पीएनबी ने इस मैसेज को लेकर किया अलर्ट, नहीं मानी बात हो जाएगा नुकसान

पंजाब नेशनल बैंक की ओर से भी अलर्ट जारी किया है। पंजाब नेशनल बैंक ने अपने कस्‍टमर्स को अपने बैंक‍िंग फ्रॉड से बचने को कहा है। इससे पहले एसबीआई की ओर से भी ऑनलाइन फ्रॉड से बचने को कहा है।

PNB Bank, PNB Bank Saving Account
PNB सेविंग अकाउंट पर ब्‍याज दरें कम करने जा रहा है। (Express Photo by Tashi Tobgyal)

देश के दूसरे सबसे सरकारी बैंक की ओर से एक अलर्ट जारी किया है। बैंक ने अपने कस्‍टमर्स को फ‍िशिंग मैसेज से अलर्ट रहने को कहा है। पीएनबी ने कहा है कि कुछ फ्रॉडस्‍टर्स बैंक कस्‍टमर्स को लकी विनर होने का मैसेज भेज रहे हैं। जिन्‍हें ओपन करने से आपको बडा नुकसान हो सकता है। अगर आपके पास ऐसा कोई मैसेज आया है तो आपको थोडा सावधान रहने की जरुरत है।

बैंक की ओर से दी गई यह जानकारी : देश के सभी बैंक अपने कस्‍टमर्स को ऑनलाइन फ्रॉड से बचने को लेकर अलर्ट जारी कर रहे हैं। पंजाब नेशनल बैंक की ओर से भी अलर्ट जारी किया है। पंजाब नेशनल बैंक ने अपने कस्‍टमर्स को अपने बैंक‍िंग फ्रॉड से बचने को कहा है। इससे पहले एसबीआई की ओर से भी ऑनलाइन फ्रॉड से बचने को कहा है।

इस मैसेज से बचने को कहा : पीएनबी ने अपने कस्‍टमर्स को ट्वि‍टर हैंडल से अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि उन्‍होंने एक मैसेज से सावधान रहने को कहा है। उन्‍होंने कहा कि जब आपने किसी प्रतियोगिता में भाग लिया नहीं तो आप विजेता कैसे हो सकते हैं। फ्रॉड करने वाले लोगों को मैसेज भेज रहे हैं। इस मैसेज में बधाई के साथ आपको किसी प्रतियोगिता के लकी विनर होने करते हैं। साथ ही आपको एक लाख रुपए का इनाम देने के लिए लिंक पर क्लिक करने को कहते हैं।

इस तरह से हो सकता है बचाव : आप अपना ओटीपी, पिन, सीवीवी, यूपीआई पि‍न शेयर ना करें। फोन में कभी अपनी बैंकिंग डिटेल को सेव करके ना रखें। आपको कभी अपने एटीएम और डेबिट कार्ड की जानकारी शेयर नहीं करनी है। बैंक की ओर से कभी भी आपकी जानकारी नहीं मांगी जाती है। ऑनलाइन पेमेंट में सावधानी बरतने की जरुरत है। बिना जांच पडताल के किसी भी सॉफ्टवेयर को इंस्‍टॉल ना करें। अनजान लिंक कभी ओपन ना करें और उसकी जांच करें। साथ ही स्पाईवेयर से बचकर रहना जरूरी है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X