Post Office की यह स्‍कीम आपको देगी हर महीने पैसा, इतने साल में होगा 1.50 लाख का फायदा

Post Office बचत योजना में निवेश करना सबसे सुर‍क्षित माना जाता है। इस योजना के तहत कई ऐसी स्‍कीम आती है, जो आपको अच्‍छा मुनाफा देती है। इसी में से एक स्‍कीम मासिक आय योजना है, जिसमें निवेश करना जोखिम मुक्त माना जाता है। इसमें 1,000 रुपये का न्‍यूनतम निवेश किया जाता है।

Post Office की यह स्‍कीम आपको देगी हर महीने पैसा, इतने साल में होगा 1.50 लाख का फायदा (File Photo)

Post Office बचत योजना में निवेश करना सबसे सुर‍क्षित माना जाता है। इस योजना के तहत कई ऐसी स्‍कीम आती है, जो आपको अच्‍छा मुनाफा देती है। इसी में से एक स्‍कीम मासिक आय योजना है, जिसमें निवेश करना जोखिम मुक्त माना जाता है। इसमें 1,000 रुपये का न्‍यूनतम निवेश किया जाता है। मध्यम और निम्न आय वर्ग के निवेशक इस पोस्ट ऑफिस एमआईएस योजना को कर-बचत विकल्प के रूप में भी देख सकते हैं क्योंकि कोई व्यक्ति इस योजना में निवेश पर आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत आयकर छूट का दावा भी कर सकता है।

क्‍या है डाकघर मासिक आय योजना
यह योजना पांच साल की लॉक इन अवधि के साथ आती है। इस योजना में न्‍यूनतम 1000 से लेकर 4.50 लाख तक का निवेश किया जाता है। वहीं अगर आपका संयुक्‍त खाता है तो आप इसमें 9 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। इस योजना में आपको 6.60 प्रतिशत का ब्‍याज दर वार्षिकी पर मिलता है। यह योजना आपको निवेश के दौरान या बाद, जब आप लेना चाहें, हर महीने पैसे देती है। ब्याज खोलने की तारीख से एक महीने के पूरा होने पर और इसी तरह परिपक्वता तक देय होगा और एक निवेशक को इसके लिए दावा करना होगा।

गारंटीड रिटर्न योजना
यह डाकघर योजना जोखिम मुक्त गारंटीड रिटर्न योजना है। अगर कोई निवेशक आज इस डाकघर मासिक आय योजना में निवेश करता है तो उसे मैच्योरिटी के समय अपने निवेश पर 6.60 फीसदी का रिटर्न मिलेगा। यदि खाताधारक की परिपक्वता अवधि से पहले मृत्यु हो जाती है, तो खाता बंद किया जा सकता है और राशि नामांकित व्यक्ति/कानूनी उत्तराधिकारियों को वापस कर दी जाएगी। पिछले महीने तक ब्याज का भुगतान किया जाएगा, जिसमें रिफंड किया जाता है।

यह भी पढ़ें: क्रिप्टो FD में मिलता है बैंक से ज्‍यादा का रिटर्न, पर निवेश से पहले जान लें यह कितना है सुरक्षित

कौन खोल सकता है खाता
केवल एक भारतीय निवासी ही डाकघर मासिक आय योजना खाता खोल सकता है। अपने नजदीकी डाकघर में आवश्यक दस्तावेज जमा कर कोई भी वयस्क यह डाकघर एमआईएस खाता खोल सकता है। 10 वर्ष से अधिक आयु का नाबालिग अपने नाम से यह खाता खोल सकता है, लेकिन दस्‍तावेज के तौर पर उसे अपने पैरेंट्स का दस्‍तावेज भी देना होता है।

यह भी पढ़ें: Redmi, Oppo व Samsung के इन फोन पर मिल रहा आकर्षक डिसकाउंट, 64MP कैमरा व दमदार बैट्री के साथ आते हैं ये स्‍मार्टफोन्‍स

कैसे और कब मिलेंगे 1.50 लाख रुपये
मान लीजिए अगर आपने डाकघर मासिक आय योजना में अधिकतम 4.50 लाख का निवेश कर दिया है। जिसपर आपको 6.60 का ब्‍याज दर दिया जाता है तो हर महीने आपको 2,475 रुपये मिलेंगे, जो पांच साल के पूरा होने पर 1,48,500 रुपये का फायदा होगा।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
बैंक या फोन से आधार नंबर जोड़ना है तो ध्‍यान रखें ये बातें, वरना साफ हो सकता है खाते में जमा पैसा
अपडेट