरिटी मिलेगी।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
भारत-चीन के बीच बेहतर व्यापार संबंधों के लिए समझौता, 20 अरब डॉलर निवेश होगा