scorecardresearch

Post Office: FD से भी अधिक इस स्‍कीम में मिलता है रिटर्न, कुछ सालों में पैसे हो जाएंगे डबल

पोस्ट ऑफिस की इस स्‍कीम में कम से कम 1000 रुपए से निवेश शुरू किया जा सकता है, लेकिन इसमें अधिकतम निवेश की कोई भी सीमा नहीं दी गई है।

Post Office | Post Office KVP | Post Office News
Post Office के इस स्‍कीम में मिलेगा फिक्‍स डिपॉजिट से अधिक रिटर्न (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

भविष्‍य के लिए अगर आप भी निवेश की प्‍लानिंग कर रहे हैं और निवेश के साथ ही अधिक रिटर्न की उम्‍मीद कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। यहां एक ऐसे स्‍कीम के बारे में जानकारी दी जा रही है, जो आपको बैंक की FD (फिक्‍स डिपॉजिट) से भी अधिक इंटरेस्‍ट रेट (ब्‍याज दर) देती है। साथ ही कुछ ही सालों में पैसे को भी दोगुना कर देती है।

यह एक सरकारी स्‍कीम है, जिसे पोस्‍ट ऑफिस से खरीदा जा सकता है। यह Kisan Vikas Patra (KVP) स्‍कीम है, जो 124 महीने यानी कि 10 साल और 4 महीने में पैसे को डबल कर देती है। साथ ही इसमें निवेश करना बिल्‍कुल सेफ रहता है, क्‍योंकि यह बाजार से लिंक्‍ड स्‍कीम नहीं है। इसमें 1000 रुपए से 100 के गुणांक में निवेश शुरू कर सकते हैं। निवेश करने के लिए आपको इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक (Post Payment Bank) में खाता खुलवाना होगा।

कितना मिलता है ब्‍याज?
अगर कोई भी निवेशक इस स्‍कीम में पैसा लगाता है तो उसे 6.9 प्रतिशत का सालाना ब्‍याज दिया जाता है, जिसे किसी भी डाकघर शाखा द्वारा लिया जा सकता है। निवेश करने पर इस स्‍कीम में 2.5 साल के लिए लॉक-इन अ‍वधि दिया जाता है।

FD पर कितना मिलता है ब्‍याज?
बैंक फिक्‍स डिपॉजिट स्‍कीम के तहत एक्सिस बैंक 5.60 फीसद, HDFC बैंक 5.40 प्रतिशत, ICICI बैंक 5.40 प्रतिशत, इंडियन बैंक 5.25 प्रतिशत, SBI 5.20 और पंजाब नेंशनल बैंक 5.10 प्रतिशत इंटरेस्‍ट रेट दे रहा है।

किसान विकास पात्र में निवेश को नो लिमिट
पोस्ट ऑफिस की इस स्‍कीम में कम से कम 1000 रुपए से निवेश शुरू किया जा सकता है, लेकिन इसमें अधिकतम निवेश की कोई भी सीमा नहीं दी गई है। इसमें निवेश करने की उम्र 18 साल होनी चाहिए। हालाकि इसमें 10 साल का नाबालिग भी निवेश कर सकता है, जिसकी देखरेख परेंट्स द्वारा की जाएगी।

कौन खोल सकता है खाता
इस स्‍कीम के तहत देश का कोई भी नागरिक खात ओपेन कर सकता है। इसमें सिंगल अकाउंट खाता और तीन वयस्‍क ज्‍वाइंट खाता खोल सकते हैं। इसके अलावा केवीपी खाते को गिरवी भी रखा जा सकता है।

स्‍कीम की खासियत
इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इस स्‍कीम को एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति को ट्रांसफर किया जा सकता है। साथ ही इसे एक पोस्‍ट ऑफिस की शाखा से दूसरे डाकघर की शाखा के लिए ट्रांसफर किया जा सकता है।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट