PM Kisan: 10वीं किस्त के साथ किसानों को और क्या मिलेंगी सुविधाएं और लाभार्थी लिस्ट में कैसे चेक कर सकते हैं नाम?

अब सभी किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा होगी। क्योंकि सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना के साथ इसे जोड़ दिया है।

PM Kisan Samman Yojana, Kisan Credit Card,
किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त 15 दिसंबर को किसानों के खाते में आ जाएगी।

PM Kisan: प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के पैसे 15 दिसंबर को किसानों के खातों में आ जाएंगे। लेकिन इससे पहले किसानों के लिए खुशखबरी है। दरअसल सरकार किसानों को मिलने वाली रकम को दोगुना करने पर विचार कर रही है। अगर ऐसा होता है तो किसानों के खाते में इस बार 2000 रुपये की बजाय 4000 रुपये आ सकते हैं। इसके अलावा केंद्र सरकार किसानों को तीन और सुविधायें भी दे सकती है। आइए जानते हैं किसानों को सरकार और कौन सी सुविधा किसानों को दे सकती है। साथ ही लाभार्थी अपना नाम लिस्ट में कैसे चेक कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड – अब सभी किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा होगी। क्योंकि सरकार ने किसान सम्मान स्कीम के साथ इसे जोड़ दिया है। आपको बता दें सरकार ने ये फैसला किसानों के हित में लिया है। क्योंकि इससे पहले किसान क्रेडिट कार्ड के लिए किसानों को काफी मशक्कत करनी पड़ती थी। लेकिन अब जिनको किसान सम्मान योजना का लाभ मिल रहा है। उन सभी को आपने आप किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा। इस समय देश में करीब 7 लाख किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड है। सरकार इस योजना के जरिए 1 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देना चाहती है।

पीएम किसान मानधन योजना – जिन किसानों को पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ मिल रहा है। उन्हें अब किसान मानधन योजना का भी लाभ मिलेगा। क्योंकि सरकार ने इस योजना को भी पीएम किसान सम्मान योजना के साथ जोड़ दिया है। ऐसे में अब किसानों को पीएम किसान मानधन योजना के लिए अलग से कागजी कार्यवाही नहीं करनी होगी। जिन किसानों को पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ मिल रहा है। उन्हें पीएम किसान मानधन योजना का लाभ सीधे मिलेगा।

किसान आई कार्ड बनाने की है योजना – पीएम किसान सम्मान योजना के आंकड़ों के आधार पर सरकार किसानों के लिए एक विशेष प्रकार की आईडी बनाना चाहती है। जिसको केंद्र और राज्य सरकारों के पास उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर तैयार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: योगगुरु बाबा रामदेव नेपाल में करेंगे टीवी चैनल्स की शुरुआत, जानें कहां और किस क्षेत्र में फैला है Patanjali का कारोबार

कैसे पीएम किसान योजना के तहत अपना स्टेटस चेक करें

  • इसके लिए आपको स्कीम की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा
  • वेबसाइट के होम पेज के खुलने पर आपको ऊपर दिए गए मेन्यू में Farmers Corner पर जाना होगा। यहां ड्रॉप डाउन मेन्यू में आपको कई ऑप्शन मिलेंगे, जिसमें से Beneficiary List पर क्लिक करना होगा।
  • Beneficiary List पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा। यहां आपको अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव चुनना होगा। यहां गांव का अर्थ आपकी ग्राम सभा से है। पूरी डिटेल भरने के बाद Get Report पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी ग्राम सभा में पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों की सूची खुल जाएगी। यहां अल्फाबेटिकली आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। यदि आपको पहले पन्ने पर अपना नाम नहीं मिलता है तो फिर नीचे अगले पन्नों के लिए क्लिक करने का विकल्प होगा।
  • इस लिस्ट के जरिए आप न सिर्फ अपना नाम तलाश सकते हैं बल्कि गांव के सभी लोगों के बारे में जान सकते हैं कि किसे इस स्कीम के लाभार्थी के तौर पर शामिल किया गया है और किसे नहीं किया गया है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट