ताज़ा खबर
 

Kisan Vikas Patra: पीएम मोदी की इस स्‍कीम में मिलती है रुपया डबल होने की गारंटी, जानिए कैसे

पोस्‍ट ऑफिस की ओर से जारी होने वाले किसान विकास पत्र में निवेश करने से आपका रुपया 124 महीने में डबल हो जाता है। इसमें कोई भी निवेश कर सकता हैा कम से कम एक हजार रुपए का निवेश जरूरी है।

7th PayCommission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए कोरोना काल में डबल बोनांजा! अब TA पर आया यह अपडेट

कोरोना काल में कई लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। कई लोग तो ऐसे भी थे जिन्‍होंने ऐसे हालातों की कल्‍पना ना करते हुए कोई सेविंग भी नहीं की थी, उन्‍हें और ज्‍यादा आर्थिक समस्‍याओं का सामना करना पड़ा। इस दौरान करोड़ों लोगों को समझ में आया क‍ि ऐसे नाजुक आर्थिक‍ हालातों के लिए किसी योजना में निवेश कर सेविंग करना कितना जरूरी है। जो आपको भविष्‍य में सेक्‍योर रखती है। साथ ही रिटर्न की गारंटी भी। पोस्‍ट ऑफिस की एक ऐसी ही योजना है जिसका नाम है किसान विकास पत्र जो आपको कई बैंकों की एफडी से ज्‍यादा रिटर्न देने के साथ एक तय समय में रुपया डबल करने की भी गारंटी देती है। आइए आपको भी बताते हैं क‍ि इस योजना के बारे में

किसान विकास पत्र की सबसे खास बात तो ये है कि इस स्‍कीम में मिलने वाला ब्‍याज कई बैंकों की ओर से ऑफर किए एफडी इंट्रस्‍ट रेट से ज्‍यादा है। केवीपी यानी किसान विकास पत्र में निवेश करने से आपको 6.9 फीसदी ब्याज मिलता है। जिसके बाद आपका निवेश 124 महीने में डबल हो जाता है। इस योजना में निवेश करने वाले उम्र 10 साल से ज्‍यादा होना अनिवार्य है। किसान विकास पत्र में निवेश अकेले तो कर ही सकते हैं इसमें संयुक्‍त निवेश का प्रावधान है। ज्‍यादा से ज्‍यादा तीन लोग आपस में मिलकर संयुक्‍त नाम से खरीद सकते हैं।

कम से कम 1000 रुपए निवेश करना जरूरी : वैसे तो केवीपी में निवेश की कोई लिमिट नहीं है, कम से कम की बात करें तो 1000 रुपए का निवेश करना अनिवार्य है। अगर आपको ज्‍यादा निवेश करना है तो 1000 के गुणांक में निवेश करना होगा। अगर आप 1000 रुपए का निवेश करते आए हैं और इसे बढ़ाना चाहते हैं तो 1100 रुपए का निवेश करते सकता हैं।

ढाई साल से पहले नहीं निकाल सकते हैं रुपया : कोरोना जैसे मुश्किल हालातों में अगर आपका निवेश मैच्‍योर नहीं हुआ है और आपको रुपयों की सख्‍त जरुरत है तो आप अपना निवेश निकाल भी सकते है, लेकिन निवेश का टेन्‍योर कम से कम ढाई साल पूरा हो चुका हो, उससे पहले नहीं। अगर आपने 1000 रुपए का निवेश किया है तो ढाई साल के बाद आपको 1173 रुपया मिल जाएगा। तीन साल के बाद आपका यही निवेश 1211 रुपए, साढ़े तीन में 1251 रुपए, 4 साल में 1291 रुपए और साढ़े 4 साल में आपका निवेश 1333 रुपए हो जाएगा।

9 साल के बाद कितना मिलेगा रुपया : केवीपी में आपका रुपया प्रत्‍येक साल बढ़ता ही र‍हता है। अगर आपको 5 साल के बाद रुपयों की जरुरत है तो आपको एक हजार के निवेश पर 1377 रुपया मलि जाएगा। जबक‍ि साढ़े 5 साल 1421 रुपया मिलेगा। 6 साल के बाद यही निवेश 1467 रुपया हो जाएगा और साढ़े 6 साल होने पर निवेशक को 1515 रुपया मिलेगा। 7 साल के बाद आपका यही निवेश 1564 रुपए तो 8 साल बाद यही रुपया 1667 रुपए हो जाएगा। जबक‍ि 9 साल के बाद निवेशक को 1000 रुपए के जमा पर 1778 रुपए मिल जाएंगे।

Next Stories
1 ईपीएफओ ने कोविड-19 में दूसरी बार दिया एडवांस निकालने का मौका, यहां जानिए निकालने का पूरा तरीका
2 Gold Sovereign Bond Series III : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बताए निवेश के 6 कारण
यह पढ़ा क्या?
X