Personal Loan : ये सरकारी बैंक ले रहा है सबसे कम इंटरेस्ट रेट, जानें- 5 लाख रुपये पर कितनी देनी होगी EMI

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया इस समय पर्सनल लोन पर सबसे कम इंटरेस्ट ले रही है। यहां आपको 8.90 परसेंट के रेट पर आसानी से पर्सनल लोन मिल सकता है।

Personal Loan, SBI, UBI
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया दे रहा है सबसे सस्ता पर्सनल लोन ।

अगर आपको तुरंत पैसों की जरूरत है और आपको किसी सोर्स से पैसे मिलने की जरा भी उम्मीद नहीं है। तो आप ऐसे में किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हैं। इसके लिए आपको दूसरे लोन की तरह ना तो कुछ गिरवी रखना होगा और ना ही किसी गारंटी की जरूरत होगी। बस आपकी तीन महीने की सैलरी स्लिप और फॉर्म 16 देना होगा। इसके अलावा अगर आप स्वरोजगार वाले हैं तो पिछले 1 साल का आईटीआर और बिजनेस का ऑडिट देना होता है। डॉक्टर या सीए का काम करते हैं तो अपना लाइसेंस भी दिखाना होगा।

जिसके बाद आपको जरूरत के हिसाब से पर्सनल लोन मिल जाएगा। आपको बता दें पर्सनल लोन दूसरे लोन की अपेक्षा थोड़ा महंगा होता है। क्योंकि इसमें कोई भी चीज ना तो गिरवी रखी जाती है और ना ही गारंटी ली जाती है। ऐसे में अगर पर्सनल लोन लेने की सोच रहे हैं तो हम आपको सबसे कम इंटरेस्ट रेट पर देने वाले सरकारी बैंक के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में….

पर्सनल लोन लेते समय इन बातों का रखें ध्यान – जब भी आप पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करें। तो इस बात का जरूरत ध्यान रखें कि, कौन सी बैंक आपको सबसे सस्ता पर्सनल लोन मुहैया करा सकती है। जहां भी आपको कम इंटरेस्ट रेट पर पर्सनल लोन मिलें। आपको उसी बैंक से पर्सनल लोन लेना चाहिए। उदाहरण के लिए यहां हम आपको 5 लाख रुपये के लोन 5 साल के लिए लेने पर बनने वाली EMI के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आपको अपनी EMI का अंदाजा हो जाएगा।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में है सबसे कम इंटरेस्ट – देश की तीसरी सबसे बड़ी सरकारी बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया इस समय पर्सनल लोन पर सबसे कम इंटरेस्ट ले रही है। यहां आपको 8.90 परसेंट के रेट पर आसानी से पर्सनल लोन मिल सकता है। अगर आप यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से 5 लाख रुपये का पर्सनल लोन 5 साल के लिए लेते हैं तो आपको केवल 10,355 रुपये की EMI देनी होगी।

यह भी पढ़ें: NEFT, RTGS और IMPS ट्रांजैक्शन में क्या है अंतर? अगर नहीं जानते तो जान लें फायदे

सेंट्रल बैंक में है ये इंटरेस्ट रेट – सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भी पर्सनल लोन 8.90 परसेंट के रेट पर दे रही है। अगर यहां से भी आप 5 लाख रुपये का लोन 5 साल के लिए लेते हैं। तो आपको 10,355 रुपये की EMI देनी होगी। वहीं दूसरे नंबर पर पंजाब नेशनल बैंक है जो 8.95 परसेंट के रेट पर पर्सनल लोन दे रहा है। यहां 5 लाख रुपये पर 5 साल के लिए आपको 10,367 रुपये की EMI देनी होगी।

यह भी पढ़ें: डाकघर बचत योजना की यह स्‍कीम आपको 500 रुपये सालाना निवेश करने पर देगी 7 फीसद से अधिक का रिटर्न, कुछ सालों में होंगे लाखों के मालिक?

प्रइवेट बैंक लें रहे हैं इतनी इंटरेस्ट – एचडीएफसी बैंक की दर 10.25 फीसदी है और ईएमआई 10,685 रुपये की होगी। फेडरल बैंक की ब्याज दर 10.49 फीसदी और ईएमआई 10,744 रुपये है। आईसीआईसीआई बैंक की ब्याज दर 10.50 फीसदी और ईएमआई 10,747 रुपये होगी। कोटक बैंक की ब्याज दर 10.75 फीसदी और ईएमआई 10,809 रुपये होगी।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
एक ही सिम से फ्री में चला सकते हैं दो नंबर, ये है तरीकाgirl
अपडेट