ताज़ा खबर
 

पोस्‍ट ऑफ‍िस की इस स्‍कीम से पत‍ि-पत्‍नी दोनों मिलकर कर सकते हैं कमाई, जानिए कैसे होगा दोगुना फायदा

पोस्‍ट ऑफ‍िस इंडविजुअल्‍स के साथ कंबाइंड इंवेस्‍टमेंट भी कर सकते हैं। जैसे पति-पत्‍नी। जि‍नके लिए पोस्‍ट ऑफ‍िस में खास स्‍कीम अवेलेबल है। जिसमें दो मिलकर मामूली रकम इंवेस्‍ट कर एक्‍स्‍ट्रा कमाई कर सकते हैं। आइए आपको भी बताते हैं इस स्‍कीम के बारे में...

इस तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक प्रस्तुतीकरण के लिए किया गया है। Photo Source: Thinkstock Images

मौजूदा दौर में एक्‍स्‍ट्रा कमाई की वैल्‍यू काफी बढ़ गई है। वो भी तब जब कोविड के कारण घर के कमाऊ लोगों की इनकम में गिरावट आ चुकी है। ऐसे में अगर पति और पत्‍नी दोनों मिलकर इंवेस्‍ट करें तो फायदा ज्‍यादा हो जाता है। वहीं निवेश का रकम का भार भी बंट जाता है। आज हम पोस्‍ट ऑफि‍स की जिस स्‍कीम के बारे में बताने जा रहे हैं वो मंथली इनकम स्‍कीम। जिसमें पति पत्‍नी दोनों मिलकर सालाना करीब 60 हजार रुपए की एक्‍सट्रा कमाई कर सकते हैं।

मंथली सेविंग स्‍कीम में हर महीने फिक्‍स्‍ड स्‍कीम होती है। जिसमें आप 4950 रुपए हर महीने की इनकम होती है। ऐसे में आप सालाना 59400 रुपए की कमाई कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस मंथली सेविंग्स स्कीम में पत्नी-पति मिलकर ज्‍वाइंट अकाउंट खोलकर सकते हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि इस स्‍कीम में आप किस तरह से एक्‍सट्रा कमाई कर सकते हैं।

कितनी होगी सालाना कमाई : पोस्‍ट ऑफ‍िस की एमआईएस स्‍कीम में पति और पत्‍नी दोनों मिलकी ज्‍वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं। जिसमें आपका फायदा दोगुना हो जाता है। इस ज्‍वाइंट अकाउंट से आपको सालाना 59,400 रुपए की कमाई हो जाती है। पोस्‍ट ऑफ‍िस की इस स्‍कीम में आप सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरीके से खोल सकते हैं। सिंगल अकाउंट में मिनिमम 1000 रुपए और मैक्‍सीमम 4.5 लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं। जबकि ज्‍वांइट अकाउंट में मैक्‍सीमम निवेश 9 रुपए का निवेश क‍िया जा सकता है। यह योजना रिटायर्ड और सीनियर सिटीजंस काफी फायदेमंद हैं।

किस तरह के मिलते हैं फायदे : – मंथली इनकम स्‍कीम में तीन लोग मिलकर ज्‍वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं।
– एमआईएस में होने वाली कमाई को प्रत्‍येक मेंबर को बराबर में बांट दिया जाता है।
– ज्वाइंट अकाउंट को कभी भी सिंगल अकाउंट में कन्वर्ट किया जा सकता है।
– सिंगल अकाउंट को ज्वाइंट अकाउंट में बदलवा सकते हैं।
– अकाउंट में किसी तरह का बदलाव करने के लिए सभी अकाउंट मेंबर्स की ज्वाइंट एप्लीकेशन होनी चाहिए।

इस तरह से काम करती है योजना : इस स्कीम में मौजूदा समय में 6.6 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिल रहा है। स्कीम के तहत आपकी कुल जमा पर सालाना ब्याज के हिसाब से रिटर्न की कैलकुलेशन की जाती है। इसमें आपका कुल रिटर्न सालाना आधार पर होता है। ऐसे में हर महीने के हिसाब से 12 हिस्सों में बांटा जाता है। यह एक हिस्सा आप हर महीने अपने खाते में क्रेडिट करा सकते हैं।

ऐसे होती है कमाई : अगर कोई दंपति स्‍कीम में ज्‍वाइंट अकाउंट खोलकर 9 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो 6.6 फीसदी के ब्‍याज से आपको सालाना 59,400 रुपए का फायदा होगा। अगर इस रकम को प्रति माह में बांट दिया जाए तो 4950 रुपए बैठता है। वहीं आपका मूलधन पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। इस स्‍कीम को आप प्रत्‍येक पांच साल के बाद पांच साल के लिए बड़ा भी सकते हैं।

 

 

Next Stories
1 एलआईसी यह पॉलिसी में महिलाओं को आत्‍मनिर्भर बनाने करती हैं मदद, रोजाना 29 रुपए का करना है निवेश
2 सॉवरेन गोल्‍ड बांड : सस्‍ता सोना खरीदने के साथ हर साल मिलता है मोटी कमाई का मौका, जानिए कैसे
3 इस Mutual Fund ने एक लाख रुपए को बना दिया 87 लाख रुपए, जानिए कैसे
ये पढ़ा क्या?
X