PNB का कस्‍टमर्स को बड़ा तोहफा, इस साल होम लोन, ऑटो लोन पर नहीं लगेगा सर्विस चार्ज और प्रोसेसिंग फीस, यहां है पूरी जानकारी

पंजाब नेशनल बैंक के कस्‍टमर्स 31 दिसंबर, 2021 तक इस ऑफर का लाभ उठा सकते हैं। देश भर में या डिजिटल चैनलों के माध्यम से पीएनबी की किसी भी शाखा के माध्यम से इन सर्वि‍सेज की सुविधा ली जा सकती है।

pnb, pnb news
पंजाब नेशनल बैंक ने सभी रिटेल लोन पर प्रोोसेसिंग फीस और सर्विस चार्ज को माफ कर दिया है। (Photo Indian Express Archive)

त्योहारों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है और बैंकों ने ऑफर्स निकालने शुरू कर दिए हैं। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने ग्राहकों को लोन अवेलेबिलिटी और अफॉर्डेबिलिटी बढ़ाने के लिए एक फेस्टिवल बोनान्ज़ा ऑफर लॉन्च किया है। फेस्टिव ऑफर के तहत, बैंक अपने रिटेल प्रोडक्‍ट्स जैसे होम लोन, ऑटो लोन प्रोपर्टी लोन, पर्सनल लोन, पेंशन लोन और गोल्‍ड लोन पर सभी सर्विस चार्ज, प्रोसेसिंग फीस और डॉक्‍युमेंटेशन फीस माफ करेगा।

इस साल नहीं लगेगा कोई चार्ज
पीएनबी मौजूदा समय में होम लोन 6.80 फीसदी और कार लोन पर 7.15 फीसदी से शुरू होती हैं। बैंक जनता को 8.95 फीसदी की दर पर्सनल लोन भी दे रहा है, जो उद्योग में सबसे कम है। बैंक ने आकर्षक ब्याज दर पर होम लोन टॉप-अप देने की भी घोषणा की है। ग्राहक देश भर में पीएनबी की किसी भी शाखा के माध्यम से या डिजिटल चैनलों के माध्यम से 31 दिसंबर, 2021 तक उपलब्ध ऑफर का लाभ उठा सकते हैं।

लेंडिंग रेट में भी की कटौती
वहीं पंजाब नेशनल बैंक ने रेपो आधारित लेंडिंग रेट में 0.25 फीसदी की कटौती कर इसे 6.55 फीसदी पर ला दिया है। पीएनबी ने शेयर बाजार को भेजी जानकारी में कहा कि रेपो से जुड़ी लें‍डिंग रेट यानी आरएलएलआर को 17 सितंबर 2021 से 6.80 प्रतिशत फीसदी घटाकर 6.55 फीसदी कर दिया गया है। आरएलएलआर को अक्टूबर 2019 में पेश किया गया था। यह एक फ्लोटिंग रेट पर आधारित पर्सनल या रिटेल लोन है, जो बाहरी मानक, जैसे भारतीय रिजर्व बैंक की रेपो रेट से जुड़ा हुआ है।

क्‍या होती है रेपो रेट
रेपो वह दर है, जिस पर आरबीआई वाणिज्यिक बैंकों को उनकी अल्पकालिक जरूरतों के लिए उधार देता है। त्योहारी मौसम के करीब आने के साथ कई बैंक आवास और खुदरा कर्ज पर ब्याज दर में कटौती कर रहे हैं। इससे पहले स्टेट बैंक और कुछ अन्य बैंक भी ब्या₨ज दर में कमी की घोषणा कर चुके हैं।

एसबीआई और बीओबी ने भी दिए हैं ऑफर
भारतीय स्टेट बैंक ने संभावित होम लोन ग्राहकों के लिए विभिन्न उत्सव ऑफ़र की भी घोषणा की, जिसमें क्रेडिट स्कोर से जुड़े होम लोन शामिल हैं, जो ऋण राशि के बावजूद 6.70 प्रतिशत से शुरू होते हैं। इससे पहले 75 लाख रुपये से अधिक का होम लोन लेने वाले को 7.15 प्रतिशत की ब्याज दर का भुगतान करना पड़ता था। बैंक ऑफ बड़ौदा ने गुरुवार को त्योहारी सीजन के बीच ऋण प्रस्तावों की घोषणा की, जिसके तहत उसने घर और कार ऋण दरों को माफ कर दिया है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।